11 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. कोरोना से बचाव लेकिन बढ़ रहा प्रदूषण: डिस्पोजेबल मास्क बन रहा पर्यावरण के लिए खतरा, कूड़े में 9000 फीसदी की वृद्धि

कोरोना महामारी से बचाव के लिए फेस मास्क को पहनना तो अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन अब यह पर्यावरण के लिए खतरा भी बनता जा रहा है। दरअसल, एक शोध में यह बात सामने आई है कि डिस्पोजेबल मास्क प्रदूषण फैलाने का सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा है। शोध में बताया गया है कि जहां-तहां डिस्पोजेबल मास्क फेंकने से कूड़े में 9000 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है। इतना ही नहीं यह संक्रमण फैलाने में भी अग्रसर है।

  1. दिल्ली में बढ़ी ठंड, 8 डिग्री पहुंचा तापमान

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में शनिवार की सुबह मौसम का अब तक का सबसे कम 8.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि यह औसत से एक डिग्री कम रहा. इसके साथ  ही मौसम विभाग ने दिन में हल्की धुंध छाए रहने और तापमान के और भी गिरने की संभावना जताई है.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया करंज और जामुन का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज भी उन्होंने औषधीय गुणों से युक्त करंज व जामुन का पौधा भोपाल के स्मार्ट पार्क में लगाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और जीव-जगत के अस्तित्व के लिए पौधरोपण आवश्यक है.

  1. पराली जलाने को अपराध की श्रेणी से बाहर किया, भविष्य में जैव ईंधन बनाने पर होगा काम : भूपेंद्र यादव

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने शुक्रवार को कहा कि देश में पराली जलाने को अपराध की श्रेणी से मुक्त किया गया है और किसानों को पराली जलाने से निजात मिले इसके लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में पराली से बड़े स्तर पर जैव ईंधन बनाया जाएगा।

  1. सांसद ने अम्बुजा प्लांट की पर्यावरण अनापत्ति रद्द करने व सांभर झील के संरक्षण की उठाई मांग

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने शुक्रवार को लोकसभा में जलवायु परिवर्तन पर नियम 193 पर हुई चर्चा में भाग लिया। सांसद ने जलवायु परिवर्तन से जुड़े कई मुद्दों को उठाते हुए प्रकृति व प्राकृतिक स्रोतों के संरक्षण की मांग उठाई।

  1. बीएमसी ने पानी परियोजना पर मुंबई के अतिरिक्त 450 एमएलडी पानी पर उठा सवाल

मुंबई बीएमसी ने पर्यावरण को बढ़ावा देने को ध्यान में रखते हुए अपनी तथाकथित गरगई बांध परियोजना को सारांशित किया है। कहा जाता है कि परियोजना को रद्द करने से 4.5 लाख पेड़ों को बचाया गया है। सूत्रों ने कहा कि पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की इच्छा के बाद परियोजना को रद्द कर दिया गया था।

  1. रिपोर्ट: वायु प्रदूषण कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक, मौत का खतरा अधिक

अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पिेरेटरी एंड क्रिटीकल केयर मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के हवाले से कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती कोरोना के जो मरीज पहले अपने आसपास के वातावरण में अधिक प्रदूषक तत्वों की चपेट में आ चुके थे उनमें अन्य मरीजों की तुलना में आईसीयू में जाने या मौत होने का खतरा अधिक रहता है.

  1. वायु प्रदूषण पर सख्ती: डीजल जनरेटर वाले दिल्ली के 40 मॉल किए जाएंगे बंद

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के आदेश के बाद दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी के वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए डीजल जनरेटर सेट का इस्तेमाल करने वाले करीब 40 मॉल को बंद करेगी. एक सूत्र ने बताया कि पूर्वी दिल्ली के निर्माण विहार में वी3एस मॉल सबसे पहले सामने आए नामों में से एक है.

  1. दिल्‍ली-एनसीआर में कंस्‍ट्रक्‍शन से पाबंदी हटेगी या नहीं, एक हफ्ते में होगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति में सुधार को देखते हुए कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) से कहा है कि वह निर्माण गतिविधियों और उद्योगों आदि पर लगाई गई पाबंदी में छूट दिए जाने के आवेदन का परीक्षण करे और फैसला ले। CAQM को बैन में छूट देने की अर्जी पर एक हफ्ते में फैसला लेने का आदेश अदालत ने दिया।

  1. कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 7,992 नए मामले, 393 मरीज़ों की मौत

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का खतरा लगातार बढ़ रहा है | देश में अब तक ओमिक्रोन के 32 मामले सामने आ चुके है | जिनमे से 17 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं| वही देश में कोरोना के बीते दिन 7,992 मामले सामने आए है और इस दौरान 393 लोगों की मौत हो गई है.

Source: Different News Website