10 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.ओडिशा : लॉकडाउन में भूखे न रह जाएं बेसहारा जानवर, चारे के लिए CM रिलीफ फंड से 60 लाख रुपये मंजूर
कोरोना संक्रमण को लेकर लगे लॉकडाउन में केवल इंसानों को ही समस्याएंओं का सामना नहीं करना पड़ रहा है बल्कि इससे बेसहारा जानवरों के सामने भी खाने-पीने का एक बड़ा संकट पैदा हो गया है. इस बीच ओडिशा सरकार ने इन जानवरों की सहायता के लिए एक फैसला किया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ऐलान कि किया है कि राज्य में लॉकडाउन के दौरान आवारा पशुओं को खाना खिलाने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 60 लाख रुपये को मंजूर किया जा रहा हैं. राज्य सरकार ने इस मामले में खर्च को पूरा करने के लिए सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और सभी नगर पंचायतों के लिए रोजाना यूनिट लागत तय की है.

2.उत्तराखंड: मई महीने में अब तक करीब 335 हेक्टेयर जंगल हुआ खाक, सामने आई वनाग्नि की 209 घटनाएं

उत्तराखंड में मई महिने में वनाग्नि के मामले में पहली बार वन विभाग को राहत की सांस लेने का मौका मिला है.वन विभाग की ओर से जारी फायर बुलेटिन के मुताबिक रविवार को शाम चार बजे तक प्रदेश के जंगलों में आग का एक भी मामला सामने नहीं आया. लेकिन इससे पहले मई का पहला हफ्ता ही वन विभाग पर भारी गुजरा है।वन विभाग के मुताबिक मई महिने में अब तक वनाग्नि की 209 घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसमें करीब 335 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है और करीब सात लाख रुपये की वन संपदा का नुकसान हुआ है।

3.कोरोना के बीच कौओं की मौत से दहशत, सिद्धार्थनगर में लगभग 100 कौवों की रहस्यमय मौत

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में कोरोना महामारी के बीच100 कौओं की मौत होने का मामला सामने आया है जिससे इलाकें में दहशत फैल गई है. इलाके के लोग बर्ड फ्लू की आशंका से डरे हुए हैं. जहां कौए मरे पड़े है वह जगह नेपाल बाॅर्डर के करीब है. हालांकि अभी वन विभाग या प्रशासन की ओंर से इसको लेकर कुछ नहीं कहा गया है. कौओं का सैंपल जांच के लिये ले लिया है.डीएफओं का कहना है कि कौओं की मौत क्यों हुई है इसका पता लैब से जां रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा.

4.कोरोना: कुत्तों के बाद अब मधुमक्खियां सूंघकर लगाएंगी संक्रमण का पता, वैज्ञानिकों ने दिया प्रशिक्षण

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने मधुमक्खियों को गंध से कोविड-19 का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया है. रिसर्च को वैगनिंगन यूनिवर्सिटी के जैव-पशु चिकित्सा की प्रयोगशाला में 150 से ज्यादा मधुमक्खियों पर किया गया. वैगनिंगन यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने शुगर-पानी का घोल देकर मधुमक्खियों को प्रशिक्षित किया. इसके लिए कोरोना से संक्रमित मिंक का गंध इस्तेमाल किया गया.अंत में देखा गया कि मक्खियां चंद सेंकड में संक्रमित सैंपल की पहचान कर सकीं. छोटे पैमाने पर जर्मनी में किए गए रिसर्च से पता चला है कि कुत्ते कोरोना पॉजिटिव सैंपल की पहचान कर सकते हैं

5.बेंगलूरु: मैसूरु चिडिय़ाघर पर कोरोना की मार, जानवरों को खिलाने के लिए पैसे की कमी

बेंगलूरु के मैसूरु चिडिय़ाघर ऑथरिटी ने पशुओं की आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए राज्य सरकार से संपर्क किया है और वित्तीय सहायता की गुहार लगाई है. जू ऑथरिटी के अध्यक्ष महादेवस्वामी ने कहा कि अब पशुओं की आहार संबंधी आवश्यकताएं पूरी करना बहुत मुश्किल हो रहा है। प्रबंधन पहली लहर के दौरान हुए वित्तीय नुकसान से अभी तक उबर नहीं पाया है। अब फिर से चिडिय़ाघर बंद हो गया है और कोरोना की दूसरी लहर का व्यापक असर हो रहा है। इस संबंध में सरकार,पशु प्रेमियों, संगठनों, व्यापारियों और जनता से भी वित्तीय सहायता की अपील है.

6.देश में बीते 24 घंटे में आंधी-पानी से बड़ा नुकसान,कई लोगों की कई जान, पूर्वी उत्तर प्रदेश में चार लोग मरे

बीते दिन देश के कई इलाकों में आंधी पानी देखने को मिला. कही कही तेज आंधी चल रही थी और बिजली कड़क रही थी, इससे बड़ा नकुसान हुआ है. उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से चंदौली में दो और मिर्जापुर में एक की मौत हो गई वही मऊ में तेज आंधी के चलते गिरे पेड़ से दबकर एक युवती की जान चली गई.हिमाचल प्रदेश में भी आकाशीय बिजली गिरने से नेपाली युवक की मौत हो गई.मध्य प्रदेश के विदिशा में भी तेज आंधी में करीब 15 मकानों के छप्पर उड़ गए, वही आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई.झारखंड के लातेहार में भी रविवार को हुए आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो बच्चों की मौत हो गई.

7.पोलियो की तरह दुनिया को अन्य वायरस से भी बचा सकती है वैक्सीन-यूनिसेफ

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर अब भी जारी है. कोरोना संक्रमण से हर दिन लाखों लोगों की मौत हो रही है. इसी बीच यूनिसेफ ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकेगा. ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए उसने बताया कि कोरोना वायरस का हाल भी लोगों को अपंग बनाने वाले पोलियो वायरस की तरह होगा. अगर वैक्सीन रहे तो किसी भी वायरस पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

8.कोरोना अपडेट:पिछले 24 घंटे में तीन लाख 66 हजार नए मामले, 3754 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में भारत में 3 लाख 66 हजार 161 नए मरीज सामने आए हैं जबकि 3754 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटों में 3 लाख 53 हजार 818 लोगों ने कोरोना को हरा दिया है.कुल कोरोना मामले- 2 करोड़ 26 लाख 62 हजार 575,कुल डिस्चार्ज-  1 करोड 86 लाख 71 हजार 222,कुल मौत- 2 लाख 46 हजार 116 ,एक्टिव केस-  37 लाख 45 हजार 732

9.मौसम का मिजाज:दिल्ली में गर्मी से राहत, यूपी-हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अनुमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा के शहरों में आज सोमवार को मौसम खुशनुमा बना रहा. आसमान में बादलों के पहरे के साथ ठंडी हवाएं चल रही हैं. रविवार देर शाम उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में आंधी-बारिश से मौसम का मिजाज बदला और गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. कई जिलों में ओले गिरने की भी आशंका जताई गई हैदिल्ली में भी बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बूंबाबांदी हो सकती है. राष्ट्रीय राजधानी में 12, 13 और 14 मई को गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है.

10.झारखंड मौसम:24 घंटे में सामान्य से चार डिग्री नीचे गिरा अधिकतम तापमान, आज भी बारिश की संभावना

झारखंड की राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार है. इस दौरान गरज के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 14 मई से मौसम फिर साफ होने लगेगा. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस दौरान राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली.

Source:Different News Websites