सर्दी के साथ-साथ दिल्ली में जहरीली हो रही हवा, AQI 332, न्यूनतम तापमान 8 °C

देश की राजधानी दिल्ली में सर्दी के साथ ही वायु गुणवत्ता भी खराब होती जा रही है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च सफर के अनुसार शनिवार सुबह यानि की आज दिल्ली में धुंध की मोटी परत छाई रही। जबकि, दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज सुबह AQI 332 होने के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। वही, शुक्रवार को सुबह भी AQI लगभग इसी समय 335 रिकॉर्ड दर्ज किया गया था। ओर दिल्ली के सभी मॉनिटरिंग स्टेशन पर ने AQI स्तर को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है।

बता दे कि, पूसा में, AQI 320  दर्ज किया गया..,जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में यह 350 दर्ज किया गया था। हवाई अड्डे के क्षेत्र में AQI सूचकांक 328 और मथुरा रोड 332 दर्ज किया गया। लोधी रोड में 319 और IIT दिल्ली में AQI 311 दर्ज किया गया है। वहीं नेहरू नगर और आनंद विहार का AQI गिरकर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुच गया हैं।

वहीं नोएडा में भी शनिवार सुबह भी वायु गुणवत्ता 375 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। नोएडा में शुक्रवार को भी एक्यूआई ऐसा ही था। वहीं गुरुग्राम में AQI 321 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। सफर के एक्सपर्ट ने कहा, ”दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिर रहा है, सुबह के समय धीरे-धीरे कोहरा बढ़ने की संभावना है, जिससे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बिगड़ सकता है। दिल्ली में तापमान के स्तर में गिरावट आने की उम्मीद है क्योंकि सर्दी तेज हो रही है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।’
दिल्ली में इस बीच न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा।