16 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली: दिल्ली में ठण्ड के आने से होगा प्रदुषण कम
राजधानी दिल्ली का लगातार बढ़ता प्रदुषण चिंता का विषय बना हुआ हैं दिल्ली एनसीआर के पड़ोसी राज्य हरियाणा ने भी राजधानी क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के कारण चार जिलों –गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में सभी स्कूलों को 17 नवंबर तक के लिए बंद करने का फैसला किया हैं. जबकि इससे पहले भी दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के कारण 15 नवंबर से सभी स्कूलो को बंद करने का फैसला किया था. तो वहीं दूसरी तरफ अनुमान यह भी हैं की जैसे जैसे ठण्ड बढ़ेगी वैसे वैसे ही प्रदुषण भी कम होगा.

2. यूरोपीय आयोग : टिड्डियां खाने की मिली परमिशन, भोजन के रूप में दी गई मान्य ता
बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा टिड्डियां होती हैं जो कि फसलों और खेती को पूरी तरह से बर्बाद कर देती हैं. लेकिन अब इससे निपटने के लिए यूरोपीय आयोग ने टिड्डियों को खाने के लिए मंजूरी दे दी है. इस परमिशन को मिलने के बाद अब इंसान नाश्ते में टिड्डियों का सेवन कर सकते हैं.

3. किसान आन्दोलन : किसान संघर्ष के दौरान एक और मौत किसान की टिक्करी बार्डर पर मानसा के महिंदर सिंह ने ली आखिरी सांस
दिल्ली के टीकरी बॉर्डर पर एक ओर किसान की मौत हो गई है. किसान पिछले लंबे समय से आंदोलन से जुड़ा हुआ था और सप्ताह पहले ही यहां आया था. मृतक की पहचान महिंदर सिंह निवासी गांव रल्ला, जिला मानसा के तौर पर हुई है. 60 वर्षीय महिंदर सिंह ने शादी नहीं करवाई थी और अपने गांव में रहता था.

4. केंद्र दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी के साथ वायु प्रदूषण पर बैठक करेगा
वायु प्रदूषण से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए पर्यावरण मंत्रालय मंगलवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक करेगा.

5. दिल्ली: इस साल दिल्ली में अब तक डेंगू के 5277 केस, 2015 के बाद सबसे अधिक मामले
राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू का जो आंकड़ा सामने आया है वो चिंताजनक है. दिल्ली में इस साल अब तक डेंगू के 5277 केस सामने आ चुके हैं. इसमें पिछले हफ्ते आए 2569 केस भी शामिल हैं. इसकी वजह से दिल्ली में अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है. एंटी मलेरिया ऑपरेशन्स (एचक्यू), दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने इस बात की जानकारी दी है. रिपोर्ट की मानें तो 2015 के बाद इस साल डेंगू के सबसे ज्यादा मामले आए हैं.

6. मेरठ: मेरठ में 100 बैड के चिकित्सालय का निर्माण, श्रम एवं रोजगार मंत्री से मिले बीजेपी सांसद
उत्तर प्रदेश के मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने आज भारत सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव से मुलाकात कर मेरठ महानगर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के 100 बैड के चिकित्सालय के निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि स्वीकृत कर अवमुक्त करने का अनुरोध किया साथ ही तथा चिकित्सालय के शीघ्र शिलान्यास हेतु अपनी सुविधानुसार मेरठ पधारने का आग्रह किया.

 

7. प्रदूषण से जंग: गोपाल राय बोले- पूरे दिल्ली-एनसीआर में बंद हों निर्माण कार्य और उद्योग,, वर्क फ्रॉम होम करें लागू
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब तीन दिसंबर तक ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान चलेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरे दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य और उद्योग बंद हों। निजी और सरकारी कार्यालय में वर्क फ्रॉम होम लागू हो.

8. शिवराज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज कदंब और नीम का पौधा रोपा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में कदंब और नीम के पौधे नटराजन परफॉर्मिंग आर्ट्स एंड वेलफेयर सोसायटी के प्रतिनिधियों के साथ रोपित किए और उन्होंने कहा की  सोसायटी को ऑक्सीजन वर्धक जेड प्लांट भेंट करने के लिए ह्रदय से आभार.

9. कोरोना अपडेट : देश में कोरोना के महज 8865 नए केस सामने आए, 287 दिन में अब तक का सबसे कम आंकड़ा
पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,865 नए केस सामने आए जो कि पिछले 287 दिनों में सबसे कम हैं. वहीं एक दिन में 197 लोगों की मौत हुई है. रिकवरी रेट 98.27% है जो कि पिछले मार्च 2020 से सबसे ज्यादा है. वहीं कोरोना के सक्रिय मामलों की बात करें तो 1,30,793 है जो कि पिछले 525 दिनों में सबसे कम है. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 11,971 लोग ठीक हुए हैं, अब तक कोरोना से कुल 3, 38,61,756 लोग ठीक हो चुके हैं.

10. झारखण्ड : झारखण्ड के तापमान में आई गिरावट लेकिन अभी भी बारिश की सम्भावना
पिछले दो दिनों से झारखण्ड के खुच इलाकों में बारिश देखने को मिली हैं और अब धीरे धीरे तापमान में भी गिरावट आ रही हैं. तो वही दूसरी तरफ मौसम विभाग का अनुमान हैं की आने वाली 17 से 18 नवम्बर के बीच हल्की से माध्यम बारिश हो सकती हैं. वैसे अब झारखण्ड का मौसम सुहाना हैं.

Source: Different News Website