15 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. प्रदुषण लोकडाउन : 2 दिन के लॉकडाउन से प्रदूषण स्तर में होगा सिर्फ मामूली सुधार: एक्सपर्ट

एक्सपर्ट के अनुसार मौसम की इन परिस्थितियों में यदि दो दिन का लॉकडाउन राजधानी में लगाया जाता है, तो भी प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार ही होने की संभावना है. लॉकडाउन प्रदूषण से निपटने का स्थाई समाधान नहीं है. स्थाई समाधान के लिए पूरे साल प्रदूषण फैलाने वाले हर कारण के खिलाफ सख्ती करनी होगी.

2. आपके दिल की सेहत के लिए खतरा है प्रदूषण, हार्ट अटैक पर हुई इस रिसर्च में बड़ा खुलासा

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की ओर से हाल ही में पेश की गई एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है. इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि आपके लिए हवा में मौजूद PM 2.5 कण बेहद खतरनाक हैं. हवा में PM 2.5 का स्तर बढ़ने के साथ ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

3. नैनीताल : इस बार नवंबर की सर्द हवाओं के बीच आग से धधकने लगे जंगल, भारी नुकसान

नैनीताल में नवंबर महीने में ही जंगलों में आग धधकने लगी है. नैनीताल के खुर्पाताल बाईपास के जंगलों में दिन के वक्त आग धधक गई. इसके बाद पूरे इलाके के जंगल को आग ने अपनी चपेट में ले लिया. आग से जंगल को बड़ा नुकसान पहुंचा है. वन विभाग की टीम आग की सूचना के बाद समय से नहीं पहुंची, जिस पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई.

4. कॉप 26 : भारत के दृष्टिकोण से सफल रहा : भूपेंद्र यादव

ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 26वें सत्र के समापन के कुछ घंटों भारत के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि भारत ने अपनी बात रखी और यह शिखर सम्मेलन भारत के दृष्टिकोण से एक सफल रहा.

5. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री: सरकार प्रदूषण को जल्द से जल्द कंट्रोल करने का प्रयास कर रही है: गोपाल राय

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने NDTV से कहा कि दिल्ली के अंदर दिवाली के बाद जो परिस्थितियां बनी हैं, उसमें जैसा सुधार होना चाहिए था, वैसा नहीं हो रहा है. सिचुएशन को कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है.

6. भोपाल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जनजातीय गौरव दिवस आयोजित सम्मलेन को करेंगें संबोधित
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल पहुंच चुके हैं. एयरपोर्ट पर केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह समेत 20 नेता स्वागत के लिए पहुंचे. तो वहीं पीएम मोदी जनजातीय गौरव दिवस सम्मलेन को भी संबोधित करेगें और शिवराज सरकार की आदिवासी से जुडी योजनाओ का भी शुभाराम्ब करेंगें. इसी के साथ पीएम हल ही में बने वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगें.

7. दिल्ली के लाल बाग में सिलेंडर ब्लास्ट,पीड़ित परिवारों मिलने पहुंचे गोपाल राय

दिल्ली के लाल बाग क्षेत्र में हुए सिलेंडर ब्लास्ट के बाद दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय और स्थानीय विधायक अखिलेश पति मौके पर पहुंचे.दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हादसे में कुल 17 लोग घायल हो गए हैं और वह घायलों से मिलने के लिए अभी अस्पताल भी जाएंगे और दिल्ली के मुख्यमंत्री को पूरे मामले से अवगत करवाकर इन पीड़ित परिवारों की संभव मदद करवाई जाएगी.

8. शिवराज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज गुलमोहर और पीपल का पौधा रोपा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में भील कलाकार, पद्मश्री सुश्री भूरी बाई जी के साथ गुलमोहर और पीपल का पौधा रोपा. और कहा की अपनी कला के लिए प्रसिद्ध बहन भूरी बाई जी अब अपने चित्रों माध्यम से लोगों को पर्यावरण के प्रति भी जागरुक कर रही हैं.

9. कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामलों में आई कमी, संक्रमण से मौत में भी गिरावट

देश पिछले 24 घंटो के दौरान कोरोना के 10,229 सामने आये जिसके बाद ये संख्या बढ़कर 3,44,47,536 हो गए हैं जबकि उपचाराधीन मामले घटकर 1,34,096 हो गए हैं तो वहीं कोरना से 125 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,63,655 हो गयी हैं. इसी के अब देश में कोरोना रिकवरी दर 98.26 प्रतिशत हैं. जो की मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड के शहरों का हाल बिगड़ा, 18 से 19 नवंबर को भारी बारिश का अनुमान

झारखंड शहरों का हाल बिगड़ा हुआ है. जबकि कुछ दिनों से यहां पर हल्की बारिश दर्ज की जा रही हैं. तो वहीं मौसम विभाग का अनुमान हैं की मौसम में अभी उतार-चढ़ाव लगा रहेगा और 16 से 17 नवंबर के बीच मौसम साफ रहेगा लेकिन, 18 से 19 नवंबर के बीच जोरदार बारिश होने की भी संभावना है, जिसके चलते अचानक ठंड बढ़ेगा .

Source: Different News Website