1 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.वाराणसी में प्रदूषण की वजह तलाशेगी आईआईटी कानपुर की टीम, पांच स्थानों पर लगेंगे उपकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को प्रदूषण मुक्त कराने की जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर को मिली है। संस्थान के वैज्ञानिक वाराणसी में बढ़ रहे प्रदूषण की वजह तलाशेंगे। इसके लिए वैज्ञानिकों ने वाराणसी के अलगअलग इलाकों में सेंसर व उपकरण लगाकर मॉनीटरिंग शुरू कर दी वैज्ञानिकों की टीम पांच वर्षों तक हवा के डाटा को संग्रहित कर एक रिपोर्ट तैयार करेगी। वे बताएंगे कि हवा को सबसे अधिक क्या चीज प्रदूषित कर रही है और इसका मुख्य आवक क्या है।

2.चमोली हिमस्खलन सुमना हादसे में अब तक 17 शव बरामदसेना का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तराखंड के सुमना में हुए हिमस्खलन के बाद बीआरओ के मजदूरों की खोज में सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अभी तक बर्फ में दबे 17 शव बरामद कर लिए गए हैं जबकि अभी भी एक मजदूर लापता है। क्षेत्र में दो दिनों से मौसम खराब होने के कारण बीआरओ की जेसीबी को बर्फ हटाने में दिक्कतें आ रही हैं। सभी शवों की शिनाख्त कर ली गई है।जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि आपदा में मृतक बीआरओ के ये सभी मजदूर झारखंड राज्य के रहने वाले थे। बरामद किए शवों को बीआरओ और जिला प्रशासन की ओर से झारखंड सरकार के सुपुर्द कर दिए गए हैं।

हादसे में बचाए गए 384 मजदूरों को अभी भी सेना कैंप में रखा गया है। यहीं मजदूरों के लिए रहने और खाने की व्यवस्था की जा रही है।

3.हरियाणा: होटल नरूला में 60 बेड का अस्पताल बनेगा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने टीम ने जांच की

हरियाणा के पानीपत के जीटी रोड पर होटल नरूला में आस्कर कंपनी 60 बेड का अस्पताल बना रही है। कोविड मरीजों के लिए अस्पताल में बेड आरक्षित रहेंगे। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने शुक्रवार को निर्माणाधीन अस्पताल का दौरा किया। अस्पताल शुरू होने से पहले मेडिकल वेस्ट आदि के प्रबंधन के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति लेनी होती है। बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कमलजीत ने बताया कि एनओसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जल्दी ही एनओसी जारी हो जाएगी। 60 बैड के इस अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए बैड आरक्षित होंगे।

4.उत्तराखंड:पिथौरागढ़ जिले में आग से धधक रहे हैं जंगल

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के कई स्थानों पर जंगल आग से धधक रहे हैं। बावजूद इसके जंगलों की आग को बुझाने को लेकर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। मूनाकोट ब्लाक के खरक्यूड़ा और जामीर पानी के जंगलों में लगी भीषण आग से प्राकृतिक वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है। बृहस्पतिवार शाम को अराजकतत्वों ने जंगल में आग लगा दी। चीड़ से गिरे पिरुल में आग तुरंत पकड़ ली है। आग के साथ घास और चीड़ के पेड़ जल रहे हैं। जंगलों की आग के कारण पूरे क्षेत्र में धुंध फैली हुई है। इससे आंख और दमा के रोगियों को दिक्कत हो रही है। वन विभाग को आग लगने की सूचना दे दी है। ग्रामीण भी आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। लोगों ने वन विभाग से आग पर काबू पाने की अपील की है।

5.यूपी: कटने से बचेंगे हजारों पेड़, पीएनजी से होगा दाह संस्कार

कोरोना संक्रमण के दौरान शवों के अंतिम संस्कार के लिए मचे हाहाकार के बीच मेरठ नगर निगम ने सूरजकुंड स्थित जर्जर हो चुके विद्युत शवदाह गृह को पीएनजी तकनीक में तब्दील कराने की कवायद शुरू कर दी है। इसके शुरू होने से हजारों पेड़ कटने से बचेंगे और धुंआ कम होगा जिससे पर्यावरण की सुरक्षा भी हो सकेगी। निगम ने करीब 15 साल पहले विद्युत शवदाह गृह का निर्माण किया था। इसका प्रयोग नहीं होने पर यह जर्जर हो चुका है। गैस आधारित शवदाह गृह के प्रयोग से लकड़ी की जरूरत नहीं होने से हजारों पेड़ कटने से बचेंगे।

6. छत्तीसगढ़:रोज 4 घंटे पौधों की देखभाल कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं 76 वर्षीय चितराम

छत्तीसगढ़ के अकलतरा नगर के अंबेडकर चौक निवासी चितराम भुवने विगत 50 वर्षों से नगर एवं क्षेत्र के विभिन्ना स्थानों में सैकड़ों पौधे लगा चुके हैं। वे वर्तमान में प्रतिदिन 4 घंटे का समय पौधों की देखभाल में लगाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि बचपन में वह नहाने के लिए लक्खी तालाब जाया करते थे । उस समय कुछ लोगों को तालाब पार में पौधा रोपित करते हुए देखकर उनके अंदर भी पौधारोपण करने के प्रति रुचि जागृत हुई । इसके बाद से वह नगर के विभिन्ना स्थानों पर सैकड़ों पौधों का रोपण कर उनके वृक्ष बनते तक देखभाल करते हैं

7.यूपी : दुधवा टाइगर रिजर्व में पर्यटन अनिश्चितकाल के लिए बंद

यूपी के लखीमपुर खीरी में कोरोना संक्रमण को देखते हुए एनटीसीए (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ) की पहल पर भारत सरकार के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने देश के सभी टाइगर रिजर्व में पर्यटन तत्काल बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. इस बात की पुष्टि दुधवा टाइगर रिजर्व के मुख्य वन संरक्षक / फील्ड निदेशक संजय पाठक ने की है.इसके अलावा वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के वन्यजीव प्रभाग ने समस्त राष्ट्रीय वन्यजीव अभयारण्य एवं अन्य संरक्षित क्षेत्रों में पर्यटन भी तत्काल बंद करने के आदेश दिए हैं. यह प्रतिबंध अग्रिम आदेशों तक जारी रहेगा।

8.कोरोना अपडेट:एक दिन में पहली बार 4 लाख से ज्यादा नए मामले, डराने वाले आकड़े

पहली बार एक दिन में कोरोना के 4 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए है और इस दौरान 35 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक,बीते 24 घंटों में आए मामले– 4 लाख 1 हजार 9 सौ 93,पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या– 3 हजार 5 सौ 23,बीते एक दिन में ठीक हो चुके मरीज– 2 लाख 99 हजार 988,कुल कोरोना मामले– एक करोड़ 91 लाख 64 हजार 9 सौ 69,कुल ठीक हो चुके मरीजएक करोड़ 56 लाख 84 हजार 4 सौ 6,कुल एक्टिव मामले– 32 लाख 68 हजार 7 सौ 10,कुल कोरोना से मौतें– 2 लाख 11 हजार 8 सौ 53

9. मौसम का हाल:दिल्लीएनसीआर के लोगों को परेशान करने लगी गर्मी,लेकिन इस सप्ताह बारिश होने के आसार

दिल्ली में इन दिनों गर्मी का तेवर जारी है.लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने मई के पहले सप्ताह से देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर अच्छी बारिश होने के आसार है. इस दौरान हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी आंधी और गरज चमक  के साथ बारिश देखने को मिल सकती है.वही छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना के अलावा झारखंड समेत पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भी तेज बारिश होने की आशंका है.

10.झारखंड का मौसम :झारखंड में अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार, मौसम में बदलाव से रहें सावधान

राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया है। शनिवार से आगामी सात मई तक आसमान में बादल रहेंगे। बारिश के आसार बरकरार हैं। मौसम विभाग की मानें तो अधिकतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। न्यूनतम तापमान 23 से 24 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। शुक्रवार की शाम शहर के कई इलाकों में बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हुई। बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण हुआ है.

Sources: Different news websites