पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री फिल्म ‘जॉयलैंड’ को किया बैन,जिस पर मचा बवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

Pakistan Joyland Ban: पाकिस्तान की फिल्म जॉयलैंड इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है. रिलीज से पहले इंटरनेशनल लेवल पर वाहवाही लूटने वाली जॉयलैंड (Joyland) को अब अपने ही देश पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है. ऑस्कर 2023  के लिए पाकिस्तान की ओर से नामित किए जाने के बाद जॉयलैंड का इस तरीके से बैन करना किसी को रास नहीं आ रहा है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिरकार क्यों पाकिस्तान (Pakistan) ने अपनी बहुचर्चित फिल्म जॉयलैंड को बैन किया है.

इस वजह से बैन हुई जॉयलैंड 

बीते 4 नवंबर को जॉयलैंड का ट्रेलर रिलीज किया गया था. इसके बाद पाकिस्तान में इस फिल्म के कंटेंट को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है. इस फिल्म के खिलाफ विरोध काफ़ी प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. जिसके चलते पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने जॉयलैंड को बैन कर दिया. मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर ये बताया गया था कि जॉयलैंड के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर काफी शिकायतें हमारे पास आईं थी. जो हमारे समाज मोरचा पर गलत प्रभाव डाल सकती हैं. इस कारण जॉयलैंड पर बैन लगाया गया है. सोचने वाली बात यहाँ है कि कुछ दिन पहले ही इसी मंत्रालय की ओर फिल्म को रिलीज सर्टिफिकेट दिया गया था. ऐसे में मंत्रायल के इस फैसले की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हो रही है.

कब रिलीज होनी थी जॉयलैंड

रिलीज से पहले जॉयलैंड का पाकिस्तान में बैन होना मेकर्स के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है. आने वाले 18 नवंबर को जॉयलैंड सिनेमा घरों में रिलीज होनी वाली थी. ऐसे में फिल्म के बैन होने पर जॉयलैंड की लीड एक्ट्रेस सारवत गिलानी ने पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय के फैसले की कड़ी आलोचना की है. सारवत के अनुसार कान्स, काहिरा और टोरंटो जैसे फिल्म फेस्टिवल में सराहना हासिल करने वाली फिल्म को अपने ही देश में बैन किए जाना बेहद शर्मनाक है.