10 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी, एनडीआरएफ के 15 दलों को किया गया तैनात

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर एनडीआरएफ के 15 दलों को विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है. राज्य सरकार के अनुरोध पर इन दलों को पहले से ही तैनात किया जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताया है. मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने से सड़कों और रेल की पटरियों पर जलभराव हो गया और उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई. मौसम विभाग ने मुंबई, पड़ोसी जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

2. 15 अगस्त तक कनॉट प्लेस में तैयार हो जाएगा दिल्ली का पहला स्मॉग टावर- गोपाल राय

दिल्ली सरकार ने कनॉट प्लेस पर पहला स्मॉग टावर लगाने का बड़ा ऐलान किया था, जिसको लेकर अब राहत भरी खबर सामने आ रही हैं। दिल्ली के कनॉट प्लेस पर लगने वाला पहले स्मॉग टावर को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया है कि जल्द इसका काम पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि दिल्ली का पहला स्मॉग टावर 15 अगस्त तक बनकर तैयार हो जाएगा। लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा यह टावर चीन के स्मॉग टावर की तर्ज पर काम करेगा। हालांकि इससे पहले खुद पर्यावरण मंत्री ने जून में टावर का काम पूरा होने की बात कही थी।

3.दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने की तैयारी, 15 दिन में लगेंगे 33 लाख पौधे!

दिल्ली सरकार की ओर से वन महोत्सव का आयोजन किया गया है. 26 जून से शुरू होने वाला ये वन महोत्सव 11 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान दिल्लीभर में 33 लाख पौधे लगाए जाएंगे. साथ ही अधिक से अधिक पौधे लगाकर वायु प्रदूषण को कम करने के प्रयास किए जाएंगे. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वन महोत्सव में सभी विभागों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. साथ ही, उन्होंने वृक्षारोपण कार्यों के चल रहे थर्ड पार्टी ऑडिट को जल्द पूरा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ऐसे पौधे लगाने पर अधिक जोर देगी, जिससे दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम किया जा सके.

4. केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केरल में शीशम के पेड़ों की अवैध कटाई पर रिपोर्ट मांगी

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केरल के वायनाड जिले के जंगलों से सदियों पुराने शीशम के पेड़ों की कथित अवैध कटाई और तस्करी के मुद्दे पर संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी. इस मामले में हस्तक्षेप का अनुरोध लेकर नयी दिल्ली में जावड़ेकर से भेंट करने के बाद विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारों से यह बात बतायी. केरल के रहने वाले मुरलीधरन ने कहा कि केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री ने उनकी शिकायत के आधार पर अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है. शिकायत के अनुसार, आरोपियों ने केरल के जंगलों से करोड़ों रुपये कीमत की शीशम की लकड़ी काटी है.

5. मुंबई में बारिश के बीच इमारत ढहने से बड़ा हादसा, 11 लोगों की मौत, 7 गंभीर रूप से घायल

मुंबई में भारी बारिश के बीच बुधवार देर रात को यहां बड़ा हादसा हो गया. शहर के मलाड वेस्ट इलाके में बीती रात करीब 11 बजे चार मंजिला रिहायशी इमारत ढह गई, हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई और 7 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से मलबे में फंसे लोगों को बचाया गया. बीएमसी का कहना है कि इमारत काफी जर्जर हालत में थी और भारी बारिश होने के कारण वह हादसे का शिकार हो गई. बीएमसी ने कहा कि आसपास की तीन इमारतें ‘खतरनाक’ स्थिति में हैं और उसे खाली करा लिया गया है. राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा राशि देने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिवार को दो लाख और हादसे में घायल हुए लोगों को 50,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है.

6. सीएम शिवराज सिंह चौहान को मिला ‘मेहनत का फल’, ट्वीटर पर किया फोटो शेयर, बरगद का पौधा भी रोपा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर आम के पेड़ पर लगे फल का फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि मेहनत का फल शायद इसे ही कहते हैं। ट्वीट में सीएम शिवराज ने बताया कि ‘मेरे द्वारा 16 अगस्त 2016 को लगाये गए आम के पेड़ में फल आ गए हैं। आप भी जब पौधा लगाएंगे, उसकी देखभाल करेंगे और जब वह पेड़ बड़ा होकर आपको फल देगा, तो मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि उससे ज़्यादा आनंद की अनुभूति आपको नहीं होगी।’ सीएम ने पचमढ़ी में यह पौधा लगाया था।

7.महाराष्ट्र के पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण के ऑडिट के लिए एनजीटी ने समिति बनाई

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने महाराष्ट्र के राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण के कामकाज में बुनियादी खामियों का संज्ञान लेने के बाद उसके लेखा-परीक्षण के लिए दो सदस्यीय समिति बनाई है। एनजीटी ने कहा कि उसके सामने महाराष्ट्र में आवासीय परियोजनाओं के निर्माण में गड़बड़ियों की शिकायतें लगातार आ रही है जिसमें पूर्व पर्यावरण मंजूरी लेने की वैधानिक अनिवार्यता को पूरा नहीं किया जा रहा। पीठ ने पर्यावरण और वन मंत्रालय के एक अतिरिक्त सचिव तथा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष की समिति बनाने का निर्देश दिया।

8. कोरोना ने मचाया हाहाकार, देश में पहली बार 24 घंटे में संक्रमण से 6148 मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 94,052 नए मामले सामने आए हैं जबकि 6,148 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान 1,51,367 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त भी हुए हैं। भारत में अबतक कोरोना के 2,91,83,121 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं जिनमें 11,67,952 ऐक्टिव केस हैं। अबतक 2,76,55,493 कोरोना फ्री हो चुके हैं जबकि 3,59,676 लोगों को संक्रमण के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी है।

9.मौसम का हाल: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जल्द दस्तक देगा मॉनसून

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गर्जना के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 4-5 दिनों में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड, गुजरात, तेलंगाना समेत करीब 14 राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून के बाद पूर्वी भारत और उससे लगे मध्य भारत में खासकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्र में, 11 जून को बंगाल और बिहार, 11-12 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में इस मानसून का पहला कम दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है. इसके असर से ओडिशा, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी UP, MP और गुजरात के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच जाएगा.

10. झारखंड: राजधानी रांची सहित अन्य जिलों में प्री मानसून की बारिश शुरू

झारखंड की राजधानी रांची सहित अन्य जिलों में प्री मानसून की बारिश शुरू हो गई है. राज्य के कई हिस्सों में अगले 11 जून तक हल्की बारिश के साथ तेज हवा चल सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। इसके साथ ही वज्रपात और तेज हवा चलने की भी संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में प्री मानसून की स्थिति सामान्य रही। राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई ।इसके साथ ही कई स्थानों पर वज्रपात भी हुआ। हालांकि वज्रपात से किसी की मौत की सूचना अबतक नहीं मिली है.

Source: Different News  Website