08 August 2020: यहां पढ़िए देश और झारखंड की बड़ी खबरें एक साथ

1.कोझिकोड विमान हादसे में 18 लोगों की मौत, मुआवजे का ऐलान

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें पायलट और को-पायलट की मौत हुई है.वही कई अन्य लोग घायल है जिनका इलाज चल रहा है. वहीं सीएम पी विजयन ने मौके का दौरा करने के बाद पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये और घायलों को फ्री ट्रीटमेंट मुहैया कराने का ऐलान किया. जबकि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख, 12 साल से कम उम्र के मरने वाले यात्रियों को 5 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख और घायल यात्रियों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. इस बीच,विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने शनिवार सुबह कोझिकोड पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया. इसके बाद कहां कि घटना के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

2. मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे रईस, टॉप 10 में शामिल एक मात्र एशियाई हैं मुकेश अंबानी

मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और इसके चेयरमैन मुकेश अंबानी के लिए लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं. बीते दिनों रिलायंस इंडस्ट्रीज को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड करार दिया गया तो वहीं अब मुकेश अंबानी चौथे सबसे रईस शख्स बन गए हैं.ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रियल टाइम नेटवर्थ के मुताबिक मुकेश अंबानी 80.6 अरब डॉलर (करीब 6.03 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ चौथे पायदान पर हैं. संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी अब फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (102 अरब डॉलर) के करीब आ गए हैं.

3.नोएडा में खुला 400 बेड वाला जिले का सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल, CM योगी ने किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में आई तेजी से चिंतित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडावासियों के लिए एक सौगात दी है. सीएम योगी ने शनिवार को गौतमबुद्धनगर में कोरोना अस्पताल का उद्घाटन किया. यह जिले का सबसे बड़ा अस्पताल है.ये अस्पताल नोएडा के सेक्टर 39 में बनाया गया है.यहां सामान्य से लेकर गंभीर लक्षणों वाले मरीजों का इलाज होगा. इस अस्पताल में 400 बेड की सुविधा होगी. हालांकि, फिलहाल करीब 180 बेड की सेवाएं ही उपलब्ध होंगी. अभी 28 डॉक्टरों को यहां नियुक्त किया गया है. अस्पताल का निर्माण नोएडा प्राधिकरण ने किया है. वहीं, कोविड-19 के उपचार की सभी सुविधाएं टाटा समूह और बिल गेट्स फाउंडेशन ने उपलब्ध करवाई हैं. अस्पताल कोविड-19 के इलाज की सभी सुविधाओं से लैस होगा.

4. केरल: भारी बारिश के बाद भूस्खलन, चाय बागान के कई कर्मचारी मलबे में दबे, 24 की हुई मौत

केरल के इडुक्की जिले में हुए भीषण भूस्खलन के बाद 50 से अधिक लोगों के लापता होने की सूचना है, इन्हें ढूंढ़ने के लिए शनिवार को लोगों और उपकरणों की सहायता से बड़े पैमाने पर एक खोज अभियान चलाया जा रहा है. इस हादसे में अभी तक 24 शव बरामद किए गए हैं और 13 लोगों को बचाया गया है.बता दें कि ये हादसा शुक्रवार सुबह इडुक्की जिले में राजमाला में मूसलाधार बारिश के बाद हुआ. राजमाला पेत्तिमुदी डिवीजन में 20 परिवारों के घर पर एक बड़ी पहाड़ी गिर गई. परिवार के सदस्य कीचड़ और मलबे के नीचे अभी भी फंसे हुए हैं.लगातार इनकी तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

5. केरल में ऑरेंज अलर्ट जारी, युपी-बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने केरल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.वही देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के राज्यों में 8 अगस्त के बाद से बारिश बढ़ने की संभावना जताई गई है. दिल्ली में 11-12 अगस्त को मध्यम बारिश होने के आसार है.वही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में गुजरात, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.वही उत्तर प्रदेश, बिहार,उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर जबकि पंजाब, हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है.

6. झारखंड में कोरोना के कुल केस 16542, बीते 24 घंटें में रिकॉर्ड 809 ने कोरोना को हराया

झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है.वही बीते एक दिन में नए मरीजों की संख्या से अधिक स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या रही. बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 809 लोग स्वस्थ हो गए. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16542 हो गयी है. राज्य में 7503 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. अब तक 154 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. कोरोना के 8885 एक्टिव मामले हैं.

7. पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता दुर्गाचरण दास का निधन, कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

बोकारो के चंदनकियारी विधानसभा से दो बार विधायक और एकीकृत बिहार में रहे मंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष दुर्गा चरण दास का निधन हो गया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उराँव ने दुर्गा चरण दास के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है.वही प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री केशव महतो कमलेश ने भी दुर्गा चरण दास के निधन पर गहरी संवेदना प्रकट की है.

8.रामगढ़ में 8 अगस्त से गंदगी मुक्त भारत अभियान शुरू,15 अगस्त तक चलेगा अभियान

रामगढ़ में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 8 से 15 अगस्त तक गंदगी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की गई है. इस अभियान के तहत जिले के सभी प्रखंडों के समस्त ग्राम पंचायतों में सफाई कार्यक्रम चलाया जायेगा. इस अभियान के तहत पेयजल और स्वच्छता विभाग के कर्मियों द्वारा ग्राम स्तर, ब्लॉक स्तर और जिला स्तर के समस्त समुदायों को स्वच्छता और स्वास्थ्य के सकारात्मक पहलुओं के प्रति जागरूक किया जाएगा. आज यानी 8 अगस्त को ई-रात्रि चौपाल द्वारा सरपंचों, ग्राम प्रधानों से संवाद किया गया. 9 अगस्त को ग्राम प्रधानों द्वारा ग्रामीण समुदाय की सहभागिता से सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए अभियान चलाया जाएगा. 10 अगस्त को ग्राम पंचायतों में श्रमदान किया जाएगा. जिसमें सार्वजनिक परिसरों, भवनों की साफ-सफाई, रंग रोगन किया जाएगा.

9. मुख्यमंत्री ने निर्मल महतो की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, इनके बलिदानों को किया याद

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने शहीद निर्मल महतो की 33 वी पुण्यतिथि पर उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी. सोरेन ने कहा कि झारखंड अलग राज्य आंदोलन को व्यापक रूप और पहचान दिलाने में शहीद निर्मल महतो की अग्रणी भूमिका रही थी. उन्होंने इस आंदोलन से सभी वर्गों को जोड़कर जान फूंक दी थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि वे राज्य के ऐसे शख्स और आंदोलनकारी रहे हैं , जिन्होंने अपने संघर्षों की बदौलत झारखंड अलग राज्य के आंदोलन को नई दिशा दी थी. जब तक झारखंड का वजूद रहेगा, शहीद निर्मल महतो का नाम अमर रहेगा.

10. मौसम विभाग का अलर्ट, झारखंड में अगले 4 दिनों में सभी जगहों पर होगी भारी बारिश

झारखंड में अगले चार दिनों तक ज्यादात्तर हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश और वज्रपात की भी संभावना है. रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान में बताया गया है कि राज्य में अगले चार दिनों 9 से 12 अगस्त तक लगभग सभी जिलों में बारिश होगी. विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे कारण राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश होगी.