1 November 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. राजधानी दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने व्यापारियों को दिया तगड़ा झटका, नही मिलेगी पटाखे बेचने की इजाजत
दिल्ली हाई कोर्ट ने पटाखे का कारोबार करने वालों को झटका देते हुए राजधानी में पटाखे बेचने की इजाजत देने से मना कर दिया है. कई व्यापारियों की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही पटाखे पर बैन लगाया हुआ है. ऐसे में पटाखे को बेचने की अनुमति नही दी जा सकती.

2. दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते डेंगू के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई बैठक, बोले- केंद्र सरकार मदद के लिए भेजेगी टीम
दिल्ली में डेंगू के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को डेंगू की स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की. बैठक में उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत है. इसके लिए हॉटस्पॉट इलाकों को चिन्हित करना, फॉगिंग और समय रहते उपचार उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है. दिल्ली समेत अन्य राज्य जहां डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वहां केंद्र सरकार अपनी टीम भेज रही है.

3. दिल्ली: वाहनों की प्रदूषण जांच न कराने पर ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा सस्पेंड, जुर्माने का भी प्रावधान
वाहनों की प्रदूषण जांच नहीं कराने वालों पर दिल्ली सरकार ने और सख्ती करने का फैसला किया है. दिल्ली परिवहन विभाग ने सार्वजनिक नोटिस जारी करके कहा है कि अगर प्रदूषण जांच नहीं कराई गई तो जुर्माने के साथ चालक का ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) भी तीन माह के लिए निलंबित किया जाएगा.

4. दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय: इमरजेंसी के लिए होगा ऑड-ईवन, वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली अपनाएगी दुसरे तरीके
दिल्ली में सर्दियां के साथ साथ प्रदूषण का भी आगमन होता है. ऐसे में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय बताते हैं कि दिल्ली सरकार लाल बत्ती पर गाड़ियों का इंजिन बंद करने, बायो-डीकंपोज़र्स का इस्तेमाल करने और स्मॉग टावर इनपुट्स की निगरानी पर जोर दे रही है.

5. हरियाणा में रोहतक समेत नौ शहरों में दीपावली पर होगी वायु और ध्वनि प्रदूषण की निगरानी
प्रदेश के नौ शहरों में दीपावली पर होने वाले वायु और ध्वनि प्रदूषण की निगरानी की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश पर दीपावली पर होने वाले प्रदूषण का स्तर पता लगाया जाएगा.

6. ऑस्ट्रेलिया ने दी कोवैक्सीन को मंजूरी, अब बिना रोक-टोक कर सकेंगे यात्रा
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए जो भारत ने पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया की थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन ने ‘मान्यता’ देने का फैसला किया है. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले से ऐसे लोगों को काफी राहत मिलेगी जो कोवैक्सीन लगवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया जाने वाले हैं.

7. जम्मू कश्मीर: 23-24 अक्टूबर को बेमौसम बारिश व बर्फबारी को ‘राज्य विशिष्ट प्राकृतिक आपदा’ घोषित
जम्मू कश्मीर को प्रशासन ने राज्य आपदा मोचन कोष मानदंडों के तहत 23 और 24 अक्टूबर को भारी बारिश और बर्फबारी को राज्य विशिष्ट प्राकृतिक आपदा घोषित किया है. अगर ऐसा होता हैं तो प्रभावित किसानों को बड़ी राहत मिल सकेगी.

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज नीम का पौधा लगाया
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर हैं. अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर स्ट्रीट वेंडर साथियों के साथ नीम का पौधा रोपा. उन्होंने कहा प्रदेश की हरियाली से ही हम सबको स्वस्थ और सुखद जीवन प्राप्त होगा. आइये, मध्यप्रदेश की धरती को समृद्ध करें, पौधरोपण करें.

9. कोरोना अपडेट: देश में कोविड के 12,514 नए मामले, पिछले 24 घंटों में 251 मरीजों ने तोड़ा दम
भारत में आज कोरोना वायरस के 12,514 नए मामले सामने आए हैं. जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान 251 मरीजों की मौत हो गई. वहीं एक्टिव मरीज अब घटकर 1.58 लाख रह गए हैं. कोरोना से 12,718 लोग ठीक हुए जिसके बाद कोरोना से अब तक ठीक होने वालों की संख्या 3,36,68,560 हो गई है. देश में रिकवरी रेट अब 98.20 प्रतिशत हो गया है. मंत्रालय ने बताया कि देश भर में अब तक 106.31 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं.

10. झारखण्ड: झारखंड के मौसम में नवंबर के दूसरे सप्ताह देखने को मिलेगा बड़ा बदलाव
झारखण्ड में अब  हर रोज कोहरे का असर देखने को मिलता हैं. वहीं आज सुबह आद्रता का स्तर 85 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग का अनुमान हैं की झारखण्ड के मौसम में नवंबर के दूसरे सप्ताह में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. वहीं आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा.

 

Source: Different News Website