देश की राजधानी में एयर क्वालिटी बहुत खराब, दिल्ली-NCR में प्रदूषण के बीच कोहरे ने दी दस्तक, जानें देश के अन्य राज्यों का हाल

राजधानी दिल्ली में  आज एयर क्वालिटी (Air quality) बहुत खराब होने की वजह से धुंध काफी है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 320 बहुत खराब श्रेणी में है। मौसम विभाग के मुताबिक आज 13 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया है। वहीं सुबह के वक्त हल्का कोहरा और आसमान में धुंध देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-NCR और उत्तर भारत में प्रदूषण के बीच कोहरे ने दस्तक दे दी है। साथ ही तापमान में थोड़ी गिरावट भी दर्ज की जा रही है।

Video Source – ANI

यूपी के तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा। इसके अलावा सुबह के वक्त कोहरा रहेगा और बाकी दिन के वक्त आसमान साफ रहेगा। यहां भी हर दिन के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्ली से सटे इलाकों में प्रदूषण की वजह से लोगों की हालत खराब है। नोएडा और गाजियाबाद की हवा में सांस लेना आसान नहीं है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

स्काईमेट (मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी) के मुताबिक केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्ष्यद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु में तो भारी बारिश के बाद से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। लोगों के घरों तक पानी पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ 13 नवंबर से पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचेगा। 16 नवंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।