14 July 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली में झमाझम बारिश से जलभराव, गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक, जानें हफ्ते भर कैसे रहेगा मौसम

दिल्ली में मंगलवार को मॉनसून की एंट्री के बाद आज बुधवार यानी 14 जुलाई को लगातार दूसरे दिन झमाझम बारिश हो रही है. दिल्ली में ठंडी हवाएं चलने के साथ एक तरफ जहां बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया है, तो वहीं बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है. जिससे गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ गई और ट्रैफिक जाम लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में फिलहाल ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है.

  1. खराब मौसम से दुर्घटनाग्रस्त हुआ ITBP का वाहन, एक सैनिक शहीद और 7 गंभीर घायल

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने कहा, अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में खराब मौसम के कारण बुधवार सुबह सेना के जवानों को ले जा रहे एक वाहन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से एक जवान शहीद हो गया और सात गंभीर रूप से घायल हो गए. हादसा अरुणाचल प्रदेश के पंगो और पलसी के बीच हुआ. आईटीबीपी के अनुसार, सैनिक तुरंत वहां पहुंचे और घायल सैनिकों के लिए संभावित क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपचार शुरू किया गया.

  1. दिल्ली में रहने वाले करोड़ों लोगों को किस महकमे से है सबसे अधिक शिकायतें, सर्वे में आया सामने

राजधानी के लोगों को सबसे अधिक शिकायतें दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) से हैं. इसमें भी गंदे पानी की आपूर्ति सबसे बड़ी समस्या है. यह दावा प्रजा फाउंडेशन द्वारा ‘दिल्ली में नागरिक मुद्दों की स्थिति’ संबंधी रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली वालों की कुल शिकायतों में 47 फीसद दिल्ली जल बोर्ड की हैं, यानी हर पांच में से तीन शिकायतें पेयजल से जुड़ी हैं. इसमें भी 27 फीसद शिकायतें गंदे पानी की आपूर्ति को लेकर की जा रही हैं.

  1. भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में CM शिवराज ने रोपा रुद्राक्ष का पौधा

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी One Plant A Day का संकल्प लिया है और प्रत्येक दिन एक पौध लगा कर रहे है। आज स्मार्ट पार्क में CM शिवराज ने भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में रुद्राक्ष का पौधा रोपा. इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा- आज भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में रुद्राक्ष का पौधा रोपा है। मैं प्रतिदिन एक पेड़ लगा रहा हूँ और मुझे इस बात की खुशी है कि, प्रदेश में अब अनेक लोगों ने पेड़ लगाना प्रारंभ कर दिया है। आप सभी से अनुरोध है कि, अधिक से अधिक पेड़ लगाएँ और पर्यावरण की रक्षा करें।

  1. उत्तराखंड में बादल फटने की घटनाओं की रोकथाम के प्रस्ताव का होगा अध्ययन, दो हफ्ते में सौंपी जाएगी रिपोर्ट

उत्तराखंड सरकार ने बादल फटने की घटनाओं और जंगल में आग की रोकथाम को लेकर एक निजी कंपनी के प्रस्ताव का अध्ययन करने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। यह समिति इस निजी कंपनी की रिपोर्ट का अध्ययन कर दो सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी। हाल ही में एक निजी कंपनी ने प्रदेश में जंगलों की आग और बादल फटने की घटनाओं को कम करने के लिए कार्ययोजना बनाने का दावा किया है। कंपनी ने संबंधित प्रस्ताव शासन को भी सौंपा है।

  1. दिल्ली-हरियाणा जल विवादः सीएम खट्टर ने साधा केजरीवाल पर निशाना

दिल्ली और हरियाणा के बीच एक बार फिर से पानी का विवाद गरमाता दिख रहा है. पानी की सप्लाई को लेकर छिड़ी जंग के बीच हरियाणा के सीएम मनेहर लाल खट्टर ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है, उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि केजरीवाल को अपना विज्ञापन करने की आदत हो गई है. उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार दिल्ली को जितना पानी दिया जाना चाहिए उतना सप्लाई किया जा रहा है. उनका कहना है कि वह पानी की एक बूंद भी अपने पास नहीं रख रहे हैं. बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में बीते कई दिनों से लोग भीषण जल संकट का सामना कर रहे हैं.

  1. बारिश-बाढ़ से हिमाचल-उत्तराखंड में भारी तबाही, लैंडस्लाइड से सड़कें टूटीं, कई जगह जाम

पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश और बादल फटने की घटनाओं के कारण ज़बरदस्त तबाही हो रही है. सबसे ज्यादा प्रभावित हिमाचल प्रदेश औऱ उत्तराखंड के इलाके हैं, जहां पर कई जगह पर लैंडस्लाइड हुआ है. इसकी वजह से जगह-जगह लंबा जाम लगा है और यहां पर आए टूरिस्ट फंस गए हैं. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में सोमवार को बादल फटने से आए फ्लैश फ्लड को करीब 72 घंटे बीत चुके हैं, लेकिन बर्बादी और तबाही की कहानियां अभी भी सामने आ रही हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है.

  1. कोरोना अपडेट: कोरोना संकट का कहर जारी, 24 घंटे में आए 38 हजार नए मरीज, 624 संक्रमितों की मौत

देश में कोरोना की दूसरी लहर थोड़ी कमजोर जरूर हुई है, लेकिन अभी खत्म नहीं हुई है. हर दिन करीब 40 हजार नए लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 38,792 नए कोरोना केस आए और 624 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं पिछले 24 घंटे में 41,000 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं.

  1. गुजरात: बिजली गिरी पर मंदिर का बाल बांका नहीं, द्वारकाधीश में चमत्कार देख श्रद्धालु नतमस्तक

गुजरात के द्वारिकाधीश मंदिर पर भी बीते दिनों कुदरत का कहर दिखा था. मंगलवार को गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर पर भी आकाशीय बिजली गिरने की घटना सामने आई. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. मंदिर पर बिजली गिरने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है. इस वायरल वीडियो को देख कर कई लोगों का कहना है कि भगवान द्वारकाधीश ने अपने भक्तों को वज्रपात से बचा लिया.

  1. अमेरिका में आग का कहर:आग की चपेट में अमेरिका, 14 दिन, 3 राज्य और 2.45 लाख एकड़ आग के हवाले

पश्चिमी अमेरिका सूखा और गर्मी के बाद भीषण आग से जूझने लगा है। यह आग 10 राज्यों में आग फैल चुकी है। लेकिन तीन राज्य कैलिफोर्निया, ओरेगन और एरिजोना में सबसे भीषण आग लगी है, जो हर दिन शहरों की तरफ बढ़ रही है। पिछले 14 दिनों में इन तीनों राज्यों का 2 लाख 45 हजार 470 एकड़ इलाका जलकर खाक हो चुका है। सबसे पहले 9 जून को कैलिफोर्निया में आग लगी थी। इसके बाद ओरेगन में 6 जुलाई और एरिजोना में 9 जुलाई को आग लगी थी.

Source: Different News Website