1 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.1 जनवरी और 29 मई के बीच दिल्ली में डेंगू के 29 मामले, चार सालों में सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

इस साल 29 मई तक दिल्ली में डेंगू के 29 मामले सामने आए हैं और ये आंकड़ा पिछले चार सालों के जनवरी-मई की अवधि में सबसे ज्यादा है. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की सोमवार को जारी रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इसी दौरान चिकनगुनिया के चार और मलेरिया के आठ मामले भी दर्ज किए गए, जो पिछले चार वर्षों में सबसे कम है.

2.अब इंसानों में भी बर्ड फ्लू का संक्रमण, चीन में सामने आया इस तरह का पहला मामला

चीन में इंसान के अंदर बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि चीन ने देश के पूर्वी जिआंगसु प्रांत से बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन के साथ मानव संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया है. झेंजियांग शहर के एक 41 वर्षीय व्यक्ति में बर्ड फ्लू का स्ट्रेन मिला, फिलहाल उसकी हालत स्थिर है. चीन के अधिकारियों ने कहा कि मरीजों में 28 मई को H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस होने का पता चला था. अभी यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि यह शख्स बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन से कैसे संक्रमित हुआ. इससे पहले वैश्विक स्तर पर एच10एन3 से मानव संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है.

3.मौसम की जानकारी: देश के कई राज्यों में बारिश से बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से मिली राहत

दिल्ली एनसीआर में सोमवार देर रात से अचानक से मौसम बदलने से गर्मी से राहत मिली है.मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश का ये सिलसिला अगले 2-3 दिन जारी रहेगा.मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश हरियाणा और राजस्थान में कई जगहों पर तेज हवाओं के बीच गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. झारखंड में प्री मानसून बारिश हो सकती है. तीन जून तक झारखंड के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात की आशंका है और इस दौरान बारिश हो सकती है. उत्‍तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.आज हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश देखने को मिल रही है.

5.बिहार: अचानक बदला मौसम का मिजाज, पटना समेत कई जिलों में आंधी के साथ बारिश शुरू, वज्रपात का भी अलर्ट

बिहार के कई जिलों में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया. अचानक तेज आंधी के साथ ही बारिश होने लगी. मौसम विभाग ने पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, अरवल, सीतामढ़ी, अरवल, जहानाबाद आंधी, वज्रपात के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान घरों से नहीं निकलने की अपील की गई है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के बगहा बेतिया गोपालगंज के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के कारण कई जिलों में मौसम में अचानक परिवर्तन आया.12 से 15 जून के बीच बिहार के पूर्णिया से मानसून का प्रवेश होगा.

6. आज पूरी दुनियाभर में मनाया जा रहा है ग्लोबल डे ऑफ पेरेंटस

ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स हर साल जून की 1 तारीख को मनाया जाता है. इस दिन का एलान संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2012 में किया था. वैश्विक दिवस के पीछे का उद्देश्य दुनिया भर के माता-पिता को सम्मान देना रखा गया. ये दिन बच्चों और माता-पिता के लिए अनोखा बंधन मनाने का शानदार अवसर देता है.

7.कोरोना अपडेट:कोरोना के मामलों में गिरावट जारी, 24 घंटे में सामने आए 1.27 लाख नए केस, 2,795 लोगों की मौत

बीते 24 घंटों में भारत में कोरोना के 1,27,510 नए मामले देखने को मिले हैं. पिछले 2 महीनों में ये आंकड़ा पहली बार इतना नीचे गया है.कल कोरोना से 2795 लोगों की मौत हो गई. हालांकि दो लाख 55 हजार 287 लोग ठीक हुए हैं.देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 27 लाख 80 हजार 58 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा अब 21 करोड़ 60 लाख 46 हजार 638 हो गया है. इसके साथ ही कोरोना के कुल केस बढ़कर दो करोड़ 81 लाख 75 हजार 44 हो गए है.

8.दिल्ली: सौ वर्ष पुराने पेड़ को काटने को लेकर एनजीटी ने डीएफओ को दिए कार्रवाई करने के निर्देश

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने एक याचिका पर हरियाणा के यमुनानगर के जिला वन अधिकारी (डीएफओ) को गौर करने और उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। याचिका में हरियाणा के कुरुक्षेत्र के एक मंदिर में सौ वर्ष से अधिक पुराने पीपल के एक पेड़ को काटने का आरोप लगाया गया है। एनजीटी ने डीएफओ से कहा कि मामले में कार्रवाई करें। पीठ ने कहा कि मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए हमारा मानना है कि प्रथम दृष्ट्या मामले पर गौर किया जाना चाहिए और डीएफओ द्वारा कानून के मुताबिक उचित कार्रवाई की जानी चाहिए।

9.अंडा खाने को लेकर निशाने पर आए ‘शाकाहारी’ कोहली ने दिया ये जवाब

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के एक बयान पर बीते दिनों विवाद हो गया. कोहली ने हाल ही में अपनी डाइट के बारे में बताया था. उन्होंने कहा कि उनकी डाइट में अंडा भी शामिल है. इसके बाद वह ट्विटर पर यूजर्स के निशाने पर आ गए. लोग कोहली को अंडा खाने वाला शाकाहारी बताने लगे. विवाद बढ़ने के बाद कोहली ने मंगलवार को बयान जारी किया है. उन्होंने कहा, मैंने कभी दावा नहीं किया कि मैं वेगन हूं. हमेशा शाकाहारी होने की बात कही…गहरी सांस लें और सब्जियां खाएं (यदि आप चाहें तो).’ कोहली ने ट्वीट कर लोगों को ये जवाब दिया है.

10.स्कॉटलैंड: चट्टानों से आ रही थी कुत्ते के रोने की आवाज, पत्थर हटाया तो दिखा खौफनाक दृश्य

स्कॉटलैंड से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां पर एक जिंदा कुत्ते को चट्टानों के नीचे दफना दिया गया. सोसाइटी फॉर प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स यानी एसपीसीए ने इसे जानवरों के खिलाफ अब तक का सबसे क्रूरता से किया गया कार्य बताया है. हिलवॉकर्स के पास से गुजरते समय एक शख्स ने कुत्ते की रोने की आवाज सुनी और उसने देखा कि एक कुत्ता चट्टानों के बीच दबा हुआ है और जोर जोर से रो रहा है. शख्स ने तुरंत ही उसे वहां से निकाला और इलाज के लिए डॉक्टर के पास ले गया. अब हर किसी की जुबान पर एक ही सवाल है कि आखिर कैसे कोई इतनी बेरहमी से जिंदा कुत्ते को चट्टानों के बीच दफना सकता है.अब इसकी जांच की जा रही है.