10 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली के सभी झील बनेंगे पयर्टन स्थल, जलाशयों से संबंधित परियोजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश

अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली की झीलों को विकसित कर आकर्षक पर्यटन स्थलों में तब्दील करेगी। इसे लेकर जल मंत्री एवं दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने दिल्ली में बन रहे जलाशयों और झीलों के पुनर्विकास से संबंधित सभी परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को 22 झीलों और दो सौ जल निकायों के पुनर्निर्माण का काम दो वर्षों में पूरा करने को कहा है। 45 जल निकायों के पुनर्निर्माण का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

  1. उम्र घटा रहा है बढ़ता प्रदूषण, गंभीर कदम नहीं उठाये गये तो स्थिति विकट हो जायेगी

शिकागो विश्वविद्यालय ने वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक के तहत किए गए शोध में बताया गया है कि प्रदूषण के मामले में भारत पहले स्थान पर है और यहां बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से लोगों का जीवन संकट में है, उम्र का अनुपात कम हो रहा है। इस अध्ययन में कहा गया है कि अगर वायु प्रदूषण पर काबू पा लिया जाए तो लोगों की उम्र पांच से छह साल तक बढ़ सकती है।

  1. मध्य प्रेदश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के ‘स्मार्ट सिटी पार्क’ में पौधारोपण

मध्य प्रेदश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में उन्होंने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में टिकोमा का पौधा रोपा। भारत, कैलिफोर्निया, न्यू मैक्सिको, टेक्सास, फ्लोरिडा में पाया जाने वाला टिकोमा अपने चमकीले पीले और सुगंधित फूलों से बरबस ही किसी का भी मन मोह लेता है। आइये, हम सभी पौधरोपण करें और अपने जीवन व धरा को सुंदर बनायें।

  1. प्रदूषण से मुकाबला करने के लिए 30 सितंबर तक तैयार होगी दिल्ली की ‘शीतकालीन कार्य योजना’

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की ‘शीतकालीन कार्य योजना’ (विंटर एक्शन प्लान) 30 सितंबर तक तैयार हो जाएगी। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, पर्यावरण और वन विभाग की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद गोपाल राय ने कहा कि यह योजना 10 सूत्रों पर केंद्रित होगी जिसमें पराली जलाना, ज्यादा प्रदूषण वाली जगह, स्मॉग टावर और वाहनों तथा धूल से होने वाला प्रदूषण शामिल है।

  1. वायु प्रदूषण की निगरानी व्यवस्था हो बेहतर: मिस इंडिया 2020 मान्या सिंह

पद्मश्री पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा ने कहा है कि वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए सरकारी मुस्तैरदी के साथ-साथ जनजागरूकता बेहद ज़रूरी है. उन्होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश की 99 प्रतिशत से ज्‍यादा आबादी प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर है और उससे भी ज्‍यादा चिंताजनक बात यह है कि प्रदेश में इस खतरे की वास्‍तविकता के सही आकलन के लिये पर्याप्‍त निगरानी केन्‍द्रों का अभाव है। फेमिना मिस इंडिया (रनर अप) मान्या सिंह कहती हैं, ये बेहद ज़रूरी है कि हमारे प्रदेश में वायु प्रदूषण की मोनिटरिंग बढ़े.

  1. जलवायु परिवर्तन पर कॉप 26 को संतुलित परिणाम सुनिश्चित करना चाहिए: पर्यावरण मंत्री

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन पर आगामी ‘कॉप 26’ को वित्त एवं जवाबी उपायों जैसे एजेंडा के सभी विषयों के प्रति समान व्यवहार के साथ एक संतुलित परिणाम को सुनश्चित करना चाहिए। उन्होंने डेनमार्क के जलवायु, ऊर्जा एवं उपयोगिता मंत्री डैन जोएरगेन्सेन के साथ एक बैठक में यह बात कही।

7.देश में अब तक 93% बारिश, सितंबर में सामान्य से 15% ज्यादा के आसार

देश में अब तक 93% बारिश हो चुकी है। विदाई से पहले मानसून में और सुधार होने की उम्मीद है, क्योंकि अच्छी बारिश देने वाले प्रमुख कारकों में से एक कम दबाव का क्षेत्र 7 दिन में दो बार बंगाल की खाड़ी में बनेगा। इससे पूर्व से पश्चिम तक भारी बारिश होगी। इस दौरान सितंबर में सामान्य से 15% ज्यादा बारिश के आसार हैं।

  1. मौसम बदलने से बढ़ता है कोरोना संक्रमण? भारतीय वैज्ञानिकों की स्टडी में नया खुलासा

भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा की गई नई स्टडी साल 2020 की गर्मियों और मॉनसून के सीजन में अलग-अलग बड़े शहरों में की गई है. इन बड़े शहरों में मौसम तो अलग रहता ही है, बल्कि यहां की भौगोलिक स्थितियां भी एकदम अलग हैं. स्टडी में यह बात तो स्पष्ट हुई है कि मौसम का असर कोरोना वायरस के फैलाव पर पड़ता है लेकिन अलग-अलग शहरों की भौगोलिक स्थितियों और मौसम के अनुसार यह बदलता भी है.

  1. देश में कोरोना संक्रमण के 34,973 नए मामले, पिछले 24 घंटों में 260 मरीजों की हुई मौत

भारत में कोरोना संक्रमण के 34,973 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या अब 3,31,74,954 हो गई है. जबकि इस दौरान 260 मरीजों की मौत के बाद संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 4,42,009 पर पहुंच गया है. देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीज अब घटकर 3.90 लाख हो गए हैं.

10.मौसम की जानकारी: यूपी-बिहार में आज बारिश, दिल्ली में भी बरसात का अलर्ट

देश के कई हिस्सों शुक्रवार को बारिश देखी गई। अलग-अलग राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई। हरियाणा और यूपी में मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली में इस पूरे सप्ताह रुक-रुक कर बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा बिहार, पंजाब और राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Source: Different News Website