10 February 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. डेलॉय की रिपोर्ट: भारत में बढ़ेगी हाइब्रिड और ई-वाहनों की मांग, बदली है भारतीयों की सोच

भारत में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की मांग बढ़ सकती है। डेलॉय की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में आवागमन वाले वाहनों को लेकर सोच बदल रही है। लोग इलेक्ट्रिक एवं हाइब्रिड वाहनों में पहले से ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं।59 फीसदी लोग जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण स्तर और पेट्रोल-डीजल वाहनों के उत्सर्जन को लेकर फिक्रमंद हैं।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सपतपर्णी का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने भोपाल के आज स्मार्ट पार्क में सामाजिक संस्था आगा क्लब के साथ मौलश्री एवं सप्तपर्णी का पौधा लगाया।

  1. बंगाल: बिधाननगर निगम चुनाव में वायु प्रदूषण भी बने चुनावी मुद्दा’, एनजीयो ने राजनीतिक दलों को पत्र देकर की मांग

पश्चिम बंगाल में 108 नगरपालिकाओं में चुनाव हैं. बिधाननगर निगम चुनाव इस बीच गैर सरकारी संगठन स्विच ऑन फाउंडेशन के तत्वावधान में स्थापित बंगाल क्लीन एयर नेटवर्क (बंगाल कैन) ने सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखकर वायु प्रदूषण के मुद्दे को चुनावी मुद्दा बनाने की मांग की है. बता दें कि बिधाननगर नगर निगम कोलकाता के पास है और बड़ी आबादी निगम के इलाके में रहती है.

  1. प्रेक्टिकल रूप से संभव हुआ परमाणु संलयन, जीवाश्म ईंधन और परमाणु उर्जा के इस्तेमाल से मिलेगी मुक्ति

जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में परमाणु उर्जा का प्रयोग तो पहले ही हो रहा है लेकिन ये उर्जा पर्यावरण के लिए हमेशा संकट का कारण बनी रहती है. लेकिन अब यूरोप के वैज्ञानिकों ने कथित तौर पर व्यावहारिक परमाणु संलयन प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ी सफलता हासिल की है. यह प्रक्रिया सूर्य को शक्ति प्रदान करती है और पृथ्वी पर सभी जीवन को सक्षम बनाती है.

  1. कोरोना के कारण प्रभावित रहीं एम्स की सुविधाएं, मौतें डेढ़ गुना बढ़ीं; सालाना रिपोर्ट जारी

कोरोना महामारी ने देश के सबसे बड़े अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में इलाज की सुविधाओं को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है. सालाना रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना की वजह से अस्पताल बंद रहने के कारण सर्जरी की संख्या कम रही. यही नहीं, एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि एम्स में सर्जरी के लिए पहले से दो-तीन साल तक की वेटिंग है.

  1. एनजीटी ने राज्य सरकार को लगाई फटकार, मांगी एक्शन रिपोर्ट, कांग्रेस विधायक ने लगाई थी याचिका

मध्य प्रदेश से लगातार अवैध रेत खनन के मामले सामने आ रहे है. हाल में ही चंबल नदी में अवैध रेत खनन को लेकर एनजीटी में लगी याचिका पर आज सुनवाई हुई है. इस मामले में एनजीटी ने राज्य सरकार को जमकर फटकार लगाई है. इस मामले में सरकार से जवाब मांगा है ये याचिका पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह ने लगाई गई है.

7.उज्जैन में गायों की मौत से भड़के लोग, हंगामे के बीच डीएम ने पशु चिकित्सक को किया सस्पेंड

उज्जैन-शाजापुर जिले की सीमा पर ग्राम कतवारिया में दुर्घटना में 12 गाय की जान चली गई. इसके बाद चार गंभीर रूप से घायल गाय तड़पती रही मगर पशु चिकित्सक मौके पर नहीं पहुंचे. इस मामले में उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह पशु चिकित्सक को सस्पेंड कर दिया है. उज्जैन जिले के तराना तहसील के ग्राम कतवारिया में एक मिलर वाहन ने 16 गायों को रौंदा. इस दुर्घटना में 12 गाय की मौके पर मौत हो गई जबकि चार गंभीर रूप से घायल हो गई.

  1. देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 67,084 नए मामले, एक्टिव केस 8 लाख से कम

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 67,084 नए मामले सामने आए हैं. कल के मुकाबले कोरोना केसों में 6 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1241 मौतें दर्ज की गई हैं. इसमें केरल में हुई 627 मौतों का बैकलॉग जोड़ा गया है. भारत में वर्तमान में एक्टिव केस 7,90,789 हैं.

  1. 9. दिल्ली-एनसीआर में बारिश, ठंड और कोहरे को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में ठंड और कोहरे से राहत मिलने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश के चलते हल्की-फुल्की ठंड का एहसास फरवरी तक रहेगा, लेकिन ठिठुरन भरी ठंड अब विदाई की ओर है।

  1. झारखंड में मौसम ने फिर ली करवट, कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

झारखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है, जिस वजह से राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में सुबह से बादल नजर आ रहे हैं. राजधानी रांची सुबह से कोहरे के आगोश में नजर आई. दरअसल मौसम विभाग ने भी झारखंड में बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया था, जिसका असर बुधवार रात को देखने भी मिला. रांची समेत अन्य जिलों में कल रात और आज सुबह हल्की बारिश हुई है. मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Source: Different News Website