12 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.ब्लैक फंगस की दवा टैक्स फ्री, कोरोना वैक्सीन पर 5% GST बरकरार, निर्मला बोली ‘जनता पर नहीं पड़ेगा असर’

कोरोना से जुड़ी राहत सामग्री पर मंत्री समूह की सिफारिशों को आज GST काउंसिल ने स्वीकार कर लिया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल ने ब्लैक फंगस की दवा को टैक्स फ्री करने को मंजूरी दी. जीएसटी काउंसिल ने कोरोना वैक्सीन पर 5% जीएसटी को बरकरार रखा है. जीएसटी काउंसिल ने कोरोना से जुड़ी अन्य राहत सामग्रियों पर भी कर की दर कम की है. इनमें सबसे अहम रेमेडेसिवर दवा पर जीएसटी की दर 12% से घटाकर 5% कर देना है. इसके अलावा ऑक्सीमीटर, मेडिकल ग्रेड की ऑक्सीजन और वेंटिलेटर पर भी जीएसटी की दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई है.

2. कुदरती सौगात से नवाजेगा हरियाणा का पहला आक्सी-वन, कोरोना से लडऩे में होंगे मददगार

हरियाणा में आक्सीजन की बढ़ोतरी के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से करनाल में प्रदेश के पहले आक्सी-वन पार्क के रूप में अनूठी कुदरती सौगात दी गई है. करनाल में पुरानी मुगल बादशाही नहर पर सेक्टर-चार से लेकर मधुबन तक पायलट प्रोजेक्ट के तहत पांच करोड़ रुपये की लागत से करीब 4-5 किलो मीटर लंबा, 200 फीट चौड़ा तथा 40 हेक्टेयर भूमि पर आक्सी-वन पार्क बनाया जा रहा है. हवा की गुणवता में सुधार के लिए यह प्रोजेक्ट अहम है. वन विभाग के अनुसार करीब साढ़े चार लाख पौधों को रोपा जाएगा. सड़क के दोनों तरफ सुंदर फूल और औषधीय पौधे लगाए जाएंगे.

3. दिल्ली में 15 जून तक दस्‍तक दे सकता है मॉनसून

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस बार समय से पहले मॉनसून पहुंच सकता है. इस साल सामान्य तारीख से 12 दिन पहले यानी 15 जून को मॉनसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2008 में भी मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था. उन्होंने कहा कि दिल्ली में मॉनसून के समय से पहले आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. जिससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है.

4.अनुपम खेर ने बीएमसी के मदद से लगाये पेड़, लोगों को दिया संदेश

अनुपम खेर मुंबई महानगर पालिका(बीएमसी) की एक मुहिम से जुड़े हैं. इस मुहिम के तहत वह बीएमसी के साथ मिलकर पेड़ लगा रहे हैं. यहां तक कि उन्होंने अपने फैंस से भी ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की अपील की है. बीएमसी ने‌ ताउते तूफान के दौरान मुम्बई में गिरे पेड़ों की जगह पर नये पेड़ों को लगाने की मुहिम ‘बी अ ट्री पैरेंट अडॉप्ट अ ट्री’ नामक मुहिम शुरू की है. इस मुहिम की शुरुआत अंधेरी इलाके स्थित के वेस्ट वॉर्ड से की गई है.

5.एबीपी गंगा के खास कार्यक्रम गंगा प्रतिज्ञा में गंगा की सफाई पर हुई बातचीत

एक निजी चैनल एबीपी गंगा पर खास कार्यक्रम ‘गंगा प्रतिज्ञा’ में कई नेता और मंत्रियों ने गंगा की सफाई पर बात की. इस कार्यक्रम में प्रयागराज से बीजेपी की सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि गंगा सिर्फ नदी ही नहीं बल्कि इसे जीवनदायिनी माना जाता है. मां कहकर इसकी पूजा की जाती है. मां गंगा के प्रति हमारी आस्था जुड़ी है. रीता बहुगुणा ने आगे कहा कि नमामि गंगे के कार्यक्रम को स्पीड से आगे बढ़ाया जा रहा है. फतेहपुर की सांसद केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री Sadhvi Niranjan jyoti ने चैनल से बातचीत करते हुए मां गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने पर जोर दिया.

6. आज सीएम ने सप्तपर्णी का पौधा लगाया, इस दौरान पौधे के महत्व के बारे में भी बताया

पौधा लगाने के संकल्प के क्रम में आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के स्मार्ट पार्क में “सप्तपर्णी का पौधा” लगाया है, यह एक औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। यह घाव ठीक करने, पीलिया, मलेरिया और दुर्बलता दूर करने में उपयोगी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पौधा रोपण पर्यावरण की सेवा के साथ भावी पीढ़ियों को आशीर्वाद देने के समान है, आप सब भी पौधे लगाएं।

7. उत्तराखंड : सौर ऊर्जा से रोशन होंगे हरिद्वार समेत छह रेलवे स्टेशन, पर्यावरण संरक्षण के साथ बचेगी बिजली

उत्तराखंड में पर्यावरण संरक्षण को लेकर रेलवे बेहद गंभीर है. पर्यावरण संरक्षण के साथ बिजली खर्च बचाने के लिए रेलवे स्टेशनों को पूरी तरह से हरित ऊर्जा से रोशन करने की योजना तैयार हो गई है। हरित ऊर्जा का दायरा इतना बड़ा होगा कि स्टेशन की लाइटों के अलावा सिग्नल प्रणाली भी इसी से संचालित किए जाएंगे। इसके लिए देहरादून, हरिद्वार, रुड़की और ऋषिकेश समेत उत्तराखंड के छह स्टेशनों पर सौर ऊर्जा पैनल लगाए जा रहे हैं।

8. वायनाड में शीशम के पेड़ों की कटाई को लेकर राहुल गांधी की चुप्पी पर उठे सवाल, वी मुरलीधरन ने लगाए गंभीर आरोप

केरल के वायनाड में केन्द्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने एक बस्ती में सदियों पुराने शीशम के पेड़ों की कथित अवैध कटाई और तस्करी के मुद्दे पर स्थानीय सांसद राहुल गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाए और कहा कि कोई नहीं जानता कि वह यहां से संसद सदस्य हैं या फिर उन्होंने सदस्यता त्याग दी. मुरलीधरन की अगुवाई में भाजपा नीत एनडीए प्रतिनिधिमंडल ने मुत्तिल गांव का दौरा किया, जहां इस साल की शुरुआत में सरकार द्वारा आवंटित जमीनों से कथित रूप से करोड़ों रुपये के मू्ल्य की लड़की की कटाई और तस्करी की गई.

9. कोरोना अपडेट: 70 दिनों बाद देश में सबसे कम कोरोना केस आए, मरने वालों का संख्या अब भी 4 हजार के पार

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 84,332 नए कोरोना केस आए और 4002 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 1 लाख 21 हजार 311 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कुल कोरोना केस- दो करोड़ 93 लाख 59 हजार 155,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 79 लाख 11 हजार 384,कुल एक्टिव केस- 10 लाख 80 हजार 690,कुल मौत- 3 लाख 67 हजार 81

10. बिहार-झारखंड में मॉनसून की एंट्री, यूपी में प्री मॉनसून बारिश

बिहार के कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन यानी 15 जून तक जोरदार बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. मॉनसून की एंट्री से पहले ही बिहार के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. उत्तर प्रदेश में भी मौसम करवट ले रहा है और राज्य के अधिकतर जिलों में प्री मॉनसून एक्टिविटी जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. झारखंड के कई इलाकों में भी बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी में मॉनसून अगले 3-4 दिन में दस्तक दे सकता है. दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, बिहार होते हुए पूर्वांचल के रास्ते यूपी में दाखिल हो सकता है.

Source: Different website news