1 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.खत्म होगा मानव और हाथियों के बीच का संघर्ष! भारत सरकार ने जानवरों की सुरक्षा के लिए बनाया प्लान

अब सरकार हाथियों पर होने वाली बर्बरता को समाप्त करने का प्रयास करने जा रही हैं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने देश में हाथी गलियारों की पहचान करने और उन्हें सुरक्षित करने के लिए एक विशाल परियोजना शुरू की है। हाथियों की आवाजाही को कानूनी सुरक्षा देने के लिए गलियारों को भी अधिसूचित किया जा सकता है। पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के अनुसार, मंत्रालय ने हाल ही में “हाथी गलियारों के सत्यापन अभ्यास की शुरुआत की है और जीआईएस तकनीक का उपयोग करके देश में हाथी भंडार के भूमि उपयोग और भूमि कवर के मानचित्रण पर भी काम कर रहा है जो संरक्षण में भी सहायता करेगा”।

  1. गोपाल राय बोले- हर व्यक्ति को कम करना होगा अपने हिस्से का प्रदूषण, तभी बनेगी बात

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए जनभागीदारी बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस मुहिम में रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) और ईको क्लब सहित सभी दिल्लीवासियों को शामिल किया जाएगा। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्लीवासियों से निजी स्तर पर प्रदूषण कम करने की दिशा में पहल करने की अपील की है। उन्होंने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ जैसे अभियान को जारी रखने और कार पूल को प्रोत्साहित करने की भी अपील की। साथ ही दिल्लीवासियों से सुझाव भी मांगे हैं।

  1. दिल्ली सरकार की हरित पहल का हिस्सा होंगे जलवायु कार्यकर्ता

एक हफ्ते पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन करने वाले जलवायु युवा कार्यकर्ताओं ने लंबे समय में पर्यावरण के मोर्चे पर बड़े प्रभाव के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए हरित कार्यक्रमों और गतिविधियों में भाग लेने का फैसला किया है। फ्राइडे फॉर फ्यूचर के एक सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर IANS को बताया कि दिल्ली सचिवालय में वीके त्रिपाठी के साथ हमारे समूह के सदस्यों की बैठक के बाद, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि राष्ट्रीय राजधानी में उत्पन्न होने वाली जलवायु संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए युवाओं और सरकार को मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

  1. तीन साल में दिल्ली होगी वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त : गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय राजधानी को अगले तीन साल में वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदूषण देश के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात है। उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि उनके मंत्रालय ने सड़क बुनियादी ढांचा विकास पर 60,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस प्रयास से दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।

  1. वायु प्रदूषण 60 लाख प्रीमैच्योर जन्म की बना वजह

वायु प्रदूषण दुनिया की प्रमुख चिंताओं में से एक बनकर उभरा है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सान फ्रांसिस्को और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन की तरफ से जारी एक नई रिसर्च में चौंकानेवाला खुलासा हुआ है. रिसर्च में पाया गया है कि वायु प्रदूषण 60 लाख बच्चों का समय से पहले जन्म की संभावित और कम वजन होने की वजह बना है. जन्म के समय बच्चों का कम वजन या प्रीमैच्योर जन्म का उनकी पूरी जिंदगी में प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं पर असर हो सकता है.

  1. 3 साल में सबसे साफ रहा सितंबर, दिल्ली को 27 दिन मिली साफ हवा

दिल्ली में प्रदूषण के लिहाज से सितंबर पिछले तीन साल से साफ रहा है, लेकिन अक्टूबर नई चुनौतियां लेकर आने वाला है। आकड़ों पर नजर डालें, तो इस साल सितंबर में महज 3 दिन सामान्य स्थिति का प्रदूषण रहा है। अन्य 27 दिन हवा में प्रदूषण का स्तर संतोषकजनक स्थिति में रहा। यही वजह है कि इस साल सितंबर का औसत एयर क्वॉलिटी इंडेक्स महज 78.5 रहा है.

  1. दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश, बदला मौसम का तेवर

दिल्ली में शुक्रवार को मौसम ने करवट बदली। दोपहर  बाद राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। इससे न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। शनिवार को भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। दिन में बादल छाए रहने के साथ ही दोपहर या शाम के समय हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

  1. देश के कई राज्यों में मौसम खराब रहने का अनुमान

देश के उत्तर भारत समेत दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग की माने तो चक्रवाती तूफान गुलाब का असर आंध्रप्रदेश, ओडिशा बंगाल समेत आसपास के राज्यों पर पड़ा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन यानी तीन अक्तूबर तक तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण क्षेत्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में तीन अक्तूबर तक पानी गिरने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें दिल्ली, महाराष्ट्र, ओडिशा, बंगाल, बिहार आंध्रप्रदेश समेत कई राज्य शामिल हैं। जहां पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

  1. कोरोना अपडेट: देश में कोरोना संक्रमण के 26,727 नए मामले, पिछले 24 घंटों में 277 मरीजों की हुई मौत

भारत में कोरोना संक्रमण के 26,727 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या अब 3,37,66,707 हो गई है. जबकि इस दौरान 277 मरीजों की मौत के बाद संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 4,48,339 पर पहुंच गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीज अब घटकर 2.75 लाख हो गए हैं.

  1. भारत ने पूर्वी अंटार्कटिका और वेडेल सागर को संरक्षित क्षेत्र घोषित करने के कदम का समर्थन किया

भारत ने अंटार्कटिक पर्यावरण का संरक्षण करने और पूर्वी अंटार्कटिका तथा वेडेल सागर को समुद्री संरक्षित क्षेत्र (एमपीए) घोषित करने के लिए यूरोपीय संघ के एक प्रस्ताव का समर्थन किया है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ये जानकारी दी। बुधवार को डिजिटल माध्यम से हुई एक उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि दोनों प्रस्तावित एमपीए अवैध रूप से मछली पकड़ने की गतिविधियों को रोकने के लिए जरूरी हैं।

Source: Different News Website