12 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.कोरोना तो है ही कोयले के प्लांट का प्रदूषण भी ला सकता है तबाही

सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर ने अपनी एक नई रिसर्च के आधार पर बुधवार को ये जानकारी दी है कि प्रदूषण की वजह से भारत में प्रति वर्ष 8,300 मौतें हो सकती हैं. इसके बाद चीन (4,200), बांग्लादेश (1,200), इंडोनेशिया (1,100), वियतनाम (580) और पाकिस्तान (450) मौतें हो सकती है. अध्ययन पर्यावरण संगठन मार्केट फोर्सेज द्वारा अप्रैल 2021 की जांच पर आधारित है, जिसमें दिखाया गया है कि एचएसबीसी अपने परिसंपत्ति प्रबंधन शाखा के माध्यम से कोयला कंपनियों में स्वामित्व रखता है.

2.कोरोना संक्रमण को जानवरों में रोकने में दिखी एक नई वैक्सीन कारगर: स्टडी

एक नए वैक्सीन कैंडिडेट ने जानवरों में कोरोना वायरस के वास्तविक स्वरूप और उसके कई वैरिएंट्स को खत्म करने में सफलता पाई है. इसकी जानकारी नेचर मैग्जीन में प्रकाशित एक स्टडी में दी गई है. स्टडी में बताया गया है कि ये नई वैक्सीन कोरोना के यूके, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील वैरिएंट्स को समाप्त करने में भी सफल दिखी है. नई वैक्सीन की ये स्टडी बंदरों और चूहों पर की गई है.

3.पश्चिमी तट पर टकराएगा 2021 का पहला साइक्लोन कई राज्यों में हो सकती है जोरदार बारिश

देश के पश्चिमी तट में इस सप्ताह के अंत तक साल 2021 का पहला साइक्लोन दस्तक दे सकता है. पश्चिमी भारत के मौसम विभाग ने पूर्वी तटवर्ती अरब सागर के ऊपर तैयार हो रहे संभावित साइक्लोन को लेकर भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक पूरी तरह से साइक्लोन में परिवर्तित होने के बाद इस तूफान का नाम टूकेटे होगा. यह नाम म्यानमार ने दिया है.यह भी कहा गया है कि इसके प्रभाव से लक्षद्वीप के तटीय इलाकों के अलावा गोवा, कर्नाटक केरल और महाराष्ट्र में बारिश हो सकती है.

4.पश्चिम बंगाल में भारी बारिश, तूफान से जनजीवन अस्त व्यस्त, कई हादसों में आठ लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार दोपहर बाद आए तूफान और भारी बारिश से आठ लोगों की मौत हो गई. बारिश के कारण कोलकाता के कई इलाकों में पानी भर गया. इससे शाम के व्यस्त समय में यातायात बाधित हुआ.अलीपुर में 102, दमदम में 96 और साल्टलेक में 116 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

5.उत्तर प्रदेश: कैमूर पहाड़ की जंगल में लगी आग

उत्तर प्रदेश के सोनगढ़ा वन रेंज ड्रमंडगंज(Drmandganj)स्थित कैमूर जंगल में आग की लपटे नजर आ रही है. यहां के कंपार्ट नंबर 8 में मंगलवार की सुबह से आग लगने से जंगल धूधू कर जल रहा है.यहां अभी एक महिन पहले जंगल में लगी आग से हजारों पेड़ सहित जंगली जानवर जलकर मर गए थे. उसकी आग अभी ठंडी नहीं हो पाई कि दूसरी बार सोनगढ़ा कंम्पाट नंबर 8 में आग लगने से कई मुल्यवान पेड़पौधो के साथ जंगल में रह रहे जंगली जानवर को भी नुकसान हो रहा है. तत्काल टीम भेजकर आग को बुझाये जाने की बात कही जा रही है.

6.लद्दाख में पर्यावरण संरक्षण कर रहे आईटीबीपी जवान, चलाया स्वच्छता अभियान

लद्दाख में चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली इंडो तिब्बतन बार्डर पुलिस पर्यावरण को बचाने के लिए भी मैदान में मौजूद है.आइटीबीपी के जवान सीमा पर कड़ी सर्तकता बनाने के साथ साथ क्षेत्र में निरंतर स्वच्छता अभियान भी चलाते हैं. इस समय भी आइटीबीपी के अधिकारी व जवानों ने लद्दाख की विश्व प्रसिद्ध पैंगांग झील को साफ सुथरा रखने की कार्रवाई कर रहे हैं. जवानों ने झील के किनारों पर सफाई अभियान चलाकर वहां एकत्र कई टन कचरे को हटाया.

7. उत्तराखंड में बादल फटने से भारी नुकसान, भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी

देवप्रयाग में मंगलवार देर शाम बादल फटने के बाद मूसलाधार बारिश हुई है. इतना ही नहीं बादल फटने की वजह से कई बिल्डिंग और दुकाने ढह गई, बादल फटने से यहां भारी नुकसान हुआ है. जिसके बाद आज मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर और नैनीताल में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. इन जिलों में मौसम विभाग ने आज और कल के लिए ऑरेंज एलर्ट जारी किया है.

8.कोरोना अपडेट:24 घंटे में रिकॉर्ड 4205 संक्रमितों की मौत, कल नए केस के मुकाबले ठीक होने वाले मरीज ज्यादा

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 3 लाख 48 हजार 421 नए कोरोना केस आए और 4205 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि 3 लाख 55 हजार 338 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कुल कोरोना केसदो करोड़ 33 लाख 40 हजार 938,कुल डिस्चार्जएक करोड़ 93 लाख 82 हजार 642,कुल एक्टिव केस– 37 लाख 4 हजार 99,कुल मौत– 2 लाख 54 हजार 197

9.मौसम का हाल: देश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण कई राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक देश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर कई राज्यों में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है. विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल, जम्मूकश्मीर, कर्नाटक, असम, मेघालय और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. वहीं इन राज्यों के कुछ इलाकों नें धूल भरी आंधी और बादल की गर्जना के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं.

10.झारखंड मौसम:15 मई तक रांची सहित कई जिलों में रोज होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में 15 मई तक हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है। इसके साथ ही विभाग ने रांची के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.मंगलवार को भी मौसम विभाग के द्वारा दिन कई बार वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया। वहीं पिछले 24घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की गयी।

Source:Different News Websites