13 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. स्काईमेट वेदर ने जारी किया पूर्वानुमान, दक्षिणी पश्चिमी भारत में 103% बारिश होने के आसार

देशभर में इस साल मानसून की स्थिति कैसा रहेगा? बारिश सामान्य रहेगा या कम? इसको लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग से पहले स्काईमेट वेदर ने इस साल के मानसून के बारे में जानकारी दी है. स्काईमेट वेदर के द्वारा 2021 के मानसून के लिए जारी पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिणी पश्चिमी भारत में इस बार जून से सितंबर महीने तक 103 फीसदी बारिश होने के आसार हैं. इस साल मानसून के सामान्य से बेहतर रहने का अनुमान जताया गया है, जो की मौसम के लिए अच्छी खबर है.

  1. दिल्ली में कल पानी की हो सकती है दिक्कत, हरियाणा से आने वाला पानी हुआ बेहद प्रदूषित

दिल्ली में एक बार फिर पानी की समस्या खड़ी होने वाली है. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि हरियाणा से आ रहे पानी मे अमोनिया की मात्रा इतनी ज्यादा है कि हमारे प्लांट भी उसे ट्रीट नहीं कर पा रहे. राघव चड्ढा ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. हरियाणा को भी चिट्ठी लिखी है. राघव चड्ढा ने कहा कि हम आपातकालीन व्यवस्था कर रहे हैं. हमारे टैंकर रहेंगे, हेल्पलाइन चलेंगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कल यानी 14 अप्रैल को पानी की सप्लाई प्रभावि रहेगी. इनमें नार्थ, साउथ, सेंट्रल और वेस्ट दिल्ली में पानी की दिक्कत हो सकती है.

  1. आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया गुलमोहर का पौधा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज गुलमोहर का पौधा लगाया है, इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के सभी नागरिकों से एक पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने की अपील की है. इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा और धरती को हरा-भरा बनाये रखने के लिए वृक्षारोपण अभियान जारी है, यह छोटा-सा प्रयास हमारी धरती की समृद्धि का बड़ा आधार बनेगा.

  1. वित्तीय संस्थानों के लिए पर्यावरण परिवर्तन कानून लाने वाला पहला देश बना न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने वित्तीय कंपनियों और संस्थानों के लिए पर्यावरण परिवर्तन कानून बनाया है. अब न्यूजीलैंड में बैंक्स, इंश्योरेंस कंपनियां, इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स को ये बताना होगा कि उनके व्यवसाय से पर्यावरण परिवर्तन में क्या फर्क आ रहा है. वो अगर पर्यावरण परिवर्तन के लिए जिम्मेदार हैं तो उसे कैसे सुधारेंगे. ये जानकारी न्यूजीलैंड के क्लाइमेट चेंज मिनिस्टर जेम्स शॉ ने दी. न्यूजीलैंड में सभी बैंकों के एसेट्स की कीमत करीब 703 मिलियन डॉ़लर्स करीब 5298 करोड़ रुपए हैं.

5.उत्तराखंड आग: फिर बेकाबू हुई जंगल की आग, फिर जले जंगल

उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने का सिलसिला थम नही रहा है. जंगलो में आग से वन सम्पदा जलकर बर्बाद हो रहे हैं. पिछले दिनों के मुकाबले जंगलों में आग लगने की घटनाएं 3 गुना तक बढ़ गई है. जहां रविवार को 24 घंटे में राज्य में 60 आग लगने की नई घटनाएं सामने आई थी, वही सोमवार को इनकी संख्या बढ़कर 160 पहुंच गई. इनमें से आधे से ज्यादा घटनाएं गढ़वाल मंडल की हैं, जहां 86 आग की नई घटनाएं रिपोर्ट की गई है. इसमें भी पौड़ी गढ़वाल सर्कल में वन सबसे ज्यादा जल रहे हैं. बढ़ती घटनाओं के साथ वन संपदा को हो रहे नुकसान का आंकड़ा भी बढ़ गया है.

  1. झारखंड: रांची के सदर अस्पताल में निरीक्षण करने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री, आक्रोशित परिजनों का गुस्सा मंत्री के सामने ही फूटा

झारखंड की राजधानी रांची के सदर अस्पताल में जब स्वास्थ्य मंत्री निरीक्षण करने पहुंचे उसी वक्त  उन्हें वास्तविकता से परिचय हुआ. यहां एक कोरोना मरीज की मौत हो गई जिसके बाद आक्रोशित परिजनों का गुस्सा मंत्री के सामने ही फूट पड़ा,परिजनों ने जमकर उन्हें खरी-खोटी सुना दी. परिजनों ने आरोप लगाया की सिस्टम की लाचार के कारण दम तोड़ दिया.वही दूसरी ओर रांची के डीसी छवि रंजन ने सोमवार देर रात घाघरा स्थित स्वर्णरेखा घाट पहुंचे और अंतिम संस्कार की व्यवस्था को देखा. निरीक्षण के दौरान छवि रंजन ने कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप अंतिम संस्कार करने का दिशा निर्देश दिया.

7.झारखंड कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटें में 2 हजार 366 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले

झारखण्ड में पिछले 24 घंटें में 2 हजार 366 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले है.इनमें से राजधानी रांची में 787 पोजिटिव मामले मिले है. इसके साथ ही राज्य में कुल 1 लाख 41 हजार 750 पॉजिटिव मामले मिले है. इनमें से 15 हजार 343 सक्रिय मामले है. वही 1 लाख 25 हजार 175 ठीक हो चुके है. जबकि 1 हजार 232 मौतें अब तक हो गई है.

8.कोरोना अपडेट: बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,61,736  नए केस, 879 लोगों की मौत

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने कोहराम मचा रखा है. पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 1 लाख 61 हजार 736 नए केस सामने आए हैं. इस दौरान 879 लोगों की मौत हो गई.इसके साथ ही देशभर में अब कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 1 करोड़ 36 लाख 89 हजार 453 हो गई हैं. इनमें 12 लाख 64 हजार 698 लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है. कोरोना से अब तक 1 लाख 71  हजार 58  लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अब तक कुल 1 करोड़ 22 लाख 53 हजार 697 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं.

  1. मौसम की जानकारी: केरल में 5 दिनों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान, उत्तर भारत में भयंकर गर्मी

उत्तर भारत के लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. जबकि देश के कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. केरल में  5 दिनों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में 15 से 17 अप्रैल के बीच बारिश, धूलभरी आंधी और गरज की संभावना है. जिसके बाद पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव हो सकता है. दिल्ली एनसीआर में 16 अप्रैल को बारिश की संभावना जताई गई है. अगले 4 से 5 दिन मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अधिकांश हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होने के आसार है.

  1. झारखंड मौसम: अगले दो दिन में बारिश और आंधी की संभावना

झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में 15 और 16 अप्रैल को कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 14 अप्रैल को आकाश साफ रहेगा, लेकिन अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है. जबकि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि इलाके में निम्न दवाब का क्षेत्र बने रहने से इसका असर झारखंड पर भी पड़ा है.