14 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. बिहार शरीफ की हवा देश में सबसे ज्यादा खराब, पटना में भी दमघोंटू हालात

बिहार में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की लिस्ट में बिहार के कई शहरों के नाम चौंकाने वाले हैं। नालंदा जिले का बिहार शरीफ शहर प्रदूषण के मामले में टॉप पर आया है। यहां का एक्यूआई (AQI) लेबल 414 रेकॉर्ड किया गया है। सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के मुताबतिक बिहार शरीफ के साथ ही हरियाणा का पानीपत शहर भी टॉप पर है।

  1. दिल्ली सरकार का स्कूल खोलने का प्रस्ताव, ग़ैर-जरुरी गाड़ियों और कंस्ट्रक्शन पर पाबन्दी जारी रहेगी

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल रॉय ने ख़राब वायु गुणवत्ता की वजह से दिल्ली में आने वाली ग़ैर जरुरी गाड़ियों और कंस्ट्रक्शन के कामों पर पाबन्दी जारी रखने का फैसला किया है. उनका यह फैसला अगले आदेश तक जारी रहेगा. जबकि पहले की तरह सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों, ई-ट्रक्स, आवश्यक सेवाओ की आपूर्ति करने वाली गाड़ीयों को दिल्ली में प्रवेश पर छूट दी गयी है. इन पाबंदियों पर उन्होंने 16 दिसम्बर को समीक्षा करने की भी बात कही है.

  1. मध्य प्रदेश: सीएम चौहान ने आज काशी में लगाया नींबू का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने प्रतिदिन पौधरोपण के क्रम में आज वाराणसी, उत्तरप्रदेश के होटल ताज में नींबू का पौधा रोपा। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज बाबा विश्वनाथ की पावन नगरी काशी में पौधरोपण कर अपार आनंद एवं आत्मिक संतोष की अनुभूति हुई.

  1. व्यायाम के लाभ कम करता है वायु प्रदूषण, डाटा का विश्लेषण कर शोधकर्ताओं ने निकाला निष्कर्ष

न्यूरोलाजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में वायु प्रदूषण को लेकर एक और चिंताजनक बात सामने आई है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनके मस्तिष्क को व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों का कम लाभ मिलता है।

  1. दिल्ली-दून एक्सप्रेसवे को एनजीटी की हरी झंडी, क्या काट दिए जाएंगे 11 हजार 000 पेड़!

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे बनाने के रास्ते में आने वाले क़रीब 11000 पेड़ों को बचाने के पर्यावरण प्रेमियों के प्रयासों को झटका लगा है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने बिना किसी ख़ास बदलाव के उस एक्सप्रेसवे के लिए हरी झंडी दे दी है।

  1. अमेरिका में तूफान और बवंडर से मची तबाही: हजारों घरों की बिजली-पानी बाधित, कई लोगों की मौत

अमेरिका के केंटुकी काउंटी समेत कम से कम पांच राज्यों में तूफान व बवंडर (टॉरनेडो) से जुड़ी घटनाओं में कई लोगों की मौत हुई है. अधिकारियों ने चेतावनी दी कि तूफान के प्रभाव से कुछ सप्ताह और बिजली आपूर्ति बाधित रह सकती है, जिससे ठंड से बचने के उपायों और पानी की कमी की समस्या लंबे समय तक बने रहने की आशंका है.

  1. भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 7.7 रही तीव्रता, सुनामी की चेतावनी जारी

पूर्वी इंडोनेशिया में मंगलवार को 7.7 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 7.7 बताई है. इसने बताया कि भूकंप का केंद्र पांच किमी की गहराई पर था.

8.कोरोना अपडेट: थम रही कोरोना की रफ्तार, 571 दिनों में कोरोना के सबसे कम नए केस

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है. मंगलवार को देशभर में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 5,784 नए केस दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 571 दिनों में एक दिन में दर्ज होने वाले सबसे कम कोरोना के केस हैं. वहीं, बीते 24 घंटे में संक्रमण के चलते 252 मरीजों की मौत हुई है.

  1. पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी और बारिश का अनुमान, बिहार में गिरा पारा

भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड का प्रकोप जारी है. मंगलवार यानी आज सुबह का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा. हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में कोहरा और धुंध है तो वहीं, राजधानी शिमला में दिन भर बादल छाए रहें.

  1. झारखंड में कुहासा के साथ बादल, बढ़ेगी ठंड

झारखंड में धूप नहीं खिलने से अधिकतम तापमान गिरा हुआ है. मौसम केंद्र के अनुसार, 15 दिसंबर के बाद तापमान में कमी आ सकती है. रांची का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेसि के आसपास पहुंच सकता है,अभी राज्य में सबसे अधिक ठंड डालटनगंज में पड़ रही है और वहां का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के करीब पहुंच गया है.

Source: Different News Website