11th April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. देश में आज से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव, टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए मनाया जा रहा है टीका उत्सव

पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज से 14 अप्रैल तक टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए टीका उत्सव मनाया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज 11 अप्रैल यानि ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं. ये ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानि बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा. इसका लक्ष्य देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाना है. पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से टीका उत्सव में जोर-शोर से भाग लेने की अपील की है. लोगों से अपील की कि 45 वर्ष के ऊपर के सभी लोग अस्पतालों में जाकर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं.

  1. उत्तराखंड : बीते 12 घंटे राहत वाले! पूरे राज्य में जंगल में आग के केवल 7 मामले

जंगल की आग के मामले में उत्तराखंड के वन विभाग के लिए पिछले 12 घंटे राहत वाले रहे. वन विभाग की ओर से जारी फायर बुलेटिन के अनुसार, वनाग्नि यानी जंगल में आग के कुल सात ही मामले सामने आए और करीब 2.88 हेक्टेयर वन क्षेत्र ही प्रभावित हुआ. अप्रैल में जंगल में लगे आग की ये एक दिन में सबसे कम मामले हैं. वन विभाग के मुताबिक शनिवार को गढ़वाल मंडल में 6 और कुमाऊं मंडल में जंगल की आग का कुल मिलाकर एक ही मामला रिपोर्ट किया गया.

3.हिमाचल प्रदेश: केन जंगल की आग से 250 बीघा भूमि पर फसल जलकर राख

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में बढ़ती गर्मी के चलते जंगलों में आग का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. सैनधार क्षेत्र की कटाह शीतला पंचायत के सौरानी गांव में शुक्रवार देर शाम को जंगल में भड़की आग से सैकड़ों बीघा जमीन के पौधे जलकर राख हो गए, जिससे ग्रामीणों को भारी नुकसान हुआ है. ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद अपने प्रयासों से ही आग पर काबू पाया. जंगल में आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका.

  1. आज CM चौहान ने लगाया कदम्ब का पौधा, प्रदेशवासियों से की पौधारोपण करने की अपील

मध्य प्रदेश में हर दिन एक पेड़ लगाने के संकल्प के तहत आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क में कदम्ब का पौधा लगाया है. मुख्यमंत्री शिवराज ने ट्वीट कर कहा कि पौधा लगाने के संकल्प के क्रम में आज मैंने स्मार्ट सिटी पार्क में कदम्ब का पौधा लगाया हैं, मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से भी विभिन्न विशेष अवसरों पर पौधा लगाने की अपील की.

5.स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: वाटर प्लस श्रेणी नोएडा की दावेदारी

देश में स्वच्छता के पैमाने पर स्वच्छ शहरों की रेटिंग तय करने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होने वाला है. इस बार नोएडा अथॉरिटी ने स्वच्छता सर्वेक्षण में वाटर प्लस श्रेणी में अपना दावा पेश किया है. इस कैटेगरी में सर्वे करने केंद्र की टीम जल्द ही नोएडा आने वाली है. नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी को पूरा भरोसा है कि इस बार शहर को पहला स्थान मिलेगा.

6.अरविंद केजरीवाल- अस्पतालों के अंदर बेड्स की कमी हो गई तो दिल्ली में लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है, यूपी में 30 अप्रैल तक के लिए सभी स्कूल बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना संकट से निपटने के लिए लोगों से सहयोग करने की अपील की. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों के अंदर बेड्स की कमी हो गई तो दिल्ली में लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है. उन्होंने कहा कि कई पाबंदियां लगाई गयी हैं, उन्हें फॉलो करें. वही उत्तयर प्रदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी सरकारी/गैर सरकारी स्कूाल अब 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. इस दौरान केवल पहले से निर्धारित परीक्षाएं ही हो सकेंगी.

7.कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटों में 1 लाख 52 हजार 879 नए कोरोना केस, 839 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक,पिछले 24 घंटों में 1 लाख 52 हजार 879 नए कोरोना केस आए और 839 लोगों की जान चली गई है. देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 33 लाख 58 हजार 805 हो गई है. अभी तक 1 करोड़ं 20 लाख 81 हजार 443 रोगी ठीक हो चुके हैं. कुल सक्रिय मामले 11 लाख 8 हजार 87 हो गए हैं. कुल मौत का आंकड़ा बढ़कर 1 लाख 69 हजार 275 हो गया है.

8.मौसम की जानकारी: अगले दो दिनों तक देश के कई राज्यों में होगी बारिश, तेज हवाएं और बिजली चमकने की भी संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि इन इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी और गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. बिहार में भी इक्का-दुक्का जगहों पर बारिश की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और में दो दिनों तक बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के हिस्से में तेज हवाएं चलेंगी. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में भी बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चलेंगी. इन राज्यों में कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर बारिश की संभावना नहीं है.

  1. झारखंड मौसम: रांची सहित कई जिलों में बारिश की संभावना, 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है हवाएं

पिछले 24 घंटों के दौरान झारखंड में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश रांची में 13.6 मिमी रिकार्ड की गयी. राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान मेदिनीनगर में 40 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम न्यूनतम तापमान रांची में 17.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजधानी रांची समेत आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है. बताया जा रहा है कि राज्य में पश्चिमी विक्षोब का असर देखने को मिल रहा है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि सोमवार से फिर मौसम साफ रहने की संभावना है और गर्मी बढ़ने के आसार भी है.

  1. सर्बिया में पर्यावरण बचाओ रैली में हजारों लोग जुटे

सर्बिया में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर और पर्यावरण संबंधी अन्य समस्याओं को दूर करने की मांग को लेकर हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। राजधानी बेलग्रेड में सर्बिया की संसद के बाहर हजारों लोग जमा हुए। इसके आयोजकों का कहना है कि यूरोपीय संघ में शामिल होने के इच्छुक इस देश में पर्यावरण को वृहद स्तर पर नुकसान पहुंचाया गया है। सर्बिया पर्यावरण संबंधी बड़ी दिक्कतों का सामना कर रहा है, जिसमें कचरे का सही तरीके से प्रबंधन न हो पाना और खराब गुणवत्ता के कोयले की वजह से वायु प्रदूषण का बढ़ना समेत कई कारक हैं। नदियां जहरीले औद्योगिक कचरों की वजह से प्रदूषित हो चुकी हैं।

Source: Different news website