16 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.पर्यावरण मंत्रालय के मुख्यालय ने स्वच्छता रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया

पर्यावरण मंत्रालय के मुख्यालय ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के स्वच्छता रैंकिंग पुरस्कार में दूसरा स्थान हासिल किया है। पुरस्कार मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट किया, “यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पर्यावरण भवन एनडीएमसी क्षेत्र में कार्यालयों की श्रेणी में स्वच्छता रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। उन सभी को बधाई जिन्होंने इसे संभव बनाया। ”

  1. दक्षिण दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार को प्रभावित होगी जलापूर्ति

दिल्ली जल बोर्ड की ओर से बूस्टर पंप व अन्य उपकरणों की सालाना सफाई के चलते 17 दिसंबर को दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में जलापूर्ति बाधित रहेगी। जल बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक जीके एन्क्लेव, पाकेट 52, सीआर पार्क, एमएनओपी ब्लाक, वसंत अपार्टमेंट, गिरी नगर, गोविंदपुरी और गोविंदपुरी एक्सटेंशन इलाकों में 17 दिसंबर को जलापूर्ति प्रभावित रहेगी.

  1. बनारस बना देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर: ठंड बढ़ने के साथ ही हवा हुई बेहद खराब, एक्यूआई पहुंचा 355

बनारस की हवा दूसरे दिन भी खराब बनी रही। ठंड के कारण हवा में प्रदूषक तत्वों के जमने से प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया है। आईक्यू एयर की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बनारस देश के टॉप-10 शहरों में चौथे नंबर पर पहुंच गया है.

4.दिल्ली: स्कूल खोलने और निर्माण से बैन हटाने पर फैसला कल- केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण के मसले पर सुनवाई हुई है. सुनवाई के दौरान एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन ने सुप्रीम कोर्ट को बताया स्कूल फिर से खोलने और निर्माण गतिविधियों पर लगे बैन को हटाने पर कल तक फैसला लिया जाएगा.

  1. आज मुख्यमंत्री ने लगाया सप्तपर्णी और गुलमोहर का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा राजधानी भोपाल में कई पौधों का रोपण किया जा चुका है, इस पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में ​सप्तपर्णी और गुलमोहर का पौधा लगाया है।

  1. न्यायालय ने आयोग से दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण के स्थाई समाधान पर काम करने को कहा

उच्चतम न्यायालय ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए स्थायी समाधान के वास्ते जनता और विशेषज्ञों से सुझाव मांगने के निर्देश दिए।

  1. देश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 7974 मामले सामने आए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज गुरुवार, 16 दिसम्बर को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में 24 घंटो में कोरोना के 7,974 नए मामले दर्ज किये गए हैं। साथ ही कल बुधवार को ओमिक्रॉन के 12 ओर नए मामले सामने आए है. इसी के साथ देश में अब ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है।

  1. प्रदूषण: ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गईदिल्ली की हवा, वायु गुणवत्ता सूचकांक 337

दिल्ली की हवा गुरुवार को बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. सफर के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 337 है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर की हवा में सुधार होने की संभावना है। वायु मानक संस्था सफर के मुताबित, हवाओं की दिशा उत्तर-पश्चिम की ओर बनी हुई है। लेकिन, रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषकों को फैलने में मदद नहीं मिल रही है।

  1. मौसम अपडेट:कई राज्यों में अगले दो दिन पड़ सकती है कड़क ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान जताया है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि 18 दिसंबर से चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर के आसार हैं. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में गुरुवार से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी हो सकती है.

  1. झारखंड के 6 जिलों में पारा 10 से नीचे:4 दिन में रांची के तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

झारखंड के कई इलाके में बफीर्ली हवा का प्रकोप दिखने लगा है। इसके कारण न केवल राज्य में कनकनी बढ़ी है, बल्कि राज्य के तापमान में भी तेजी से गिरावट आई है। पिछले 4 दिनों में रांची के तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

Source: Different News Website