14 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.असम में बिजली गिरने से 18 हाथियों की मौत, मौत का कारण आसमानी आफत!
असम में 12 मई की रात यानी बुधवार को 18 हाथियों की मौत हो गई. इसमें से 14 हाथियों के शव एक पहाड़ी की चोटी पर मिले, जबकि बाकी चार पहाड़ी के नीचे घाटियों में. प्राथमिक जांच के आधार पर पता चला है कि आसमानी बिजली गिरने की वजह से इन हाथियों को तेज झटका लगा. जिससे इनकी मौत हो गई.वन विभाग वेटरनरी डॉक्टरों की मदद से पोस्टमार्टम करेगा, फिर स्थिति और साफ हो जाएंगी. फिलहाल वन विभाग की टीम इस मामले की विभागीय जांच कर रही है.

2.कोरोना की मार:नदी में बहते शवों से खतरे में पड़ा नमामि गंगे मिशन

कोराना महामारी के बढ़ते ही उत्तर प्रदेश से बिहार तक गंगा में लाशों के मिलने का सिलसिला जारी है. अब वाराणसी के रामनगर साइड सुजाबाद घाट के पास आठ अधजले शव उतराए दिखे. एक साथ गंगा में आठ शव देख ग्रामीणों में दहशत फैल गई. कानपुर के विठूर में गंगा सफाई का अभि‍यान चला रहे राजेंद्र त्रिपाठी बताते हैं, “गंगा में बड़ी संख्या में अधजले शव प्रवाहित हो रहे हैं तो कुछ शवो को कपड़ों और लकडि़यों में बांध कर भी प्रवाहित किया जा रहा है. ऐसे में गंगा का पानी में प्रदूषण बढ़ रहा है. गंगा के किनारे बसे गावों में नदी का पानी किसी भी रूप में उपयोग में लाने पर बीमारी का खतरा बढ़ गया है.”

3.प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 1 करोड़ 92 लाख कोरोना वैक्सीन देगा केंद्र

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि केंद्र सरकार 16-31 मई के पखवाड़े के दौरान राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 1 करोड़ 92 लाख कोविड वैक्सीन सप्लाई करेगी. इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार और सारी राज्य सरकारें मिल कर यह निरंतर प्रयास कर रही हैं कि ज्यादा से ज्यादा देशवासियों को तेजी से टीका लग पाए.”पीएम मोदी ने टीके को कोरोना से बचाव का बहुत बड़ा माध्यम बताते हुए कहा कि देश भर में टीकों की 18 करोड़ से अधिक खुराक लोगों को दी जा चुकी है.

4.कोरोना संक्रमण से नहीं हुई थी दिल्ली के चिड़ियाघर के शेर की मौत, कोरोना जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान आइवीआरआइ में पिछले कुछ दिनों से दिल्ली, राजस्थान के जयपुर, पंजाब, इटावा समेत कई जगह से जंगली जानवरों के सैंपल मिले हैं। इनमें से इटावा और जयपुर के शेर की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। वहीं, व्हाइट टाइगर और एक अन्य शेर की रिपोर्ट संदिग्ध है। इनके सैंपल दोबारा मंगाकर दोबारा जांच होनी है। इस बीच खबर है कि चार दिन पहले दिल्ली चिड़ियाघर में शेर की मौत कोविड से नहीं हुई थी। आइवीआरआइ में जांच के दौरान शेर की रिपोर्ट कोविड निगेटिव आई है। वहीं, अब अमन नाम के इस शेर की मौत के स्पष्ट कारणों का पता करने के लिए हिस्टोपैथोलॉजी की जाएगी।यह जांच वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन मैनेजमेंट एंड डिसीज सर्विलांस की टीम डॉ. करिकलन के नेतृत्व में करेगी।

5.दिल्ली में खाली हुए अस्पताल में बेड, CM केजरीवाल बोले- कोई भी बच्चा खुद को अनाथ न समझे, मैं हूं न

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में आज संक्रमण दर 12 फीसदी है. 22 अप्रैल को ये दर 36 फीसदी थी. पिछले 10 दिनों में दिल्ली में 10 हजार मरीज कम हो गए हैं. यानी कि 10 हजार बेड खाली हो गए हैं. दिल्ली में अब काफी कम लोग बीमार पड़ रहे हैं.सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा, ‘कोई भी बच्चा खुद को अनाथ न समझे, मैं हूं न. ऐसे परिवार जहां कमाने वाले व्यक्ति की मौत हो गई, दिल्ली सरकार उनकी मदद करेगी.

6.उत्तराखंड : मौसम की सटीक जानकारी के लिए डॉप्लर रडार की सूचना जुटाएगी सरकार

उत्तराखंड में बीते कुछ दिन पहले उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, देवप्रयाग और बुधवार को कैंची धाम में बादल फटने की घटना पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दुख जताया. उन्होंने कहा कि बादल फटने जैसी घटनाओं को देखते हुए प्रतीत होता है कि उक्त रडार क्रियाशील नहीं है. उन्होंने निदेशक मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून को पत्र लिखकर निर्देशित करते हुए कहा कि रडारों की क्रियाशीलता से अवगत कराना सुनिश्चित करें.

7.कोरोना अपडेट:कोरोना का कम हुआ असर, 24 घंटे में 3.43 लाख नए केस, 4000 संक्रमितों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 343,144 नए कोरोना केस आए और 4000 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि 3,44,776 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे एक दिन पहले बुधवार को 362,727 नए केस आए थे.कुल कोरोना केस- दो करोड़ 40 लाख 46 हजार 809,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 79 हजार 599,कुल एक्टिव केस- 37 लाख 4 हजार 893,कुल मौत- 2 लाख 62 हजार 317

8.मौसम का हाल:देश के इन हिस्सों में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने साल के पहले चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है।चक्रवाती तूफान के कारण देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, आंधी और तेज हवाएं चलने की आशंका है। यह लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में विभाग ने मुछआरों को समुद्र में नहीं जाने का अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि 14 से 16 मई के बीच केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

9.झारखंड में दो दिनों तक प्री मानसून रेन के साथ वज्रपात की संभावना, चलेगी तेज हवा

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रांची समेत राज्य के अन्य जिलों में अगले दो दिनों तक 30-40 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। इस्ट वेस्ट टर्फ लाइन के कारण राज्य में अगले दो दिनों तक हवा और प्री मानसून रेन के साथ वज्रपात की संभावना है। वहीं एक इस्ट वेस्ट टर्फ लाइन के कारण बने चक्रवातीय क्षेत्र का असर गंगा के मैदानी भाग से होते हुए झारखंड तक है। इसका असर राज्य में दो दिनों के बाद कम होगा। मगर इस बीच अरब सागर में गुजरात के पास टकराने वाले तुफान तौकते का असर राज्य में देखने को मिल सकता है।

10.ऑस्ट्रेलिया ने 2 नए समुद्री पार्क किए घोषित

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने क्षेत्र के संरक्षण के लिए हिंद महासागर में दो नए बड़े समुद्री पार्क घोषित किए हैं। पर्यावरण मंत्री, सुसान ले ने घोषणा की कि समुद्री पार्क 740,000 वर्ग किमी, फ्रांस से बड़ा क्षेत्र और ग्रेट बैरियर रीफ समुद्री पार्क के आकार का दोगुना होगा.यह समुद्री पार्क संरक्षण के तहत ऑस्ट्रेलिया के जल के अनुपात को 37 से 45 प्रतिशत तक बढ़ा देगा। ले ने कहा कि इस कदम से अवैध मछली पकड़ने पर रोक लगाने में अधिक सुरक्षा मिलेगी।