गर्म पानी का अधिक सेवन आपके लिए हो सकता है नुकसानदेह।

 

सर्दियों के मौसम में तापमान घटने के कारण पानी ठंडा रहता है। हमारे आस पास का वातावरण ठंडा होने के कारण हम में से ज्यादातर लोग खुद को गर्म रखने के लिए गर्म पानी पीते है। ऐसा इसलिए भी करते है क्योंकि ठंडा पानी पीने से लोगो को गले में दर्द या ओर अधिक ठण्ड लगने लगती है।

बता दे की, ठंड आते ही घरों में फ्लास्‍क और गर्म पानी का इस्‍तेमाल बढ़ जाता है। लोग खुद को स्वस्थ व गर्म रखने के लिए गर्म पानी पीना पसंद करते हैं और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए दिन रात इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गर्म पानी का अधिक सेवन आपकी सेहत को काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है?  वैज्ञानिकों ने पाया है कि सेहत के लिए अधिक गर्म पानी का सेवन फायदेमंद नहीं होता। इसके कारण गंभीर स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती हैं।गर्म पानी के अधिक सेवन के कारण हमारे अन्दरूनी अंग यानि  इंटरनल अंग जल सकते है और उन्हें नुकसान हो सकता है। जब गर्म पानी स्किन टिश्यू के संपर्क में आता है तो ये डैमेज हो जाते हैं। पीने के पानी को उबालने की बजाय आप हल्‍का गर्म कर सकते हैं। ये अंगों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। हमेशा रूम टेम्‍परेचर या हल्‍का गुनगुना पानी का ही सेवन करें। इसलिए अधिक गरम पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

फूलती है सांस…

हम बता दे की, गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन बढ़ सकती है, और आप कई सांस संबंधी बीमारियों के भी आप शिकार हो सकते हैं। और अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं. तो आपको सास फूलने की परेशानी भी हो सकती है। और इसलिए ये रोजाना की गर्म पानी पीने की आदत आप लोग मत डाले।

पाचन तंत्र होता है,खराब…

बता दे की, आप सुबह उठकर या फिर काम के वक्त गर्म पानी पीने से भी आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। इतना ही नहीं, गर्म पानी पीने से आंतों पर भी असर पड़न शुरू हो जाता है। अगर आपकी आंतों में अल्सर हैं, या फिर और दूसरी परेशानियां हैं, तो आप गर्म पानी पीने से बचें, क्योंकि इसका सीधा असर आपके मुंह पर ही पड़ेगा. और जिसके कारण आपके मुंह में छाले भी हो सकते हैं।