11 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली में आज से प्रदूषण के खिलाफ एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन शुरू करेगी सरकार, 1 महीने तक चलेगा अभियान
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्मॉग के कहर को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार आज गुरुवार यानी 11 नवंबर 2021 से एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन की शुरुआत करेगी. दिल्ली सरकार का यह कंपेन आगामी एक महीने तक यानी 1 दिसंबर 2021 तक चलेगा. सरकार के इस कैंपेन के दौरान खुली जगहों पर किसी भी प्रकार का कचरा जलाने की पूरी मनाही होगी. इसके लिए सरकार की ओर से तकरीबन 10 विभागों की 550 टीमों को तैनात किया गया है.

2. गाजियाबाद: प्रदूषण फैलाने वालों पर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने कार्रवाई शुरू की, 10 लाख से 25 लाख तक का लगा रही जुर्माना
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रदूषण चरम पर है. वहीं जनपद में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. इसी के तहत पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से सीआईएसएफ रोड क्षतिग्रस्त होने के चलते धूल उड़ने और पानी का छिड़काव नहीं करने पर निर्माण एजेंसी पर दस लाख रुपये जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही कूड़ा भंडारण और कूड़े में आग लगाने पर भी 25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

3. भूपेंद्र यादव: जलवायु वित्त दान नहीं है, यह एक दायित्व, जिम्मेदारी, कर्तव्य और एक प्रतिज्ञा है.
भारत के पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री भूपेंद्र यादव का कहना है कि विकासशील देशों को जलवायु वित्त प्रदान करना अमीर देशों का ”एक दायित्व, जिम्मेदारी, कर्तव्य और एक प्रतिज्ञा” है तथा उन्हें सालाना 100 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाने का अधूरा वादा पूरा करना चाहिए.

4. दिल्ली: छठ पर्व में शामिल हुए केजरीवाल, कोरोना से बचने की भी सलाह दी, दिनभर हुई यमुना सफाई की राजनीति
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को छठ पर्व में पूजा के व्रतियों के साथ शामिल हुए. मुख्यमंत्री ईस्ट किदवई नगर पहुंचकर छठव्रतियों के साथ सूर्य को अर्ध्य देकर पूजा की और ईश्वर से लोगों के लिए शांति और समृद्धि की कामना की. उनके साथ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और विधायक राघव चड्ढा भी शामिल हुए.

5. दिल्ली: खुली दिल्ली जल बोर्ड की पोल, जहरीले झाग हटाने के लिए छिड़का पानी
देश की राजधानी नई दिल्ली में यमुना नदी की स्थिति दयनीय हो गई है. नदी के जहरीले पानी की वजह से झाग आ गए हैं. ऐसे में झाग से निपटने के लिए दिल्ली जल बोर्ड ने कर्मचारियों को लगवाकर पानी का छिड़काव करवा रही है. ताकि, पानी के छिड़काव से झाग खत्म हो जाए. और झाग घाट किनारे न आ पाए. बता दें कि औद्योगिक प्रदूषकों के कारण यमुना दूषित हो गई है. और यमुना में स्नान करने से भी डॉक्टरों ने लोगों को चेताया है

6. हरियाणा: हरियाणा सरकार की नई योजना प्राण वायु देवता की शुरुआत, पेड़ों की देखभाल करने के लिए मिलेगा 2500 रुपये पेंशन
हरियाणा सरकार की नई योजना प्राण वायु देवता नाम से एक अनोखी पेंशन स्कीम की शुरुआत की है. इसके तहत हरियाणा सरकार ने 75 साल से ऊपर की उम्र वाले पेड़ों को पेंशन देने की योजना बनाई है. पेंशन पाने के लिए किसानों को पेड़ों की देखभाल करनी होगी. इन पेड़ों की देखभाल करने वालों को सालाना 2500 रुपये पेंशन देने की योजना बनाई है.

7. दिल्ली: दिल्ली में हवा अभी भी खतरनाक स्तर पर, अगले दो दिन भी खराब रहेंगे हालात
राजधानी दिल्ली में बुधवार को तेज हवाएं चलने से प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी आई थी मगर गुरुवार को एक बार फिर से दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बढकर 402 पर पहुंच गया है. बताया जा रहा हैं की दिल्ली में नवंबर के अंत तक शीतलहर शुरू हो जाएगी जिसके कारण ठण्ड में बढ़ोत्तरी होगी.

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज करंज एवं गूलर पौधा लगाया
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में सामाजिक संस्था ‘सकारात्मक सोच’ की सदस्यों के साथ करंज एवं गूलर का पौधा रोपा और कहा सबके सहयोग से ही यह धरा हरी-भरी और समृद्ध होगी। योगदान दीजिये.

9. कोरोना अपडेट: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 13,091 केस सामने आए, रिकवरी रेट 98.25 फीसदी किया गया दर्ज
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 13,091 नए मामले सामने आए. जबकि कोरोना से 13,878 लोग ठीक हुए और अब कोरोना से ठीक होने वालें लोगों की कुल संख्या 3,38,00,925 हो गई है. भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 1,38,556 है. रिकवरी रेट 98.25 प्रतिशत है जो कि मार्च 2020 से सबसे ज्यादा है.

10. झारखण्ड: झारखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 14 और 15 अक्टूबर को होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड
झारखंड के कई जिलों में 14-15 नवंबर को बारिश की संभावना जताई गई है. इसको लेकर मौसम विभाग ने यह भी अनुमान जताया है कि कई जगहों पर बारिश के साथ साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं. तो वहीं 16 नवंबर से राज्य में ठंड भी बढ़ जाएगी.

 

Source: Different News Website