15 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.चक्रवात तूफान तौकते को लेकर अलर्ट जारी, पीएम मोदी ने किया बैठक

लक्षद्वीप द्वीप समूह और अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जिस वजह से कल तक एक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान आने की संभावना है. ये ‘तौकते’ नाम का तूफान अगले तीन दिन तक गुजरात, महाराष्ट्र और केरल के तटों से टकराने की संभावना है. मौसम विभाग ने एनडीआरएफ के 53 दलों को राहत व बचाव कार्य के लिए लगा दिया है. इस बीच पीएम मोदी खुद पल-पल की अपडेट ले रहे हैं.
2.कोरोना के हालात पर पीएम मोदी की उच्चस्तरीय बैठक, कहा- गांवों तक ऑक्सीजन की सप्लाई के इंतजाम हों

देश में कोरोना के हालात पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक की. इसमें उन्होंने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की और घर-घर जाकर कोविड टेस्ट किए जाने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि गांवों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जाएं और आशा कार्यकर्ताओं से मिलकर कोविड की लड़ाई में तेजी लाई जाए. पीएम मोदी ने कहा कि गांवों तक ऑक्सीजन की सप्लाई के इंतजाम हों. समय की मांग है कि स्थानीय स्तर पर रोकथाम की रणनीति अपनायी जाए.
3.केरल में मूसलाधार बारिश से सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त
चक्रवात तूफान के असर के कारण अभी से ही दक्षिण भारत के राज्य केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश और गरजीला तूफान देखा जा रहा है. केरल में मूसलाधार बारिश होने और तेज हवाएं चलने से सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली आपूर्ति घंटों तक बाधित रही. समुद्र में ऊंची लहरें उठने से तटीय इलाकों में जनजीवन बाधित हो गया. राज्य में कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और ये मकानों और वाहनों पर गिर गए. मौसम विभाग ने केरल के पांच जिलों मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.
4. साइक्लोन तौकते के कारण कई फ्लाइट रद्द, 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
साइक्लोन तौकते को देखते हुए कई फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है. विस्तारा एयलाइंस के कहा है कि चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, गोवा और अहमदाबाद के लिए उड़ानें 17 मई, 2021 तक प्रभावित रहेगी.आईएमडी ने कहा कि 16-19 मई के बीच पूरी संभावना है कि ये 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ एक ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होगा. हवाओं की रफ्तार बीच-बीच में 175 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है.

5.लखनऊ: ​कुत्तों ने हिरण को घेरकर किया हमला, गांव वालों ने बचाई जान
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक हिरण को कुत्तों ने नोचकर घायल कर दिया, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने वन विभाग की टीम को सूचना दी. वन विभाग की टीम घायल हिरण को अपने साथ ले गई, जहां उसका इलाज किया जा रहा है. वहीं गांव की ओर हिरण कहां से आया, इसकी जानकारी अभी नहीं लग सकी है. लखनऊ के गोमती नगर विस्तार के बाघा मऊ गांव में अचानक आए हिरण को कुत्तों ने घेर कर हमला कर दिया. इस हमले में हिरण घायल हो गया. गांव वालों ने जब हिरण को कुत्तों के झुंंड में फंसा देखा, तो उन्होंने कुत्तों को वहां से भगाया, जिसके बाद बमुश्किल उसकी जान बच सकी.
6.तूफान: सीएम ठाकरे ने तटीय जिलों के प्राधिकारियों को चौकन्ना रहने को कहा
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के तटीय जिलों में प्राधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए चौकन्ना रहने और साजोसामान तैयार रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि चौकन्ना रहिए और जहां भी जरूरत पड़े बचाव अभियान चलाएं. इस चक्रवात का असर पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग जिलों में पड़ सकता है और इन जिलों के जिलाधीशों को बचाव उपकरण और श्रमबल के लिहाज से सभी आवश्यक एहतियात बरतने के लिए कहा गया है. वही चक्रवात से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ठाकरे ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ बैठक भी की.

7.कोरोना महामारी के दौरान गंगा में शव मिलना घातक, आईआईटी के प्रोफेसर बोले दूषित होगा पानी
गंगा में उतरा रहे शवों ने केंद्र सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। गंगा के पानी की शुद्धता जानने के लिए सरकार ने आईआईटी के वैज्ञानिकों से रिपोर्ट मांगी है। आईआईटी के पर्यावरण विभाग के प्रोफेसर विनोद तारे का कहना है कि गंगा में इतनी संख्या में शवों का मिलना गंभीर मसला है।महामारी के दौर में यह और भी घातक हो सकता है। ये शव कोरोना संक्रमित लोगों के हैं या नहीं, यह कहना तो मुश्किल है। लेकिन शवों से पानी दूषित होता है। ऐसे में गंगा किनारे रहने वालों को चर्म संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं। गंगा में शव बहाने पर कई सालों से रोक लगी थी, इस वजह से गंगा की स्थिति भी सुधरी थी लेकिन अब इतनी संख्या में शव मिलना चिंता का विषय है।

8.कोरोना से 24 घंटे में 3.26 लाख लोग हुए संक्रमित, 3890 की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 326,098 नए कोरोना केस आए और 3890 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 3,53,299 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. यानी कि 31,091 एक्टिव केस कम हुए हैं. कोरोना के कुल मालमे बढ़कर 2,43,72,907 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 2,66,207 हो गई है. बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 2,04,32,898 हो गई है जबकि जिनका कोरोना का इलाज चल रहा है उनकी संख्या 36 लाख 73 हजार 802 हो गई है.

9. दिल्ली में मौसम सुहावना,दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश के आसार
दिल्ली में आज सुबह से ही बादलों की आवाजाही जारी है.आज शनिवार को मौसम विभाग ने दिल्ली में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान जताया है.स्काईमेट वेदर के अनुसार पिछले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं.

10.मौसम विभाग की चेतावनी, झारखंड में 17 से 18 मई तक चक्रवाती तूफान टाउटे का रहेगा असर

झारखंड की राजधानी रांची , बोकारो और रामगढ में अगले दो तीन घंटों में बारिश होगी. पिछले एक सप्ताह से राजधानी रांची समेत आसपास के इलाके में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकाॅर्ड की गई है। मगर झारखंड मौसम विभाग के अनुसार आज से अगले तीन-चार दिनों तक अब रांची का मौसम शुष्क बना रहेगा। इसके साथ ही अधिकतम तापमान में तीन डिग्री और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि शनिवार को पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला, खरसांवा, सिमडेगा, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह और गोड्डा में कहीं-कहीं गरज के साथ वज्रपात की संभावना है। इसके लिए विभाग के द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है.