13 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. आज 13 अगस्त शुक्रवार को मनाया जा रहा नाग पंचमी का त्योहार

पूरे देश भर में नाग पंचमी का त्योहार आज 13 अगस्त शुक्रवार को मनाया जा रहा है. नाग पंचमी का त्योहार हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस दिन नागों की पूजा का विधान है. नाग पंचमी पर नाग देवता की विशेष पूजा अर्चना की जाती है तथा सुरक्षा, समृद्धि और सर्प दोष से मुक्ति की कामना भी की जाती है. आज के दिन नाग पूजा करने से व्यक्ति को कुंडली में कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है।

2. ‘वाहन स्क्रैपिंग नीति’ प्रदूषण घटाने, पर्यावरण, तेज विकास के लिए हमारी प्रतिबद्धता दर्शाती है: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘‘वाहन स्क्रैपिंग नीति’’ की शुरुआत करते हुए इसे ‘‘कचरे से कंचन के अभियान’’ और चक्रीय अर्थव्यवस्था की एक ‘‘अहम कड़ी’’ करार दिया तथा कहा कि यह नीति देश के शहरों से प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ तेज विकास की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। गुजरात में निवेशक सम्मेलन को संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले आज का यह कार्यक्रम आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को सिद्ध करने की दिशा में एक और अहम कदम है।

3. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज स्मार्ट पार्क में सप्तपर्णी का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा लगाते है. आज इसी कड़ी में मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में सप्तपर्णी का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ’’फलान्यपि परार्थय वृक्षाः सत्पुरूषा इवं’’ वृक्ष हमारी सृष्टि के सौन्दर्य व उन्नति के प्रतीक हैं! आइये, हम सब पौधरोपण कर अपनी वसुंधरा को और समृद्ध एवं सुंदर बनायें।

4. कुछ ही राज्य प्रदूषण प्राधिकरण पर्यावरणीय सूचना सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करा रहे हैं:सीएसई

सेंटर फॉर साइंस ऐंड इन्वाइरन्मेंट (सीएसई) द्वारा किये गये एक विश्लेषण के मुताबिक सिर्फ कुछ ही राज्य प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण पर्याप्त रूप में पर्यावरणीय एवं शासन सूचना सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करा रहे हैं। 2016 से 2021 तक पांच सालों को आधार बनाकर सीएसई ने देशभर से 29 राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों और छह प्रदूषण नियंत्रण समितियों की स्थिति का आकलन किया है।

5.ओडिशा: सांप ने डसा तो शख्स ने उसे ही काट कर लिया बदला, सांप की मौत

ओडिशा के जाजपुर जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. जहां एक शख्स ने सांप से काटे जाने का बदला लिया और सांप की मौत भी हो गई. 45 साल के एक व्यक्ति को सांप ने काट लिया, जवाब में उस शख्स ने सांप पर हमला कर दिया और उसे काट लिया, आदमी बच गया और सांप मर गया.

6. उत्तर प्रदेश में बाढ़ से हाल बेहाल, मदद में जुटा प्रशासन, सीएम-डिप्टी सीएम ने प्रभावित इलाकों किया सर्वे

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ से हालात बुरे हैं. नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. बाढ़ से हालात इतने खराब हैं कि कंक्रीट के मकान भी बह गए हैं. बाढ़ प्रभावित इलाकों में ग्रस्त लोगों की मदद करने में वायुसेना भी जुट गई है. बनारस में गंगा नदी खतरे के निशान से 85 सेंटीमीटर के ऊपर बह रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया. सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा- कोरोना की तर्ज पर बाढ़ से भी निपटने का काम करें.

7. अब लाहौल स्पीति में दरका पहाड़, मलबा गिरने से रुकी चेनाब नदी की धारा, आसपास से निकाले गए 2,000 लोग

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन का कहर एक बार फिर से बरपा है। इस बार लाहौल स्पीति जिले में भूस्खलन के चलते चेनाब नदी का बहाव ही रुक गया। इस घटना के सामने आने के बाद तेजी से राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया और अब तक 2,000 लोगों को इलाके से निकाल लिया गया है। आसपास के कुल 13 गांवों से 2,000 लोगों को बाढ़ के खतरे के चलते निकाला गया है।

8. 15 अगस्त पर सुरक्षा के मद्देनजर बंद रहेगी मेट्रो की पार्किंग, ट्रैफिक को लेकर भी जारी हुई एडवाइजरी

देशभर में 15 अगस्त को स्वंतत्रता दिवस मनाया जाएगा, इसको लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के मद्देनजर मेट्रो एक दिन पहले यानी शनिवार को सुबह 6 बजे से रविवार 15 अगस्त तक यात्रियों के लिए पार्किंग की सुविधा नहीं होगी. दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्री 15 अगस्त दोपहर 2 बजे के बाद ही अपनी गाड़ी पार्क कर सकेंगे. हालांकि इस दौरान मेट्रो सामान्य रूप से चलती रहेगी.

9. गृहमंत्री अमित शाह ने किए मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन, किया पौधारोपण

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश के श्रीशैलम में श्री मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दौरा किया. साथ ही उन्होंने श्री मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर के प्रांगण में पौधारोपण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सनातन संस्कृति में वृक्षों के प्रति संवेदना व इनके संरक्षण के संस्कार को कालजयी बनाए रखने के लिए इन्हें पूजनीय माना गया है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण को हम अपना कर्तव्य मानकर अपने जीवन का अभिन्न अंग बनायें।

10. जापान के समंदर में शिप टूटकर दो हिस्सों में बंट गया, 24 किलोमीटर तक फैल गया तेल
उत्तरी जापान के बंदरगाह पर मालवाहक जहाज समुद्र तट से टकराकर दो हिस्सों में टूट गया. यह जानकारी जापान के कोस्ट गार्ड ने दी. कोस्टगार्ड के मुताबिक, जहाज के टूटने के चलते इसका तेल 24 किमी तक समुद्र में फैल गया. अधिकारी तेल रिसाव को रोकने की कोशिश में जुटे हैं. साथ ही लीक हुए तेल की मात्रा की भी जांच की जा रही है. साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि तेल के बहने से पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचा. बताया जा रहा है कि जहाज में सवार सभी क्रू मेंबर्स चीन और फिलीपींस के थे. हालांकि अच्छी बात ये रही कि कोस्ट गार्ड ने जहाज में सवार सभी क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बचा लिया.

Source: Different News Website