1 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News

1. राजधानी दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की छात्रों से अपील, इस बार धूम-धड़ाम वाली नहीं; जगमगाती हुई दीपावली मनाएं
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने युद्ध प्रदूषण के विरूद्ध अभियान के तहत सोमवार को स्कूली छात्रों एवं शिक्षकों के साथ आनलाइन संवाद किया. साथ ही सभी स्कूली बच्चों से वादा लिया कि इस बार धूम-धड़ाम प्रदूषण वाली नहीं जगमगाती हुई दीयों वाली दीपावली मनाएंगे.

2. ग्लासगो : केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सीओपी26 में प्रधानमंत्री के भाषण की सराहना की
केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने ब्रिटेन के ग्लासगो में आयोजित अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन ‘सीओपी-26’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की सराहना की है. मोदी ने सोमवार को घोषणा की थी कि भारत 2070 में निवल शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य प्राप्त करेगा.

3. दिल्ली: दिल्ली को मिली कोरोना से राहत, चंडीगढ़ को सौगात, पर्सनल लोन ने तोड़ा रिकॉर्ड

 

देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना को लेकर एक अच्छी खबर आई है. दरअसल, दिल्ली में अक्तूबर में कोरोना से सिर्फ चार मौतें दर्ज की गईं. जबकि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान पहली बार बैंक ऋण में व्यक्तिगत ऋणों(पर्सनल लोन) का हिस्सा उद्योग क्षेत्र को दिए गए समग्र ऋण से आगे निकल गया है. तो वही चंडीगढ़ के लोगों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, एक नवंबर से विंटर शेड्यूल में शहर से जुड़ेगी पांच नई फ्लाइटें.

4. प्रतापगढ़: पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने कहा- सिंगल यूज प्लास्टिक का त्याग कर बचाएं पर्यावरण को
पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने कहा कि प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए जहर के समान है।अपनी पीढ़ियों और शुद्ध पर्यावरण के लिए आज से और अभी से प्लास्टिक का उपयोग बन्द करना होगा. प्लास्टिक के स्थान पर हमें कपड़े और कागज के बने थैलों का प्रयोग करना चाहिए.

5. अम्बाला: 15 मरीजों में हुई डेंगू की पुष्टि, बैड नहीं मिला तो स्टेचर पर उपचार करवा रहे मरीज
अम्बाला में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को भी जिले में 15 नए डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 366 पहुंच गई है. दूसरी ओर अस्पताल में बेड को लेकर मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ रही है.

6. वायु प्रदुषण: बढ़ता प्रदुषण करेगा बच्चों को बीमार, होगी खांसी और सांस संबंधी बीमारियां
दिल्ली और आसपास के इलाकों में बढ़ता वायु प्रदूषण धीरे-धीरे लोगों को बीमार कर रहा है. खासतौर से ये बच्चों की सेहत पर ज्यादा असर कर रहा हैं. कुछ समय पहले किये एक सर्वे से पता चला कि शहरों में बढ़ते प्रदूषण के कारण से बच्चों को सांस संबंधी दिक्कतें आ रही हैं. बच्चों का शरीर काफी कमज़ोर होता है जिस कारण उनकी खास देखबाल करनी पड़ेगी.

7. धर्मशाला: धर्मशाला में हल्की बारिश से बढ़ा शीतलहर का प्रकोप, धौलाधार में शुरू हुयी हिमपात
आज धौलाधार में हल्की हिमपात का पड़ना शुरू हो गया है. जिस कारण हलकी बारिश के साथ आकाश में भी काले घने बादल छाए गये. जिसके चलते मौसम विभाग ने अनुमान लगाया, की आज दिन भर बारिश होने की संभावना है.

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज नीम का पौधा लगाया
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण करते हैं. अपने संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में कदंब का पौधा रोपा और उन्होंने कहा हर पौधे में केवल जीवन नहीं, बल्कि यह जीवन देने वाले भी हैं. आइये, प्राणवायु प्रदान करने वाले पौधों को रोपें, जीवन को समृद्ध करें.

9. कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटे में सामने आए 10,423 नए केस, 443 लोगों की हुई मौत
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. आज कोरोना के 10,423 नए मामले सामने आए जबकि 443 मरीजों की पिछले 24 घंटो के दौरान मौत हुयी और अबतक देश में 4,58,880 लोगों की मौत हो चुकी हैं. वही अभी तक कोरोना से ठीक होने वालों लोगों की संख्या 3,36,83,581 हो गई है. देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीज अब घटकर 1,53,776 लाख रह गए हैं, जोकि 250 दिनों में सबसे कम हैं. वही बात राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की करें तो उसके तहत अब तक 1,06,85,71,879 टीके की खुराक दी जा चुकी है.

10. झारखण्ड: झारखंड का मौसम दिवाली पर रहेगा सामान्य, रात के तापमान में नहीं होगा कोई महत्वपूर्ण बदलाव
मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया हैं की झारखंड का मौसम दिवाली पर सामान्य रहने की सम्भावना ज्यादा हैं. लेकिन जैसे ही नवंबर शुरू होगा तो उसके दूसरे सप्ताह में बदलाव नजर आना शुरू हो जायेगा. मौसम विभाग के अनुसार झारखण्ड में रात के तापमान में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं होगी.

 

Source: Different News Website