ब्रिटेन की भारतवंशी गृह मंत्री सुएला बोलीं- वीजा अवधि पूरी होने पर ब्रिटेन में रुकते हैं भारतीय, भारत ने किया पलटवार

 

भारतीय मूल की ब्रिटिश गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन के माइग्रेशन और मोबिलिटी साझेदारी  वाले बयान पर भारत की तरफ से जवाब दिया गया है. भारतीय उच्चायोग की तरफ से इस मामले में एक बयान जारी हुआ है, जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार ब्रिटेन के साथ मिलकर काम करने को लेकर प्रतिबद्ध है और वीजा अवधि से ज्यादा समय तक ब्रिटेन में रुकने वाले अपने नागरिकों को वापस ले जाने में मदद करेगी.

ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने कहा था कि भारत ‘माइग्रेशन और मोबिलिट साझेदारी  में बेहतर काम नहीं कर रहा है और कहा हैं,कि वह ब्रिटेन के उठाए गए सभी मामलों में कार्रवाई कर रहे है. इसके बाद ‘द स्पेक्टर’ को दिए गए ब्रेवरमैन के इंटरव्यू के जवाब में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि भारत को पिछले साल साइन किए गए (MMP)  के तहत ब्रिटिश सरकार की तरफ से किए गए कुछ वादों पर ‘ठोस प्रगति’ का इंतजार है. इस इंटरव्यू में ब्रेवरमैन ने कहा था कि सबसे बड़ी संख्या में भारतीय अपनी वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी ब्रिटेन में रुके रहते हैं. उन्होंने कहा था कि इससे ब्रिटेन में भारतीयों की भीड़ बढ़ सकती है

बता दे कि, भारतीय उच्चायोग की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, कि  (MMA) के अंतर्गत विस्तृत चर्चा के तहत, भारत सरकार ब्रिटेन की सरकार के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है, और वीजा खत्म होने के बाद वहां रुकने वाले लोगों की वापसी पर काम किया जाएगा. इस बयान के अनुसार, ‘‘गृह विभाग की तरफ से दिखाये गए आंकड़ों के अनुसार, उच्चायोग को भेजे गए सभी मामलों में कार्रवाई शुरू की गई है. इसके अलावा ब्रिटेन ने भी (MMA) के तहत कुछ वादों को पूरा करने को कहा है, जिस पर हमें ठोस कदम उठाए जाने का इंतजार है।