14 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. जलवायु मुद्दे पर बहस के दौरान बोले प्रकाश जावड़ेकर, कहा- ‘भारत दूसरों देशों के कदमों का खामियाजा भुगत रहा’

फ्रांस के विदेश मंत्री  के साथ वार्ता के बाद पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत जलवायु संबंधी अपनी प्रतिबद्धताओं को बढ़ाएगा लेकिन दबाव में नहीं. उन्होंने कहा कि भारत G-20 का एकमात्र ऐसा देश है जो जलवायु परिवर्तन पर अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रहा है. जावड़ेकर ने कहा कि हमने अपनी ओर से किए गए वादे से ज्यादा करके दिखाया है. मंत्री ने कहा कि भारत दूसरों के कदमों के कारण भुगत रहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिका, यूरोप और चीन ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन करते हैं, जिसे दुनिया भुगत रही है. जावड़ेकर ने कहा कि जलवायु बहस में सबसे जरूरी बात ऐतिहासिक जिम्मेदारी की है.

2.दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए जनसहभागिता को बढ़ाएगी सरकार, स्वच्छ दिल्ली अभियान में हर वर्ग को लेंगे साथ

दिल्ली को प्रदूषण मुक्त रखने के विषय पर दो दिवसीय राउंड टेबल कांफ्रेंस रखने के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि इसके पर्यावरण पर पड़ोसी राज्यों का गहरा असर पड़ता है। सरकार ने अपने स्तर पर पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए कई प्रयास किये हैं जिनका सफल परिणाम भी मिल रहा है, लेकिन इन प्रयासों की भी एक सीमा है। मंत्री ने कहा कि इसलिए अब दिल्ली को स्वच्छ रखने के लिए समाज के सभी लोगों को साथ लेने की रणनीति अपनाई जाएगी। सरकार लोगों को बताएगी कि उनके किस प्रयास से दिल्ली को प्रदूषण मुक्त रखने में मदद मिल सकती है और उन्हें क्या करना चाहिए।

  1. उत्तराखंड के जंगलों में धधक रही भीषण आग, बुजुर्ग जिंदा जला

उत्तराखंड से एक बार फिर दु:खद खबर है. यहां 65 साल के एक बुजुर्ग की जंगल की आग में जलकर मौत हो गई. गैरसैंण के गडोली गांव निवासी रघुवीर लाल अपने खेतों में गये थे. इस बीच पास के जंगल में लगी आग को देख वो उसे बुझाने चले गये. तेज हवाओं के बीच विकराल हुई आग ने बुजुर्ग को भी अपनी चपेट में ले लिया और इससे पहले कि कोई मदद को आ पाता उनकी जलकर मौत हो गई. उत्तराखंड में जंगल की आग में जलकर हुई मौतों का ये पहला मामला नहीं है. इसे मिलाकर  अभी तक आग में जलकर आठ लोगों की मौत हो चुकी है.

  1. भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में अशोक का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने हर दिन पौधारोपण के परंपरा को बरकरार रखते हुए आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में अशोक का पौधा लगाया. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि, प्रदेश के सभी नागरिक ज़्यादा से ज़्यादा पौधे लगाए. वही अशोक के वृक्ष का महत्व बताते हुए कहा कि अशोक के वृक्ष को आयुर्वेद में अत्यंत ही गुणकारी माना गया है.

  1. WHO ने कहा- जंगली जीव-जंतुओं की बिक्री पर रोक से कोरोना होगा कंट्रोल

दुनिया भर में बढ़ते कोरोना वायरस के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विभिन्न देशों से अनुरोध किया कि जंगलों से पकड़े गए जीव-जंतुओं की खाद्य बाजारों में बिक्री पर आपातकालीन उपाय के तहत रोक लगा दी जाए क्योंकि ऐसे जंतु कोरोना वायरस जैसी महामारी के प्रमुख स्रोत हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 70 प्रतिशत से अधिक संक्रामक रोगों के स्रोत जानवर, खासतौर पर वन्य जीव-जंतु ही है.

  1. कोरोना का असर: सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा स्थगित

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सीबीएसई  की परीक्षाओं को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया है, जबकि 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री और मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें ये फैसला लिया गया है. 1 जून को एक और बैठक होगी, जिसमें तब के हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा. अगर परीक्षाएं होंगी तो 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग तेजी से जोर पकड़ रही थी.

  1. झारखंड कोरोना अपडेट: 24 घंटे में मिले 2844 नए कोरोना मरीज. 29 लोगों की मौत

झारखंड में बीते 24 घंटें में कोरोना के 2844 नये मामले सामने आये जबकि 29 मरीजों की मौत हो गई. राज्य में अब संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1 लाख 44 हजार 594 हो गई है. जबकि मृतकों की संख्या 1261 तक पहुंच गयी है. फिलहाल राज्य में 17155 एक्टिव मरीज हैं. सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले राजधानी रांची से सामने आ रहे हैं. रांची में पिछले 24 घंटे में 1049 नए मरीज मिले हैं.

8.कोरोना अपडेट: एक दिन में 1.84 लाख से अधिक नए मामले, 24 घंटे में मौत का आंकड़ा 1000 के पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में आए कुल नए केस: 1 लाख 84 हजार 372, पिछले 24 घंटे में हुई कुल मौतें: 1,027, पिछले 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 82 हजार 339, भारत में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा- 1 करोड़ 38 लाख 73 हजार 825, कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा- 1 लाख 72 हजार 85, अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या-1 करोड़ 23 लाख 36 हजार 36, कोरोना के अब कुल एक्टिव केस- 13 लाख 65 हजार 704, कुल वैक्सीनेशन- 11 करोड़ 11 लाख 79 हजार 578.

9.मौसम की जानकारी: कई राज्यों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की ने पूर्वानुमान जताया है कि देश के कई भागों में बारिश हो सकती है. IMD के मुताबिक, दक्षिण भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही तेज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान, 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में अगले चार-पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश का अनुमान है.

10.झारखंड मौसम: राज्य के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने झारखंड के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि अगले तीन दिनों तक रांची समेत रामगढ़, हजारीबाग, खूंटी, गुमला, बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुर और साहेबगंज में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने 3 दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है. वही पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा, गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, कोडरमा, गिरिडीह, बोकारो, धनबाद, जामतारा और देवघर में आज सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने के आसार है. यहां का अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Source: Different news websites