दिल को रखना है हेल्दी, तो खानी शुरू करदे ये चीजें।

आजकल दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. हार्ट अटैक के मामलों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. हार्ट से जुड़ी बीमारियां काफी जानलेवा साबित हो सकती हैं. गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. अगर ऐसी जानलेवा बीमारियों से बचना है तो डाइट में बदलाव करना बेहद ही जरूरी है. इससे बचने के लिए, हम कुछ हेल्दी फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को डाइट का हिस्सा बनाकर बीमारियों से बच सकते हैं.

1. ब्रोकली

ब्रोकली हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स दिल की बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. ब्रोकली खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है.

2. जामुन

जामुन एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. जामुन खाना दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जामुन में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं.

3. नट्स

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. बादाम और अखरोट हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं और हार्ट को हेल्दी बनाते हैं.

4. टमाटर

टमाटर पोटैशियम, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद हैं. टमाटर खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है.

5. अलसी

अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन्स और कई मिनरल्स से भरपूर होती है. इसे खाने से बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. अलसी हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. दिल के मरीजों को भीगे हुए अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए.

6. चिया सीड्स

चिया सीड्स हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. ये वजन कम करने में भी कारगर हैं. चिया सीड्स खाना हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है.05:00 PM