14 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. वायु प्रदूषण: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने विभागों से 21 सितंबर तक कार्ययोजना बनाने को कहा

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने विभिन्न संबंधित विभागों को 21 सितंबर तक अपनी कार्य योजना तैयार करने को कहा है और उनके आधार पर राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए “शीतकालीन कार्य योजना” बनायी जाएगी। विकास विभाग दिल्ली में पराली प्रबंधन के लिए कार्य योजना तैयार करेगा।

  1. दिल्ली: केजरीवाल सरकार देगी 50 हजार की वित्तीय सहायता और पानी के बिल में 10 फीसदी की छूट, बस करना होगा ये काम

बारिश के पानी के संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सरकार ने 50 हजार की वित्तीय सहायता देने सहित पानी के बिल में 10 फीसदी छूट देने की घोषणा की है। जल मंत्री एवं दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए बैठक में कई निर्णय लिए ताकि रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली को प्रोत्साहित किया जा सके।

  1. बारिश के बीच 10 फीट तक धंस गई साउथ दिल्ली की ये सड़क, DTC की बस भी आधी फंसी

राजधानी दिल्ली में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते जगह-जगह जल भराव और सड़क धंसने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं. यहां 13 सितंबर की रात करीब 9.30 बजे बड़ा हादसा टल गया. साउथ दिल्ली के अधचिनी के पास सड़क धंसने से हुए गड्ढे में आधी बस समा गई. जब तक कोई कुछ कर पाता, बस के साथ चली आ रही एक बाइक और स्कूटी भी गड्ढे में गिर गई. हालांकि, स्थानीय लोगों ने बिना देर किए बाइक सवार और स्कूटी सवार को गड्ढे से सुरक्षित बाहर निकाला. इसके बाद बस में सवार करीब 3 दर्जन लोगों को सुरक्षित निकाला गया.

  1. दिल्ली प्रदूषण : केजरीवाल, राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से चर्चा के लिए मुलाकात का समय मांगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण पर काबू करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात का समय मांगा। इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री के सचिव ने केंद्रीय मंत्री के निजी सचिव को एक पत्र लिखा है।

  1. आज आसमान में दिखेगी अद्भुत खगोलीय घटना, पृथ्वी के बेहद करीब होगा ये रहस्यमयी ग्रह

सौर मंडल का सबसे रहस्यमयी और विशाल ग्रह Neptune आज पृथ्वी के बेहद करीब आएगा. 14 सितंबर को नेपच्यून धरती के सबसे करीब होगा और ये खगोलीय घटना बेहद खास होगी. लेकिन इस ग्रह के साथ एक नया खुलासा हुआ है. अब इस ग्रह के ठीक पीछे साइंटिस्ट को कुछ विचित्र कक्षाएं मिली हैं. इनमें 461 नई अंतरिक्षीय वस्तुएं मिली हैं. जिन्हें पहले कभी नहीं देखा गया.

  1. जलवायु परिवर्तन: भारत-अमेरिका ने ‘स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा-2030’ के लिए कसी कमर, दोनों देशों के पर्यावरण मंत्रियों के बीच संवाद

जलवायु परिवर्त पूरी दुनिया के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। इससे निपटने के लिए भारत व अमेरिका ने ‘स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा-2030’ बनाया है। इसके तहत जलवायु कार्रवाई एवं वित्तीय संग्रहण संवाद (सीएएफएमडी) की दिल्ली में शुरुआत हुई। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसे संबोधित करते हुए कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

  1. महाराष्ट्र: अमरावती में नाव पलटने से दर्दनाक हादसा, एक ही परिवार के 11 लोग डूबे, 3 लाश बरामद

महाराष्ट्र के अमरावती में नाव पलटने से भयंकर हादसा हुआ है. कुल 11 लोग डूब गए थे, इसमें से तीन के शव बरामद हो गए हैं. बाकी 8 लोग लापता हैं, जिनका अभी कोई सुराग नहीं है. हादसा अमरावती में मौजूद वर्धा नदी में हुआ. फिलहाल प्रशासन द्वारा गोताखोरों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी लोग एक ही परिवार के हैं.

8.कोरोना अपडेट: देश में लगातार पांचवें दिन कोरोना के नए मामलों में गिरावट, मौत का आंकड़ा बढ़ा

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 25,404 नए कोरोना केस आए. वहीं पिछले 24 घंटे 339 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई. 37,127 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक कुल तीन करोड़ 32 लाख 89 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 4 लाख 43 हजार 213 लोगों की मौत हो चुकी है.

  1. ‘दुनिया खत्म हो रही, सरकार ने दिया धोखा’- ग्लोबल वॉर्मिंग यूं कर रहा युवाओं को डिप्रेस

एक नए ग्लोबल सर्वे के मुताबिक, ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज ने युवाओं को बेचैन करने का काम किया है. इस सर्वे में भाग लेने वाले 60 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे पिछले कुछ सालों में मौसम से जुड़ी भयावह घटनाओं से नकारात्मक तौर पर प्रभावित हुए हैं. वही 45 प्रतिशत से अधिक लोगों का कहना था कि क्लाइमेट चेंज अब उनकी रोजाना की जिंदगी और गतिविधियों को प्रभावित कर रहा है. इस सर्वे को बाथ यूनिवर्सिटी ने पांच यूनिवर्सिटीज के साथ मिलकर 10 देशों में कराया है. दावा किया जा रहा है कि ये क्लाइमेट चेंज को लेकर अब तक का सबसे बड़ा सर्वे है.

  1. चीनः फुजियान प्रांत में पहुंचा कोरोना का डेल्टा वैरिएंट, पूरा शहर सील, सिनेमाघर-जिम समेत पब्लिक प्लेस बंद

चीन के दक्षिणपूर्वी प्रांत फुजियान के एक शहर में सिनेमाघर, जिम और हाईवे बंद कर दिए गए हैं. यहां के निवासियों को शहर ना छोड़ने की हिदायत दी गई है. स्थानीय स्तर पर कोरोना संक्रमण (के फिर सामने आने के बाद चीन के इस शहर में यह फैसला लिया गया है. जानकारी के मुताबिक, फुजियान के पुतियान शहर में कोरोना की स्थिति गंभीर और जटिल है और संभव है कि यहां लोगों के बीच कोरोना संक्रमण के और नए मामले मिलें.

Source: Different News Website