13 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.कोरोना का कहर: इंसानों के बाद अब कोविड जानवरों को बना रहा शिकार, शेर पॉजिटिव, कई जानवर संदिग्ध

हैदराबाद के बाद अब जयपुर के नाहरगढ़ चिड़ियाघर में एक शेर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इस शेर का नाम है त्रिपुर. जयपुर के इस चिड़ियाघर से 13 जानवरों के सैंपल कोरोना जांच के लिए इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (IVRI) के सेंटर फॉर एनिमल डिजीज रिसर्च एंड डायग्नोसिस (CADARD) भेजा गया था. जहां पर जांच होने के बाद त्रिपुर शेर को कोरोना संक्रमित बताया गया है. जयपुर से तीन शेर, तीन बाघ और एक पैंथर समेत 13 जानवरों के सैंपल भेजे गए थे. जिनमें से एक शेर में कोरोना संक्रमण मिला है जबकि, पैंथर, एक सफेद बाघ और एक शेरनी के नमूने की रिपोर्ट अभी अस्पष्ट है.

2.दुनिया के 100 सबसे जोखिम भरे शहरों में से 43 भारत में: रिपोर्ट

वीरिस्क मेप्लेक्रॉफ्ट की रिपोर्ट में इस बात का पता चला है कि एशियाई शहरों को प्रकृति से जुड़े मुद्दों जैसे वायु प्रदूषण, प्राकृतिक आपदाओं का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है. रिपोर्ट के मुताबिक, 100 सबसे खस्ता हाल शहरों की सूची में से 99 शहर एशिया महाद्वीप के हैं. इन 99 एशियाई शहरों में भारत के 43 और चीन के 37 शहर शामिल हैं. 9 पैमानों पर किए गए अध्ययन में इंडोनेशिया का शहर जकार्ता लिस्ट में सबसे ऊपर है. वहीं दुनिया के 20 सबसे रिस्की शहरों में से भारत में ही 13 शहर हैं, इसकी वजह है जल और वायु प्रदूषण.

3.दिल्ली में राहत: 24 घंटे में आए कोरोना के 10489 केस, 15 हजार से अधिक लोग हुए रिकवर, संक्रमण दर और घटी
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए राहत की खबर है. कोरोना संक्रमण दर घटकर 14.24 फीसदी पर पहुंच गई है. दोपहर करीब तीन बजे दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 10,489 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 308 मरीजों की मौत हुई है.अच्छी बात ये रही कि इतने ही समय में 15,189 लोग ठीक हुए हैं.दिल्ली में अब तक 13,72,475 लोग संक्रमित हुए हैं, इनमें से 20,618 मरीजों की मौत हुई है और 12,74,140 मरीज ठीक हुए हैं. इस समय में दिल्ली में 77,717 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है.

4.मध्यप्रदेश: कोरोना से अनाथ बच्चों को पांच हजार प्रति माह सहायता व निशुल्क शिक्षा देगी सरकार

कोरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश सरकार ने बेसहारा परिवार को मदद करने का एलान किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को बताया कि ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता का साया उठ गया है, कोई कमाने वाला नहीं है, ऐसे परिवारों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी। साथ ही ऐसे बच्चों को निशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जाएगी।

5.श्मशानों में प्रदूषण कम करने को लेकर आधुनिक तरीकों पर गौर करें: बम्बई उच्च न्यायालय

बम्बई उच्च न्यायालय ने कहा है कि कोरोना की मौजूदा स्थिति और मौतों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए निकाय प्राधिकारियों को प्रदूषण कम करने के लिए श्मशानों में शवों के अंतिम संस्कार में आधुनिक तकनीकों की संभावना तलाशनी चाहिए। ताकी इससे हो रहे प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है.

6.कोरोना संकट पर 18 मई और 20 मई को जिलाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी, राज्यों के CM भी होंगे शामिल

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, कोरोना काल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे. इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे. पहली बैठक 18 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए होगी. 18 मई को 9 राज्यों के 46 जिला अधिकारियों के साथ पीएम बैठक करेंगे, जबकि 20 मई को 10 राज्यों के 54 जिला अधिकारियों के साथ पीएम मोदी बातचीत करेंगे.

7.देश में आने वाला है साल 2021 का पहला चक्रवाती तूफान,मचा सकता है भारी तबाही
देश में साल 2021 का पहला चक्रवाती तूफान आने वाला है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पूर्वी मध्य अरब सागर में एक चक्रवात बन सकता है. अनुमान है कि ये तूफान 17 और 18 को गुजरात में तबाही मचा सकता है. गुजरात के अलावा इसका असर लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक,गोवा और महाराष्ट्र में भी दिखाई दे सकता है. इसके कराण 14 से 16 मई के बीच केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, और महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इस चक्रवाती तूफान का नाम ‘ताऊ ते’ रखा गया है.
8.कोरोना से मौत का तांडव जारी, 24 घंटे में 4120 संक्रमितों की मौत, 3.62 लाख नए केस

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 362,727 नए कोरोना केस आए और 4120 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि 3,52,181 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे एक दिन पहले मंगलवार को 348,421 नए केस आए थे.कुल कोरोना केस- दो करोड़ 37 लाख 3 हजार 665,कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 97 लाख 34 हजार 823,कुल एक्टिव केस- 37 लाख 10 हजार 525,कुल मौत- 2 लाख 58 हजार 317

9. देश के कई इलाकों में तेज बारिश के आसार, धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना

आज गुरुवार सुबह देश के कई इलाकों में बारिश देखने को मिला है. दिल्ली-एनसीआर में सुबह-सुबह बूंदाबांदी हुई जिससे मौसम काफी सुहावना हो गया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान भारत के मैदानी इलाकों वाले राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में तेज और मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

10.झारखंड के कई इलाकों में आज सुबह से बारिश जारी, मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा
झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है. इसको लेकर रांची स्थित मौसम केंद्र ने चेतावनी जारी की है.इस मौसम को देखते हुए लोगों से आग्रह है कि वे सतर्क और सावधान रहें. सुरक्षित स्थान में शरण ले. पेड़ के नीचे ना रहें. बिजली के खंभों से दूर रहे. किसान अपने खेतों में ना जाए और मौसम सामान्य होने का इंतेजार करें.

Source:Different News Websites