12 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. उत्तराखंड: बीते 24 घंटे में वनाग्नि की 50 नई घटनाएं, आज बारिश के बाद राहत!

उत्तराखंड के जंगलों में बीते 24 घंटे में 50 आग लगने की नई घटनाएं दर्ज की गई है. नए आग की घटनाओं में गढ़वाल से 47 और कुमाऊं से 3 घटनाएं रिपोर्ट की गई. इससे 60 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुए है. वही कई इलाकों में जंगल की आग रिहायशी इलाकों के समीप पहुंच गई है, जिससे ग्रामीणों और मवेशियों को भी खतरा हो सकता है. वन विभाग, एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीम आग पर काबू पाने में लगी हुई हैं. हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की आशंका जताई है. अगर ये भविष्यवाणी सच होती है तो वनाग्नि यानी जंगल में आग की हो रही घटनाओं में कमी देखने को मिल सकती है.

  1. दिल्ली : गोपाल राय ने कहा- अगले पांच साल में प्रदूषण स्तर को एक तिहाई कम करने का लक्ष्य

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि इस साल सर्दियों के आने के पहले राजधानी के प्रदूषण स्तर में महत्त्वपूर्ण कमी करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि अगले पांच सालों के अंदर राजधानी के प्रदूषण स्तर को वर्तमान स्तर के एक तिहाई पर लाया जाए। इसके लिए विशेषज्ञों की राय जानने के लिए दिल्ली सरकार एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर रही है। विशेषज्ञ इस कॉन्फ्रेंस में राजधानी का प्रदूषण स्तर कम करने के उपाय बताएंगे। बाद में सरकार इन उपायों को लागू करने के बारे में गंभीरता से विचार करेगी।

  1. उत्तराखंड में जानबूझकर आग लगाने वाले शरारती तत्वों पर कार्यवाही

उत्तराखंड के लिए फायर सीजन पहले से ही चुनौती बनी हुई है तो वही जंगलों में जानबूझकर आग लगाने वाले कुछ शरारती तत्व भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. वन विभाग की टीम ने रविवार को तीन और आरोपितों को आग लगाते हुए रंगे हाथों पकड़ा है. वन विभाग की टीम ने वन अधिनियम के तहत आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

  1. उत्तराखंड: हेमकुंड यात्रा मार्ग पर बर्फ हटाने का काम जारी

उत्तराखंड में मौजूद हेमकुंड साहिब यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं. हेमकुंड साहिब के कपाट  10 मई से खुल रहे हैं.  हेमकुंड यात्रा मार्ग पर सेना ने बर्फ हटाने का काम शुरू किया है. इसके लिए 418 इंजीनियरिंग कोर और 62 सिख रेजिमेंट के 19 जवान बर्फ साफ करने में जुटे हैं. हेमकुंड साहिब में अभी भी सात से आठ फीट तक बर्फ जमी हुई है. आस्था पथ पर ढाई किमी पर 12 फीट का हिमखंड है.

  1. एनजीटी ने कहा- दिल्ली के कचरा स्थलों का नियमों के अनुरूप होना आवश्यक है

राष्ट्रीय हरित अधिकरण यानी एनजीटी ने कहा है कि दिल्ली के कचरा स्थलों को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम के अनुरूप बनाए जाने की आवश्यकता है. अधिकरण ने एक समिति गठित कर इसे मुद्दे पर बैठक करने का निर्देश भी दिया है. एनजीटी द्वारा गठित समिति में दिल्ली शहरी विकास सचिव, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और स्थानीय निकायों को शामिल किया गया है.

  1. केन-बेतवा लिंक परियोजना के विरोध में सोनिया गांधी भी उतरीं

पन्ना टाइगर रिजर्व पार्क की केन-बेतवा लिंक परियोजना के खिलाफ अब कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी भी आगे आ गई हैं. उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण एवं वनमंत्री को पत्र भेजकर केन-बेतवा लिंक के मौजूदा स्वरूप पर असहमति जताते हुए कहा कि ये पन्ना रिजर्व टाइगर को तबाह करने वाला साबित होगा. इसकी भरपाई कभी नहीं हो सकेगी. पन्ना राजघराने की राजमाता सहित अनेकों संगठन पहले से ही लिंक परियोजना का विरोध कर रहे है. पन्ना में स्थित बाघों के लिए विशेष रूप से मशहूर पन्ना टाइगर रिजर्व का एक बड़ा हिस्सा केन-बेतवा लिंक परियोजना में शामिल कर लिया गया है. यहां प्रस्तावित बांध से ये पानी में डूब जाएगा. बीते महिने 22 मार्च को यूपी-एमपी के मुख्यमंत्रियों के बीच परियोजना के जल बंटवारे समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद परियोजना का विरोध तेज हो गया है. कई संगठन लगातार इसका विरोध कर रहे हैं.

  1. भोपाल: पर्यावरण बचाने की पहल, आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में लगाया पीपल का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  प्रतिदिन पौधा रोपण के अपने संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज भोपाल के स्मार्ट सिटी उद्यान में पीपल का पौधा लगाया, इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी प्रदेशवासियों से विशेष अवसरों पर पौधारोपण करने की अपील की.इस दौरान उन्होंने कहा कि पीपल के पौधे को भारतीय संस्कृति में काफी सम्मान प्राप्त है! विभिन्न तरह के रोगों के उपचार में भी पीपल बहुत उपयोगी होता है।

8.Corona Update: बीते 24 घंटे में 1 लाख 68 हजार से ज्यादा नए केस,900 से ज्यादा मौतें

भारत में कोरोना की दूसरी लहर और खतरनाक होती जा रही है. ये हर रोज नए रिकॉर्ड बना रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक,बीते दिन कोरोना केस-168,912,बीते 24 घंटें में मौतें- 904,बीते दिन ठीक हुए लोगों की संख्या-75,086,कुल कोरोना केस- एक करोड़ 35 लाख 27 हजार 717,कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 21 लाख 56 हजार 529,कुल एक्टिव – 12 लाख 1 हजार 9,कुल मौत- 1 लाख 70 हजार 179,कुल टीकाकरण- 10 करोड़ 45 लाख 28 हजार 565 डोज दी गई.

9.मौसम की जानकारी: मध्य और उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू, कई राज्यों में बारिश के आसार

देश भर में लोग गर्मी से बेहाल हैं. मध्य और उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू देखने को मिल रहा है. इस बीच आईएमडी ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओड़िशा समेत कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी.  आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है.यह पश्चिमी विक्षोभ 14 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा. इसके प्रभाव के कारण ही कई राज्यों में बारिश की संभावना है.

  1. झारखंड मौसम: राज्य के कई जिलों में मौसम खराब, लोगों से सुरक्षित स्‍थान में शरण लेने की अपील

झारखंड में 17 अप्रैल तक कुछ इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है. मौसम विभाग के मुताबिक 11 अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल तक बारिश और बादल छाये रहने का अनुमान है. कुछ इलाकों में तेज बारिश, आंधी के साथ वज्रपात की भी संभावना है. इसी को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी करते हुए आम लोगों से अपील की गई है कि वे सतर्क और सावधान रहें. सुरक्षित स्‍थान में शरण लें. पेड़ के नीचे ना रहें. बिजली के खंभों से दूर रहें. किसान अपने खेतों में ना जाएं ओर मौसम सामान्‍य होने का इंतजार करें.