13 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट की हिदायत के बाद दिल्ली के सीएम ने शाम 5 बजे बुलाई इमरजेंसी मीटिंग
दिल्ली में वायु प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति के मद्देनज़र मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शाम 5 बजे एक इमरजेंसी बैठक बुलाई है. लेकिन इससे पहले प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई और कहा कि पराली इस समस्या का हिस्सा हो सकती है लेकिन एकमात्र कारण नहीं है. अब किसानों को कोसना एक फैशन बन गया है चाहे वह दिल्ली सरकार हो या कोई और. पटाखों पर बैन था, उसका क्या हुआ? साथ ही कहा की अगर जरूरत पड़ती हैं तो 2 दिन का लॉकडाउन लगा दीजिए.

2. लखनऊ: लखनऊ में वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर नगर निगम ने की कार्रवाई, 90 हजार का लगा जुर्माना

लखनऊ में अब से हवा को प्रदूषित करने वालों के खिलाफ नगर निगम ने शुक्रवार से करवाई शुरू कर दी हैं. शहर भर में ऐसे लोगों से कुल 90 हजार का जुर्माना वसूला गया. कार्रवाई के लिए नगर निगम ने सभी आठों जोन में अधिकारियों की टीम बनाई है.

3. दिल्ली: ‘दो दिन के लॉकडाउन जैसे कदम उठाएं’ दिल्ली में प्रदूषण पर SC की केंद्र को सलाह
दिल्ली और NCR में वायु प्रदूषण के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को सुनवाई की. सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा कि हमें तत्काल नियंत्रण के उपाय चाहिए. जरूरत पड़ी तो 2 दिन के लॉकडाउन या कुछ और सोचें. वरना लोग कैसे रहेंगे? राजनीति और सरकार से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है.\

4. आई टी आई कानपुर: आइआइटी कानपुर खोज रहा वायु प्रदूषण से बचाव का उपाय, वैज्ञानिक जल्द देंगे रिपोर्ट
आइआइटी कानपुर ने वायु प्रदूषण को लेकर शोध शुरू कर दिया है इसमें वैज्ञानिकों की टीम शहर में विभिन्न स्थानों पर प्रदूषण के कारण और निवारणों का पता लगा रही है. टीम जल्द ही उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को रिपोर्ट भेजेगी और फिर कार्ययोजना बनाई जाएगी.

5. दिल्ली (नोएडा): नोएडा में दिल्ली से दोगुना वायु प्रदूषण, 772 के गंभीर स्तर पहुंचा एक्यूआई
दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 499 दर्ज किया गया है, जो शुक्रवार के मुकाबले बेहद खराब है. आपको बता दें कि 50 एक्यूआई से नीचे के स्तर को सांस लेने लायक माना जाता है. इससे अधिक एक्यूआई घातक साबित हो सकता है. लेकिन दिल्ली से सटे नोएडा में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्थिति में पहुंच चुकी है. सरकार के आंकड़ों के अनुसार, नोएडा में शनिवार को पीएम 10 का एक्यूआई 772 पर पहुंच गया.

6. दिल्ली: ऑड-ईवन ही आखिरी उपाय, न जाने क्यों खामोश है केंद्र सरकार-गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में प्रदूषण को लेकर कहा कि दिल्ली मेट्रो और परिवहन विभाग को महानगरों में बसों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन योजना को लागू करना ही आखिरी उपाय है.

7. यमुना नदी प्रदुषण: यमुना नदी में अमोनिया की जांच करेगा प्रदूषण विभाग, नमूने लेने का काम शुरू
यमुना नदी में अमोनिया की मात्रा का पता लगाने के लिए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नमूने लेने शुरू कर दिए हैं. एक सप्ताह तक लगातार यमुना नदी से पानी के नमूने भरे जाएंगे. इन्हें जांच के लिए लैब भेजा जाएगा. इसके बाद पता चलेगा कि दिल्ली से होकर निकलने वाली यमुना नदी में अमोनिया की मात्रा कितनी है.

8. शिवराज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज सप्तपर्णी व नीम का पौधा लगाया.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में गोशिल्प एंटरप्राइज संस्था की श्रीमती नीता दीप बाजपेई, श्री दीपांशु बाजपेई और श्री विजय कुमार पाटीदार जी के साथ सप्तपर्णी व नीम का पौधा लगाया. और कहा की पर्यावरण की रक्षा से ही धरती पर जीवन बचेगा. आइये, इस पुनीत कार्य में आप भी जुट जायें.

9. कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटो के दौरान देश में कोरोना के 11850 नए केस, 555 लोगों की मौत
भारत ने पिछले 24 घंटों में कोरोना के 11,850 नए मामले सामने आये है और 555 लोगों की मौत हुयी. इसके साथ ही देश में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 3,44,26,036 हो गई है जबकि सक्रिय मामले घटकर 1,36,308 हो गए जो 274 दिनों में सबसे कम है. इसी के अब देश में कोरोना रिकवरी दर 98.26 प्रतिशत हैं. जो की मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड में एक बार फिर शुरू हुयी बारिश, अलर्ट जारी
झारखण्ड के लगातार बदलते मौसम के कारण ठण्ड में बढ़ोत्तरी हो रही हैं. तो वही बंगाल की खाड़ी मंर डिप डिप्रेशन बनने के कारण रांची समेत झारखंड के कई हिस्सों में शनिवार की तड़के 5 बजे के बाद से ही जोरदार बारिश शुरू हो गई. जानकारी के अनुसार बारिश 14 नवम्बर से 15 नवम्बर तक रहने की सम्भावना हैं.

Source: Different News Website