13 January 2022: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. भूपेंद्र यादव ने जलवायु परिवर्तन पर काम के लिए यूएनसीसीडी देशों की सराहना की

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता पर संयुक्त राष्ट्र के दो अन्य सम्मेलनों के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम करने के लिए United Nations Convention to Combat Desertification (यूएनसीसीडी) के सदस्य देशों की सराहना की। मंत्री ने यह बात यूएनसीसीडी-कॉप के सदस्यों के साथ एक आभासी बैठक के बाद कही।

  1. दिल्ली में जनवरी के 11 दिन प्रदूषण के लिहाज से रहे कूल, वीकेंड कर्फ्यू ने दिलाई प्रदूषण से राहत

पूरे साल में प्रदूषण के मामले में नवंबर के बाद जनवरी सबसे प्रदूषित होता है। हालांकि इस बार हवाओं और वीकेंड कर्फ्यू ने हालात बदल दिए हैं। सीपीसीबी के अनुसार एक्यूआई सिस्टम आने के बाद पहली बार जनवरी में अब तक 4  दिन प्रदूषण तय मानकों से कम रहा है। आने वाले 3 दिन भी प्रदूषण कम ही रहेगा।

  1. आज दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश भवन में सीएम शिवराज ने लगाया “गुलमोहर का पौधा”

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं, सीएम चौहान ने अपने प्रतिदिन पौधा लगाने के संकल्प के बीच आज नई दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश भवन में गुलमोहर का पौधा लगाया। इस दौरान सीएम ने आमजन से भी पौधरोपण करने और धरा को हरा-भरा बनाने में सहयोग प्रदान करने की अपील की है।

  1. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति अब पता लगायेगी कि दिल्ली की मिट्टी, आहार और नदियों मे प्लास्टिक की मात्रा कितनी है

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति यमुना, मिट्टी और सब्जियों में माइक्रोप्लास्टिक कितना ज्यादा फैला हुआ है और ये किस तरह का है ये जानने के लिए एक सर्वेक्षण कर रही है। अधिकारी यह भी अध्ययन करेंगे कि बाढ़ के मैदानों की मिट्टी खेती के लिए उपयुक्त है या नहीं। इस अभ्यास के लिए गर्मी, सर्दी और मानसून के महीनों में नदी के किनारे 10 बिंदुओं से सैम्पल लिया जाएगा।

  1. बिहार का पहला प्लांट हुआ स्थापित : गया शहर के कचरा निष्पादन से बन रही खाद

बिहार के गया शहर से निकलने वाले शत-प्रतिशत कचरे के निष्पादन के लिए प्रदेश का पहला प्रोजेक्ट गया शहर में स्थापित हो गया है। इस प्रोजेक्ट की कई मशीनें चालू हो गई हैं और जैविक खाद तैयार की जा रही है। जबकि कुछ मशीनें इस महीने के अंत तक चालू हो जाने की उम्मीद है। मशीनें स्थापित करने का कार्य भोपाल की एक निजी कंपनी कर रही है

  1. मस्जिदों में लाउडस्पीकर का विरोध:वकील बोले लाउडस्पीकर पर अजान से हो रहा ध्वनि प्रदूषण, इसे रुकवाने राष्ट्रपति को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश के शहर उज्जैन की मस्जिदों में लाउड स्पीकर पर होने वाली अजान से हो रहे ध्वनि प्रदूषण को लेकर उज्जैन के वकीलों ने मोर्चा खोल दिया है। वकीलों ने इस संबंध में राष्ट्रपति को पत्र लिखा है। उनका कहना है शहर की मस्जिदों में बिना विधिक अनुमति के लाउडस्पीकर पर की जा रही अजान अवैधानिक है।

  1. कोरोना के साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सख्त नियमों से उद्यमी परेशान

पिछले सप्ताह दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में हुई बारिश के बाद निकली तेज धूप में प्रदूषण काफी कम हो रहा है। इसके बावजूद उद्योग प्रदूषण कम करने संबंधी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सख्त नियमों से परेशान हैं। बिजली की चार से छह घटे कटौती के बाद भी उद्योगों में जेनरेटर चलाए जाने की मनाही है।

  1. इंदौर: आबोहवा को प्रदूषण मुक्त करने को आगे आए उद्योग, अब फार्मा फैक्ट्रियों के बायलर सीएनजी से चलेंगे

इंदौर की आबोहवा प्रदूषण मुक्त करने की मुहिम से शहर का फार्मा उद्योग भी जुड़ गया है। अधिकतर फार्मा उद्योग कुछ दिनों में बायलर के ईंधन के रूप में कोयले-डीजल के स्थान पर सीएनजी का इस्तेमाल करेंगे। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होगा। स्वच्छता के साथ बेहतर आबोहवा की स्पर्धा में अव्वल आने की दिशा में यह बड़ा कदम माना जा रहा है

  1. उत्तर भारत में सर्दी का सितम, कई हिस्सों में कोहरा, बारिश और बर्फबारी

देशभर के कई हिस्सों में बारिश, बर्फबारी और शीतलहर से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चलने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड और वेस्ट बंगाल के लिए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया था. जिसके बाद इन राज्यों में मौसम खराब है. इस बीच मौसम विभाग ने ओडिशा और तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना जताई है.

  1. बिहार में 48 घंटे के बाद फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

पटना सहित पूरे बिहार में बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई. प्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. खेतों में बर्फ की परत बिछी हुई नजर आई जिससे किसानों के फसलों को काफी नुकसान हुआ है.

Source: Different News Website