16 July 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. अब नहीं होगी राजधानी दिल्ली में पानी की कमी! हरियाणा से दिल्ली पहुंचा 16 हजार क्यूसेक पानी

दिल्ली में गहराए पानी के संकट के अब खत्म होने की उम्मीद है. हरियाणा से छोड़ा गया 16 हजार क्यूसेक पानी शुक्रवार को दिल्ली पहुंच गया. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने शुक्रवार को वजीराबाद बैराज का निरीक्षण किया. उन्होंने हरियाणा से पानी आने के बाद की स्थिति का जायजा लिया.

2. जम्मू-कश्मीर प्रशासन का बड़ा फैसला, बकरीद पर इन जानवरों की कुर्बानी पर लगाई रोक

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर में आगामी ईद-उल-अजहा के अवसर पर गाय, बछड़ों और ऊंटों की बलि पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है. मुस्लिम बहुल जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक उथल-पुथल की संभावना वाले इस आदेश का स्थानीय लोगों ने पहले ही विरोध शुरू कर दिया है. जम्मू-कश्मीर के इतिहास में यह पहली बार है कि बलि पशु वध पर ऐसा आदेश जारी किया गया है.

3. दिल्ली: एनडीएमसी ने शुरू की स्वच्छ पर्यावरण मुहिम, साथ में जन-जागरण

नई दिल्ली पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने इलाके की सरकारी कॉलोनियों और दफ्तरों में इंडोर प्लांट लगाने की मुहिम शुरू की है. इसके तहत एलोवेरा, सैंसवेरिया, सेफ्टीफाइला, आर्किड, स्नेक प्लांट समेत चुनिंदा प्रजाति के पौधे लगाए जा रहे हैं. एनडीएमसी आम लोगों को भी इस तरह के इंडोर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इसमें ऐसे पौधों की पहचान की गई है जो प्रदूषण घटाने में मददगार होते हैं। इससे प्राकृतिक तरीके से घरों व दफ्तरों की हवा साफ हो सकती है.

4. प्रदूषण: रौशनी में आते बदलाव और जीव-जंतुओं पर मंडराता संकट

ब्रिटेन की नेचुरल एन्वायरमेंट रिसर्च काउंसिल ने हाल ही में अपने एक अध्ययन में पाया है कि प्रकाश के रंगों और तीव्रता में बदलाव के कारण जीव-जंतुओं की दृष्टि पर जटिल और अप्रत्याशित प्रभाव पड़ रहा है। ब्रिटेन के एक्सेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया यह अध्ययन दुनियाभर में प्रकाश प्रदूषण के कारण बढ़ते पर्यावरणीय खतरों के प्रति सचेत करता है।

5. यमुना नदी में फिर बिछी प्रदूषण की ‘सफेद चादर’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सिर्फ हवा की गुणवत्ता ही जहरीली नहीं है, बल्कि नदी का पानी भी खराब है. यमुना नदी का पानी प्रदूषण की वजह से बेहद खतरनाक हो गया. नदी में शामिल विषैला पदार्थ सफेद झाग के रूप में नदी की सतह पर तैरने लगा. खास कर दिल्ली के कालिंदी कुंज स्थित यमुना नदी में झाग ज्यादा देखने को मिला है. देखने पर ऐसा लग रहा मानो यमुना की सतह पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई हो.

6. प्रदूषण से बच्चों में मोटापे का खतरा, अध्ययन में सामने आइ मुख्य वजह

एक नए अध्ययन में बताया गया है कि शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों में वायु और ध्वनि प्रदूषण के कारण मोटापे का खतरा बढ़ रहा है. हालांकि, शोधकर्ता प्रदूषण और मोटापे के बीच सीधे संबंध का पता नहीं लगा पाए, लेकिन उन्होंने ऐसी वजहें जरूर बताई हैं, जिनकी वजह से शहरी क्षेत्रों में रह रहे बच्चे मोटापे से पीडि़त हो रहे हैं. यह अध्ययन अमेरिका के बाíसलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किया गया है.

7. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, मास्क को जीवन में ‘नए सामान्य’ की तरह शामिल करना होगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को एक प्रेसवार्ता में कहा कि विश्लेषण से पता चलता है कि हम जैसे ही गतिविधियों को फिर से शुरू करते हैं मास्क का उपयोग कम होने लगता है। हमें अपने दैनिक जीवन में मास्क के उपयोग को एक ‘नए सामान्य’ की तरह शामिल करना चाहिए। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि टीके की एक खुराक मृत्यु दर को 82 फीसदी तक कम कर सकती है। दो खुराकें कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान इस महामारी के कारण होने वाली 95 फीसदी मौतों को रोकने में सफल रहीं।

8.पहाड़ो से लेकर मैदानी इलाकों तक झमाझम बारिश

पहाड़ो से लेकर मैदानी इलाकों तक झमाझम बारिश हो रही है. बारिश से देशभर में मौसम सुहाना हो गया है. हालांकि, कई राज्यों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं तो कहीं-कहीं बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज अधिक बारिश होने की संभावना हैं. वही मौसम विभाग का कहना है कि 17 से 19 जुलाई के दौरान उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है.

9.कोरोना अपडेट : पिछले 24 घंटों में 38,949 नए कोरोना केस आए, 542 संक्रमितों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 38,949 नए कोरोना केस आए और 542 संक्रमितों की जान चली गई है. इससे पहले गुरुवार को 41,806 नए केस आए थे. वहीं पिछले 24 घंटे में 40,026 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. वर्तमान में कोरोना एक्टिव केस चार लाख से ज्यादा हैं.इसके साथ ही कोरोना एक्टिव केस मामले में भारत अब छठे स्थान पर पहुंच गया है. अमेरिका, ब्राजील, यूके, इंडोनेशिया, रूस में भारत से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

10.जर्मनी में आई भयानक बाढ़, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

जर्मनी में भारी बारिश और बाढ़ के चलते 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 70 से ज्यादा लोग लापता हैं. यहां एक इलाका पूरा का पूरा पानी में डूब गया है. जर्मनी के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्से बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. पुलिस ने गुरुवार को बताया कि बाढ़ की वजह से यहां कई इमारतें ढह गई हैं. वहीं, बेल्जियम में बाढ़ के चलते छह लोगों की जान गई है और लग्जमबर्ग व नीदरलैंड भी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

Source: Different News website