वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद पर आज होगी ट्रिपल सुनवाई।

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद पर आज ट्रिपल सुनवाई होगी। वाराणसी जिला अदालत से सुप्रीम कोर्ट तक आज अलग-अलग सवालों पर सुनवाई हो रही है। मस्जिद परिसर से मिले शिवलिंग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है तो इलाहाबाद हाईकोर्ट में ज्ञानवापी परिसर का सर्वे एएसआई से कराने का फैसला होना है। मस्जिद परिसर से जुड़े तीन मामलों पर आज सुप्रीम कोर्ट वाराणसी कोर्ट में सुनवाई होगी। आज परिसर में मिले शिवलिंग की पूजा के अधिकार और उसके संरक्षण की समय सीमा बढ़ाने की मांग और परिसर में सर्वे की कार्रवाई आगे बढ़ाने के मामले सुने जाएंगे।

ज्ञानवापी-मां श्रृंगार गौरी केस की सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद मां श्रृंगार गौरी मंदिर केस की सुनवाई 2 नवंबर को वाराणसी जिला अध्यक्ष डॉक्टर अजय कृष्णा विश्वेश की अदालत में हुई। इस दौरान ज्ञानमती परिसर में बने तहखाने को तोड़ मलबे को हटाकर कमीशन की कार्रवाई आगे बढ़ाने की मांग पर सुनवाई हुई। मामले में मुस्लिम पक्ष यानी अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से आपत्ति दाखिल की गई

हिंदू पक्ष की ओर से प्रति आपत्ति दाखिल करने के लिए अदालत ने 11 नवंबर यानी आज की तिथि तय की है। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने कहा कि वादी पक्ष ने 82 ग के तहत कमीशन की कार्यवाही आगे बढ़ाने की बात अदालत में कहीं हैं । उस पर प्रतिवादी अंजुमन इंतजाम या कमेटी ने अपनी आपत्ति कोर्ट में दाखिल कर दी है। जिस पर अदालत ने वादी पक्ष को अपना पक्ष रखने के लिए 11 नवंबर की तारीख मुकर्रर की थी

शिवलिंग की पूजा पाठ का अधिकार

ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग की आकृति की पूजा पाठ हो आरती करने को लेकर शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती की ओर से दाखिल अर्जी पर आज सुनवाई हो गई। उनका कहना है कि कानून देवता की परिस्थिति जीवित बच्चे के समान होती हैं अंजल आदि नहीं देना संविधान की धारा अनुच्छेद 21 के तहत दैहिक स्वतंत्रता के मूल अधिकार का उल्लंघन है। ऐसे में पूजा पाठ की अनुमति दी जाए।

ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग के संरक्षण पर आज अहम सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले शिवलिंग के संरक्षण की अर्जी पर शुक्रवार को सुनवाई करेगी। नॉमिनी पर विचार के लिए पीठ का गठन किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग को संरक्षित करने की समय सीमा 12 नवंबर से बढ़ाने की याचिका पर सुनवाई होगी। हिंदू पक्ष की ओर से वकील विष्णूसंकर चयन ने गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस टी वाय चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष इस मामले का उल्लेख करते हुए याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की थी सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग की सुरक्षा के मामले पर आज दोपहर 3:00 बजे सुनवाई तय की है सुप्रीम कोर्ट ने पिछले आदेश में वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि मस्जिद के अंदर जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है उसे सुरक्षित रखा जाना चाहिए।