बाइडेन के घर से 6 और गोपनीय दस्तावेज मिलने से सनसनी, राष्ट्रीय सुरक्षा से जुडे़ हैं दस्तावेज

 

अमेरिका के न्याय विभाग ने शुक्रवार को देश के राष्ट्रपति जो बाइडेन के डेलावेयर स्थित आवास की तलाशी ली. एजेंसी को बाइडेन के घर में तलाशी के दौरान 6 गोपनीय दस्तावेज बरामद किए हैं. इसके साथ ही बाइडेन के हाथों से लिखे कागजों को एजेंसी ने अपने कब्जे में ले लिया. राष्ट्रपति के एक वकील ने शनिवार की रात को एक बयान में इसके बारे में जानकारी दी. साथ ही उन्होंने बताया कि ये तलाशी 13 घंटों तक चली थी.

राष्ट्रपति जो बाइडेन साल 1973 से 2009 तक डेलावेयर का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वहीं बाइडेन साल 2009 से 2017 तक ओबामा प्रशासन में उप राष्ट्रपति के पद रहे हैं. न्याय विभाग ने जो बाइडेन के घर से उनके इन दोनों कार्यकाल से जुड़े कुछ गोपनीय दस्तावेज अपने साथ ले गए हैं.

राष्ट्रपति बाइडेन ने तलाशी की अनुमति दी

बाइडेन के वकील बाउर ने कहा, “राष्ट्रपति बाइडेन ने न्याय विभाग को खुद उप-राष्ट्रपति के दौरान के संभावित रिकॉर्ड और गोपनीय दस्तावेजों के लिए अपने घर की तलाशी लेने की अनुमति दी थी.” बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पिछले दिनों कहा था कि उन्हें अपने घर और पिछले ऑफिस से पाए गए गोपनीय दस्तावेजों को लेकर “कोई पछतावा नहीं” है. साथ ही उनका मानना ​​है कि इस मामले को सुलझा लिया जाएगा.

लिविंग रूस से लेकर गैराज तक की तलाशी

राष्ट्रपति के घर में सुबहा के 9 बजकर 45 मिनट से रात 10:30 बजे तक तलाशी ली गई. न्याय विभाग और राष्ट्रपति की लीगल टीमें और व्हाइट हाउस के बड़े अधिकारी तलाशी के दौरन मौजूद रहे. जानकारी के मुताबिक, तलाशी अभियान बाइडेन के लिविंग रूस से लेकर गैराज तक ली गई. एजेंसी को तलाशी में खुफिया फाइलों से लेकर कुछ अन्य लिखे नोट्स मिले हैं.

वकीलों के निर्देशों का पालन कर रहे बाइडेन

राष्ट्रपति जो बाइडेन कह चुके हैं कि “गोपनीय दस्तावेज गलत जगह पाए जाने के बाद वह अपने वकीलों के निर्देशों का पालन कर रहे हैं. आगे उन्होंने कहा कि दस्तावेजों के पाए जाने के बाद उन्हें तुरंत राष्ट्रीय अभिलेखागार में भेज दिया गया. अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इन गोपनीय दस्तावेज का 9 जनवरी को खुलासा हुआ था, इसके बाद से ही व्हाइट हाउस बचाव की मुद्रा में आ गया है.