12 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली: खुले में कचरा जलाने के खिलाफ शुरू किया अभियान
दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए वीरवार से एंटी ओपन बर्निंग अभियान की शुरूआत की. 11 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत 550 टीमें दिन-रात निरीक्षण और पेट्रोलिंग कर जगह-जगह जलने वाले कूड़े और आग लगने की घटनाओं को रोकेंगी. इस अभियान में डीपीसीसी, नगर निगम, राजस्व विभाग, दिल्ली विकास प्राधिकरण व विकास विभाग समेत कई विभाग शामिल हैं.

2. अब से 15 नवम्बर को देश मनायेगा जनजातीय गौरव दिवस, केन्द्री य मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी मंजूरी
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्य्क्षता में केन्द्रीीय मंत्रिमंडल ने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप घोषित करने को मंजूरी दे दी है और कहा की अब से हर साल 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस रूप में मनाया जायेगा.

3. दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में स्मॉग के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ हुई
सीएसई ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मौजूदा भीषण स्मॉग की घटना एक और दिन तक चलने की उम्मीद है. जारी स्मॉग प्रकरण एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है. गुरुवार 11 नवंबर को दिल्ली ने 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक 411 पर दर्ज किया. राष्ट्रीय राजधानी के 39 वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों में से अधिकांश ने वायु प्रदूषण के स्तर को गंभीर श्रेणी में दर्ज किया.

4. दिल्ली जलबोर्ड: दिल्ली में सभी कॉलोनियों को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा: सत्येन्द्र जैन
दिल्ली के जल मंत्री सत्येन्द्र जैन ने गुरुवार को जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की और बैठक में तय किया गया है कि अब से दिल्ली में पानी का कनेक्शन जल बोर्ड द्वारा ही किया जाएगा और इससे बिचौलियों से लोगों को निजात मिलेगी. जहां-जहां सीवर लाइन उपलब्ध है, उस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी घरों को सीवर कनेक्शन नेटवर्क से जून 2022 तक जोड़ दिया जाएगा.

5. गोपाल राय ने पराली जलाने पर आपात बैठक बुलाने का आग्रह करते हुए एक और पत्र लिखा
11 नवंबर को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को बृहस्पतिवार को फिर से एक पत्र लिखकर पराली जलाने के मुद्दे पर चर्चा के लिए एनसीआर के सभी राज्यों के साथ आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया.

6. ये आठ सामानों की सप्लाई चेन दुनिया में 50 फीसद प्रदूषण का कारण
प्रदूषण ने भारत समेत दुनिया के देशों को चिंता में डाल रखा है. पूरी दुनिया में इसे लेकर अलग-अलग उपाय किए जा रहे हैं. बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप के साथ मिलकर डब्ल्यूईएफ ने एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि फूड, कंस्ट्रक्शन, फैशन, एफएमसीजी, इलेक्ट्रानिक्स, ऑटो, प्रोफेशनल सर्विस (बिजनेस ट्रैवल और ऑफिस) और दूसरे फ्रेट के सप्लाई चेन से दुनिया में 50 फीसद प्रदूषण का कारण है और कहा की सामानों के ऑपरेशन में उतना प्रदूषण नहीं होता है जितना उनकी आवाजाही में होता है.

7. दिल्ली में बढ़ते पॉल्यूकशन का नहीं दिख रहा कोई सॉल्यूपशन, कई इलाके बने रेड जोन, इन दो इलाकों में बिगड़े हालात
राजधानी दिल्ली में खराब हुई फिजा ठीक होने का नाम ही नहीं ले रही है. आसपास के राज्यों में जलने वाली पराली और दिवाली के मौके पर हुई आतिशबाजी की वजह राजधानी में प्रदूषण अधिक बढ़ गया. शुक्रवार को दो इलाकों में एयर क्वालिटी 700 से अधिक दर्ज की गई. हालांकि, औसत तौर पर यह आंकड़ा 360 है. इसके अलावा, राजधानी के कई इलाके रेड जोन में बने हुए हैं.

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज गुलमोहर और कचनार का पौधा रोपा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में मन्नत सोशल वेलफेयर सोसाइटी की सदस्यों के साथ गुलमोहर और कचनार का पौधा रोपा और कहा पेड़-पौधे ही धरती का वास्तविक श्रृंगार हैं. जहां हरियाली होगी, वहीं समृद्धि और खुशहाली होगी. आइये, धरती की समृद्धि और मनुष्य के सुखद जीवन के लिए पौधरोपण करें.

9. कोरोना अपडेट: देश में Covid-19 के 12,516 नए मामले आए सामने, संक्रमण से मौत का आंकड़ा 500 के पर हुआ
पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 12,516 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,44,14,186 हो गई. जबकि कोरोना से 501 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,62,690 हो गई. तो वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,37,416 हुई, जो 267 दिनों में सबसे कम है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड के मौसम ने ली एक बार फिर से करवट, कई जिलो में होगी बारिश
झारखण्ड में आने वाले दिनों में आएगी तापमान में गिरावट जिससे ठण्ड में बढ़ोत्तरी होगी. तो वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक झारखंड के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती हैं.

Source: Different News Website