1 DECEMBER 2021 : Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. आज भी AQI 362 पर, प्रदूषण का स्तर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में; अभी और जहरीली हो सकती है हवा

दिल्ली-NCR में तेज हवा के चलते मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी दर्ज की गई थी. हालांकि बुधवार को भी SAFAR-India के अनुसार, दिल्ली में ऑलओवर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 362 है. बुरी खबर है कि हवा शांत पड़ने से अगले दो दिनों के बीच हवा में प्रदूषण का स्तर और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना है.

  1. ‘वायु प्रदूषण से सेहत को हो रहा नुकसान, 15 लाख रुपये मुआवजा दे केजरीवाल सरकार’; HC में शख्स ने लगाई गुहार

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते जहरीली होती आबोहवा का हवाला देकर एक व्यक्ति ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटा कर 15 लाख रुपये मुआवजे की मांग की है. दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल अर्जी में केंद्र और दिल्ली सरकार से मुआवजे की मांग के अलावा 25 लाख रुपये के हेल्थ बीमा की मांग की गई है. दिल्ली हाई कोर्ट में जस्टिस यशवंत वर्मा ने याचिका पर 6 दिसंबर तक के लिए सुनवाई टाल दी है.

  1. 3. बड़ी खबर: उत्तर प्रदेश में 1 मार्च तक नहीं चलेंगी कई ट्रेनें, रेलवे ने कोहरे के कारण लिया फैसला

ठंड के कारण कोहरा बढ़ने के साथ ट्रेनों की आवाजाही पर भी इसका असर पड़ने लगा है. कोहरे के कारण पूर्व मध्य रेलवे ने 23 जोड़ी ट्रेनों को 1 दिसंबर 2021 से लेकर 1 मार्च 2022 तक रद्द करने का फैसला किया. इसके अलावा कुछ ट्रेनों का रूट भी छोटा कर दिया है.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया करंज और अर्जुन का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज पौधारोपण जरूर करते है. आज उन्होंने स्मार्ट पार्क में करंज व अर्जुन का पौधा रोपा। इस दौरान उन्होनें कहा कि आई क्लीन की टीम विद्यार्थियों, गृहणियों, युवाओं आदि के सहयोग से शहर को स्वच्छ रखने और पौधारोपण में सक्रिय है।

  1. खतरे की घंटी: दिल्ली में प्रदूषण ने तोड़े रिकॉर्ड, पिछले 6 साल में हवा की क्वालिटी सबसे खराब

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली में इस साल नवंबर महीने का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बीते 6 सालों में सबसे खराब रहा है। दिल्ली में इस साल नवंबर महीने का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 377 रिकॉर्ड किया गया।

  1. 3 दिन से कानपुर में तेंदुए का आतंक, स्कूल कॉलेज बंद, दहशत में लोग, गंगा बैराज की तरफ आबादी क्षेत्र में घुसा

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बीते 3 दिनों से एक तेंदुआ ने लोगों की मुसीबतों को बढ़ा दिया है. तेंदुए की दहशत से लोग घबराए हुए हैं. तीन दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक वन विभाग की टीम तेंदुए को पकड़ने में नाकाम ही रही है. उसके हमले के खतरे को देखते हुए स्कूल और कॉलेज को बंदकर उसकी तलाश शुरू की गई है.

  1. प्रदूषण: ग्रेप के नियमों का उल्लंघन पर नगर निगम पर 10 लाख का जुर्माना

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रदूषण की रोकथाम में कोताही बरतने को लेकर अब फरीदाबाद नगर निगम पर बड़ी कार्रवाई की है। ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के नियमों की अनदेखी करने को लेकर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मंगलवार को नगर निगम पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

  1. अब स्पर्म से बचेगा धरती, इससे बनाया गया प्लास्टिक का विकल्प

चीन के वैज्ञानिकों ने समुद्र और साफ पानी में मिलने वाली सैल्मन मछली के स्पर्म से एक ऐसी वस्तु बनाई है जो प्लास्टिक की जगह ले सकती है. ये प्लास्टिक की तरह मजबूत, लचीली होती है लेकिन यह बायोडिग्रेडेबल भी है. न ही इसमें कोई जहरीला रसायन होता है. यानी ये दुनिया से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म कर सकता है.

  1. मुंबई में भारी बारिश तो ओडिशा में तूफ़ान का अलर्ट

आज मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है तो वही ओडिशा में एक नया चक्रवाती तूफान दस्तक देने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक एक चक्रवाती तूफान के शनिवार की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में दस्तक देने की संभावना है. जिसके बाद मौसम विभाग ने ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

  1. झारखंड में दो दिनों में बदलेगा मौसम, रांची सहित कई जिलों में बारिश की संभावना

रांची सहित झारखंड के कई जिलों में 2 दिसंबर से बादल छाएंगे। मौसम विभाग के अनुसार, 4, 5 और 6 दिसंबर तक हल्की बारिश होने की संभावना है। बादल छाने की वजह से रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी। बारिश की संभावना को देखते हुए बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने किसानों को धान की कटी हुई फसल को सुरक्षित रखने की सलाह दी है।

Source: Different News Websites