10 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. नोएडा न्यूज़: डीएनडी फ्लाई ओवर पर बने स्मॉग टावर का काम पूरा, नवम्बर तक कम करना शुरू
डीएनडी फ्लाई ओवर पर बन रहे एयर पॉल्यूशन कंट्रोल टावर का काम लगभग पूरा हो चुका है. अब सिर्फ बिजली कनेक्शन मिलने का इंतजार है. जानकारों का कहना है कि नवंबर में ही ये स्मॉग टावर काम करने लगेगा. ऐसा होते ही नोएडा की फिल्म सिटी समेत 14 सेक्टर को प्रदूषित हवा से छुटकारा मिल जाएगा.

2. मौसम: ला नीना बरपाएगा सर्द कहर, तमिलनाडु में बारिश को लेकर अलर्ट जारी
ला नीना जहां सर्द कहर बरपाएगा वहीं पराली के जलने से भी हवा में जहर घुलता नजर आएगा. अगर देखा जाये तो कुल मिलाकर प्रदूषण और ठंड दोनों से ही लोगों की परेशानी बढ़ने वाली हैं. तो वहीं आने वाले कुछ दिनों तक ओडिशा से उत्तर तटवर्ती आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में भी घने बादल देखने को सकते हैं. जिनसे बारिश के होने की संभावना बनी रहेगी.

3. सीएम योगी कानपूर: बेहतरीन पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के साथ प्रदूषण को कम करने में सहायक होगी मेट्रो
सीएम योगी आज कानपुर पहुंचे. जहां पर सीएम योगी ने कानपुर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई. सीएम ने इस दौरान कानपुर वासियों को शुभकामनाएं दी और सीएम योगी ने कहा कि कानपूर मेट्रो बेहतरीन पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के साथ प्रदूषण को कम करने में सहायक होगी.

4. आगरा हवा प्रदुषण: ताजमहल और आवास विकास कालोनी में रहा सबसे अधिक प्रदूषण
आगरा में ताजमहल के नजदीक शाहजहां गार्डन में 472 एक्यूआइ रहा. हवा में धूल कण अति सूक्ष्म कण व कार्बन कण अधिक रहे. 72 घंटे से भी अधिक समय बीत चुका है लेकिन आगरा की एयर क्वा लिटी इंडेक्सा 400 से ऊपर ही आर रहा है.

5. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री ने कॉप-26 के बीच ग्लासगो में गंगा कनेक्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया
केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने 8 नवंबर, 2021 को सिटी ऑफ ग्लासगो कॉलेज में स्कॉटलैंड का सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्थान में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, सी-गंगा और भारत के उच्चायोग के द्वारा प्रदर्शित गंगा कनेक्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया.

6. दिल्ली: प्रदूषण से निपटने को दिल्ली सरकार का ‘पंजा’
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में सभी विभागों की संयुक्त बैठक में तय किया गया है कि 11 नवंबर से 11 दिसंबर तक एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन चलाया जाएगा और इस मुहिम के लिए 10 विभागों को जिम्मेदारी दी गई है. दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन का दूसरा चरण 12 नवंबर से 12 दिसंबर तक चलाया जाएगा. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में अब 400 टैंकर से पानी का छिड़काव किया जाएगा.

7. दिल्ली हवा गुणवत्ता: अब भी गंभीर श्रेणी में है दिल्ली की हवा, लोगों को सांस लेने में हो रही है दिक्कत
राजधानी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता लगातार बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार दिल्ली में बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 382 रहा.

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज नीम व सप्तपर्णी का पौधा लगाया
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में सम्राट कालोनी समिति, अशोका गार्डन निवासी श्री राम शंकर, श्री अजीज मो. खान, श्री अजीम खान के साथ नीम व सप्तपर्णी का पौधा रोपा. उन्होंने कहा की यह प्रसन्नता की बात है कि समिति भोपाल में 5000 पौधे रोप चुकी है. पर्यावरण संरक्षण के आपके प्रयासों के लिए हृदय से आभार.

9. कोरोना अपडेट: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11,466 नए मामले आए सामने, फिर बढ़ा मौत का आंकड़ा
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11,466 नए मामले सामने आये हैं. जबकि बीते 24 घंटे में कोरोना से 460 लोगों की मौत हुई है. देश में अब तक 4,61,849 लोगों की कोरोना के कारण जान जा चुकी है. तो वही देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 1,39,683 हैं, जो कि पिछले 264 दिनों में सबसे कम है. साथ ही कोरोना को 11,961 लोगों मात दी हैं और अब कोरोना से ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 3,37,87,047 हो गई है. देश में कोरोना से रिकवरी रेट 98.25 प्रतिशत पर पहुंच गया हैं. जो कि मार्च 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है.

10. आजमगढ़: आजमघढ में समेंदा गांव के किसान ने जलाई पराली, जुर्माना वसूली का आदेश जारी
आजमगढ़ में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के निर्देशों का उल्लंघन कर फसल अवशेष जलाए जाने पर मंगलवार को इस सत्र में पहली कार्रवाई हुई है. आरोपित किसान के खिलाफ अर्थदंड निर्धारित करते हुए की वसूली की कार्रवाई.

Source: Different News Website