दिल्ली मेट्रो: आज से डीएमआरसी अब ग्रे लाइन पर शुरू करेगी डबल-लाइन मूवमेंट

डीएमआरसी ने 22 नवंबर को डबल लाइन का ट्रायल किया था. और इस दौरान ग्रे लाइन पर एक घंटे के लिए मेट्रो की सेवा बंद कर दी गई थी.

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. की दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर आज से डबल लाइन पर मूवमेंट शुरू होने जा रही है. और डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया हैं कि दिल्ली मेट्रो शुक्रवार (25 नवंबर) से नजफगढ़ से और ढांसा बस स्टैंड के बीच ग्रे लाइन सेक्शन में स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली के साथ अप और डाउन दोनों लाइनों पर ट्रेनें चलाएगी. जहाँ की इस लाइन पर अभी तक मैनुअल मोड पर सिंगल लाइन के जरिए सेवाएं संचालित की जा रही थीं. और अब इस से इस लाइन के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

जहाँ अभी तक इस सेक्शन पर सिंगल लाइन के जरिए सेवाएं संचालित हो रही थीं, फिर इसकी वजह से ट्रेनों का प्रतीक्षा समय ज्‍यादा होता था. और अब ग्रे लाइन पर अप एंड डाउन सेवा शुरू होने के बाद से पीक-आवर्स में 07 मिनट 30 सेकंड पर ट्रेन उपलब्‍ध होगी जो अभी तक 12 मिनट में मिल रही थी. वहीं ऑफ पीक-आवर्स में 12 मिनट में मेट्रो मिलेंगी, जो अभी तक 15 मिनट में आती थीं. और अब इसके अलावा इस सेक्शन में द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक के सफर में लगने वाला समय भी 4 मिनट कम हो जाएगा.

बताते हैं 22 नवंबर को हुआ था ट्रायल

डीएमआरसी ने 22 नवंबर को इस सेक्शन की डबल लाइन का ट्रायल किया था. जहाँ इस दौरान इस लाइन पर एक घंटे के लिए मेट्रो की सेवा बंद कर दी गई थी. और फिर यात्रियों को कोई असुविधा ना हो इसके लिए डीएमआरसी ने पहले ही नोटिस जारी कर दिया था. और फिर डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा था कि द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक ग्रे लाइन पर ट्रेनों की गति और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए स्पीड ट्रायल किया जाना है. और ऐसे में यहां दोपहर 12:30 बजे से 01:30 बजे तक एक घंटे के लिए मेट्रो सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी.

25 दिसंबर 2002 को चली थी पहली मेट्रो

बता दें कि डीएमआरसी ने 25 दिसंबर 2002 को शाहदरा और तीस हजारी के बीच अपना पहला कॉरिडोर खोला था. और आज दिल्ली-एनसीआर के चप्पे-चप्पे पर मेट्रो की सुविधा आपको मिल जाएगी. जहाँ की दिल्ली मेट्रो सेवा अभी कुल 9 कलर कोड में बंटी हुई है. सभी 9 लाइनों के नाम इंद्रधनुष के रंगों पर रखे गए हैं.