15 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.दुनियाभर में आज मनाया जा रहा है ग्लोबल विंड डे,कई मंत्रियों ने दी बधाई

दुनियाभर में आज ग्लोबल विंड डे मनाया जा रहा है। इसे वर्ल्ड विंड डे , विश्व पवन दिवस और विश्व वायु दिवस भी कहते हैं। यह एक विश्वव्यापी कार्यक्रम है, जो हर साल 15 जून को होता है। इस दिन का उद्देश्य पवन ऊर्जा और इसके उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पवन ऊर्जा के महत्व और यह कैसे दुनिया को बेहतर बना सकता है, इसके लिए दुनिया भर में यह दिन मनाया जाता है। आज भी दुनियाभर के वैज्ञानिक कई अन्य ग्रहो पर वायु की तलाश में लगे हैं। ग्लोबल विंड डे पर 75 से अधिक देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

2.लद्दाख में शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

आज गल्वन घाटी में हुई भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प को एक साल हो गए हैं. इस मौके पर देश भर में वीर शहीदों को याद किया जा रहा है और उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है. आज ही के दिन एक साल पहले गल्वन घाटी में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे और वहीं चीन की ओर से 30 से 50 जवानों की शहादत की खबर आई थी. हालांकि चीन ने कभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की लेकिन अपने 4 अफसरों को महीनों बाद मरणोपरांत वीरता पुरस्कार दिया था.

3.भारत ने 200 सालों में केवल तीन फीसद किया कार्बन उत्सर्जन : प्रकाश जावडेकर

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि भारत ने पिछले 200 सालों से पर्यावरण परिवर्तन में केवल तीन फीसद का ही योगदान दिया है। जबकि यूरोप और अमेरिका ने पिछले दो सौ सालों में और चीन ने 40 सालों में बेहिसाब कार्बन उत्सर्जन किया है।उन्होंने कहा कि यूरोप, अमेरिका और चीन जैसे देशों ने विश्व को आर्थिक रूप से समृद्ध किया लेकिन दुनिया को बुरी तरह से प्रदूषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत ऐसा देश है जिसकी वजह से पर्यावरण परिवर्तन पर सबसे कम असर पड़ा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पेरिस समझौते के मुताबिक हर साल देश 100 अरब डालर पर्यावरण परिवर्तन के लिए विकासशील देशों को दी जाने वाली हैं।

4.दिल्ली AIIMS में 6-12 साल के बच्चों पर आज से होगा कोवैक्सीन का ट्रायल

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 6 से 12 साल के बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आज से शुरू होगा. इसके साथ ही स्क्रीनिंग भी शुरू हो जाएगी. दिल्ली एम्स पहली बार भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित कोवैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षण के लिए 6 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों की स्क्रीनिंग शुरू कर रहा है. आज से 6-12 साल के बच्चों की भर्ती और क्लीनिकल ट्रायल शुरू होगा. आपको बता दें कि इससे पहले एम्स पटना में 6-12 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू हो चुका है.

5.उत्तराखंड में 77 करोड़ से बुझेगी जंगलों की प्यास, रोजगार के अवसर भी होंगे सृजित

उत्तराखंड के जंगलों में इंद्रदेव की मेहरबानी से भले ही जंगलों की आग पूरी तरह बुझ गई हो, लेकिन वन महकमे ने इससे सबक लेते हुए वन क्षेत्रों में जल संरक्षण पर खास फोकस करने की ठानी है। प्रतिकरात्मक वन रोपण निधि प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण (कैंपा) के तहत वनों के पुनरोत्पादन को भूमि एवं मृदा संरक्षण कार्यों के लिए अनुमोदित 77.67 करोड़ की धनराशि जल संरक्षण से संबंधित कार्यों पर खर्च की जाएगी। इसका खाका खींच लिया गया है। जनसहभागिता से होने वाले इन कार्यों में आठ से 10 हजार व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

6.संकट: दिल्ली में पानी की आपूर्ति को लेकर एलजी अनिल बैजल ने यूपी सीएम से की बात, मनोहर लाल खट्टर से भी करेंगे चर्चा

दिल्ली में पानी की आपूर्ति को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की है. वहीं इस संबंध में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से भी चर्चा करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई के सूत्रों ने यह जानकारी दी है. एलजी बैजल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पानी की आपूर्ति की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने विशेष रूप से झुग्गी कॉलोनियों में पानी की किल्लत को लेकर दिल्ली जल बोर्ड और नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। इस संबंध में, उपराज्यपाल ने दिल्ली जल बोर्ड से एक व्यापक स्थिति रिपोर्ट मांगी है

7.कोरोना के Delta variant ने फिर बढ़ाई टेंशन, Britain समेत कई देशों ने दिखाई सख्ती

कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट मिलने के बाद दुनिया के कई देश चिंतित हैं. लॉकडाउन खोलने की ओर बढ़ रहे इन देशों में फिर से पाबंदियां लागू कर दी गई है. अब कोरोना के खतरनाक डेल्टा वेरिएंट का भी म्यूटेशन हो चुका है. इस डेल्टा वेरिएंट को तेजी से संक्रमण फैलाने वाला बताया गया है. इस नए वेरिएंट के आने के बाद ब्रिटेन में लॉकडाउन को हटाने का फैसला फिलहाल के लिए टाल दिया गया है. इसी तरह चीन के दक्षिणी प्रांत ग्वानझोउ के लोगों को घरों में ही रखने के लिए कम से कम 60 ड्रोन तैनात किए गए हैं. जिम्बाब्वे में भी कुछ इलाकों में लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ाने का ऐलान हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप निदेशक ने भी लॉकडाउन खोलने जा रहे देशों को चेतावनी दी है और कहा है कि इन हालात में वेरिएंट का खतरा बढ़ सकता है.

8.प्रयागराज : शादी में हाथी के कानों में गूंजा ढोल-नगाड़ा, गुस्से में आकर यूं मचा डाला तांडव

प्रयागराज के वन अधिकारी एक शादी के लिए किराए पर लिए गए हाथी के मालिक के खिलाफ कार्रवाई करने जा रहे है. जोरदार संगीत बजने और समारोह में पटाखे फोड़ने के बाद किराए पर लिया गया हाथी उग्र हो गया. उसने गुस्से में आकर वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया और पंडालों को उखाड़ फेंका. घटना शुक्रवार देर रात  प्रयागराज के सराय इनायत थाना अंतर्गत अल्मापुर गांव में हुई. पुलिस ने कहा कि हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन हाथी ने संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचाया.इस संबंध में वन विभाग से उचित कार्रवाई करने को कहा गया है

9.भारत में 24 घंटे में कोरोना के 62 हजार 597 नए केस आए सामने, 1 हजार 452 मरीजों की मौत

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 62 हजार 597 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 1452 मरीजों की मौत हुई. इसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ 95 लाख 70 हजार 35 हो गई है, जबकि अब तक 3 लाख 77 हजार 61 लोग इस महामारी की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में पिछले 24 घंटे में 1.23 लाख लोग रिकवर हुए हैं, जिसके बाद महामारी से ठीक होने वालों की कुल संख्या 2 करोड़ 82 लाख 72 हजार 780 लोग हो गई है. वहीं देश में अब 9 लाख 20 हजार 194 मरीजों का इलाज चल रहा है.

10.पंजाब व हरियाणा में बारिश की भविष्यवाणी, केरल में रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और केरल सहित देश के अन्य हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। फिलहाल मॉनसून के मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की उम्मीद है। इससे पहले आईएमडी ने बताया था कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने दो दिन की देरी के बाद केरल में 3 जून को दस्तक दी। इस साल मॉनसून भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में देरी से आया है.

Source: Different News Website