15 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. उत्तराखंड : पिछले 12 घंटे में जंगल में आग के 14 मामले, वन विभाग को थोड़ी राहत

उत्तराखंड में लगी जंगल की आग को लेकर बुधवार को वन विभाग को बहुत हद तक राहत मिली है. पिछले 12 घंटों में जंगल की आग के कुल मिलाकर 14 ही मामले रिपोर्ट किए गए है. आरक्षित और सिविल क्षेत्र में कुल मिलाकर 13 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ. वन विभाग की ओर से जारी फायर बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को गढ़वाल मंडल में आठ, कुमाऊं मंडल में चार और वन्यजीव क्षेत्र में दो मामले सामने आए. वन विभाग के लिए सबसे बड़ी राहत सिविल और वन क्षेत्र के जंगलों में आग पर काबू पाने की रही. सिविल क्षेत्र में आग का मात्र एक ही मामला सामने आया. वन विभाग ने इस दौरान करीब 30 हजार की आर्थिक क्षति का अनुमान लगाया है.

  1. दिल्ली में लगेगा वीकेंड कर्फ्यू, नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ सहित यूपी के 8 शहरों में अब रात 8 से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लागू

कोरोना के बढ़ते संकट के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. ये वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन नई पाबंदियों का ऐलान किया. इस दौरान जरूरी सेवाओं की छूट दी जाएंगी. वही उत्तर प्रदेश में कोरोना के हर रोज नए रिकॉर्ड तो देखते हुए योगी सरकार ने नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव किया गया है. प्रदेश के 10 जिलों में अब रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. ये नया नियम राज्य के लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ और गोरखपुर के लिए है.

  1. दिल्ली जल संकट: यमुना में पानी की कमी के साथ बढ़ा अमोनिया का स्तर, राघव चड्ढा ने हरियाणा सरकार को पत्र लिखा

दिल्ली पर जल का संकट मंडराता दिखाई दे रहा है. क्योंकि यमुना  में पानी की मात्रा कम हो गई है और अमोनिया का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इसको लेकर दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र लिखा और उनसे दिल्ली को पानी की कम आपूर्ति और इसमें प्रदूषणकारी तत्वों के उच्च स्तर के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने को कहा. चड्ढा ने कहा कि यमुना के पानी में अमोनिया की मात्रा अधिक होने से दो जलशोधन संयंत्रों- चंद्रावल और वजीराबाद को आंशिक या पूर्णतया बंद करना पड़ता है. इनसे दिल्ली के लोगों को करीब 22.8 करोड़ गैलन पेयजल की आपूर्ति होती है.

  1. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में मौलसिरी का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने हर दिन पौधारोपण के परंपरा को बरकरार रखते हुए आज मौलसिरी का पौधा लगाया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्वीट करते हुए कहा है कि आज मौलसिरी का पौधा निवास परिसर में लगाया. इसका वृक्ष हृदय और मस्तिष्क के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ ज्वर, दांतों के रोगों से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर होता है. पौधारोपण पर्यावरण की सेवा के साथ भावी पीढ़ियों को आशीर्वाद देने के समान है.

  1. उत्तराखंड: ‘विशेष जैल’ से बुझेगी जंगलों की आग, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के वैज्ञानिकों ने किया तैयार

वनाधिकारियों, वनकर्मियों के साथ ही अग्निशमन कर्मियों के लिए ये खबर राहत देने वाली है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों ने एक विशेष प्रकार का फायर जैल तैयार किया है. इसके जरिए न सिर्फ आग की घटनाओं पर तत्काल काबू पाया जा सकता है, बल्कि वनाग्नि यानी जंगल की आग की घटनाओं को भी रोका जा सकता है. डीआरडीओ नई दिल्ली के वैज्ञानिकों की टीम ने देहरादून में वन विभाग और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के साथ जंगल में कृत्रिम आग लगाकर फायर जैल का ट्रायल भी किया. वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो डीआरडीओ के वैज्ञानिकों का ट्रायल काफी हद तक सफल रहा है.

6.एनजीटी ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए राष्ट्रीय कार्यबल का गठन किया

हर साल वायु प्रदूषण से देश में करीब 15 लाख लोगों की मौत का उल्लेख करते हुए राष्ट्रीय हरित अधिकरण यानी एनजीटी ने वायु गुणवत्ता की स्थिति में सुधार को लेकर प्रभावी कदमों की निगरानी के लिए आठ सदस्यीय राष्ट्रीय कार्य बल का गठन किया है. एनजीटी ने कहा कि समय की मांग है कि सरकार में सभी स्तर पर समग्र और समन्वित प्रयास किए जाएं.

  1. जितनी बार धरती का पारा 1 डिग्री ऊपर चढ़ेगा, भारत में मॉनसूनी बारिश 5% ज्यादा होगी: स्टडी

पर्यावरण परिवर्तन पर स्टडी करने वाले एक प्रोफेसर ने खुलासा किया है कि भारत में अब मॉनसून की बारिश में पांच फीसदी की बढ़ोतरी होगी. क्योंकि जितनी बार धरती का पारा ग्लोबल वार्मिंग की वजह से एक डिग्री सेल्सियस ऊपर चढ़ेगा, उतनी बार भारत में मॉनसून की बारिश में 5 प्रतिशत ज्यादा बारिश होगी. पोट्सडैम इंस्टीट्यूट ऑफ क्लाइमेट इम्पैक्ट रिसर्च के साइंटिस्ट प्रोफेसर एंडर्स लीवरमैन ने ग्लोबल वार्मिंग की वजह से भारत की बारिश पर होने वाले प्रभावों का अध्ययन किया है. उनकी यह स्टडी अर्थ सिस्टम डायनेमिक्स नाम की साइट पर प्रकाशित भी हुई है.

  1. कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ मामले, बीते 24 घंटे में आए 2 लाख नए मामले, एक्टिव केस 14 लाख के पार

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 2 लाख 739 नए कोरोना केस आए और 1038 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही कोरोना के कुल केस एक करोड़ 40 लाख 74 हजार 564 हो गई है.कोरोना से ठीक हो चुके मरिजों की संख्या अब एक करोड़ 24 लाख 29 हजार 564 हो गई है. वही अभी तक कुल एक्टिव केस 14 लाख 71 हजार 877 हो गई है. इसके साथ ही कोरोना से कुल 1 लाख 73 हजार 123 मौतें हो गई है.

9.मौसम की जानकारी: बढ़ती गर्मी के बीच दिल्ली में बारिश की संभावना, कई और राज्यों में भी तेज बारिश!

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर राज्यों में, तेलंगाना, मराठवाड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा समेत भारत के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. राजस्थान में आज धूल भरी आंधी चलने की संभावना है और वहीं दक्षिण भारत में भी अगले 2 दिनों में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी बारिश के आसार हैं. वहीं अगले 24 घंटे में दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश की आशंका जताई जा रही है. 15 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की और तेज हवाएं चल सकती है. दिल्ली में 16 जनवरी को बारिश की संभावना जताई गई है.

10.झारखंड का मौसम: राज्य के कई इलाकों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में मौसम एक बार फिर से करवट लेने वाला है. 15 अप्रैल से 18 अप्रैल तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. तेज हवा और गरज के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान में गिरावट के आसार हैं. 19 अप्रैल से एक बार फिर आसमान साफ होने की उम्मीद है. मौसम विशेषज्ञों की माने तो रांची के साथ-साथ पूरे राज्य में मौसम में आंशिक से लेकर पूर्ण बदलाव तक दिखेगा. मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर पड़ेगा. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है.