17 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में भी किया पौधारोपण, कहा- अधिक से अधिक लगाएं पेड़

हर रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लेने वाले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहीं भी हो अपना संकल्प नहीं भूलते. वे आज बुधवार को नई दिल्ली में है और यहां भी उन्होंने एक पौधा लगाया और अपने संकल्प को टूटने नहीं दिया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- आज नई दिल्ली स्थित मध्यांचल भवन में मौलश्री का पौधा रोपा है. वर्षा ऋतु वृक्षारोपण के लिए सबसे उपयुक्त होती है. इस ऋतु में ही वृक्षों की सबसे अधिक वृद्धि और विकास होता है. मैं सभी से अनुरोध करता हूँ कि आप अधिक से अधिक पेड़ लगाएँ और उनकी देखभाल करें.
2. दिल्ली में पेयजल संकट : आदेश गुप्ता ने सीएम केजरीवाल को लिया निशाने पर, नेहा दुआ
ने भी लिया आड़े हाथों

भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर पेयजल की समस्या हल नहीं करने का आरोप लगाया है। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने पर पांच साल में सभी घरों में 24 घंटे शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का वादा किया था, परंतु आज तक पानी की समस्या हल नहीं हुई। मुख्यमंत्री को बताना चाहिए कि दिल्लीवासियों को शुद्ध जल क्यों नहीं मिल रहा। इसके साथ ही भाजपा प्रवक्ता नेहा शालिनी दुआ ने कहा कि साफ पानी सबका हक है चाहे वह अमीर हो या गरीब लेकिन, जिस तरह से पूरी दिल्ली में गंदे पानी की वजह से बीमारियां हो रही हैं वह सिर्फ दिल्ली जल बोर्ड और केजरीवाल सरकार की लापरवाही का नतीजा है.

3. कुत्ते ने करवाई ‘वेट लॉस सर्जरी’, पुणे में हुआ देश का पहला ऑपरेशन, 5 किलो कम हुआ वजन

देश में पहली बार एक कुत्ते की वजन कम करने के लिए लैप्रोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोनॉमी सर्जरी(Laparoscopic Sleeve Gastronomy Surgery) करवाई है। महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक 50 किलो वजन वाले कुत्ते की वजन घटाने की सर्जरी हुई है। इस सर्जरी के बाद एक हफ्ते में कुत्ते का वजन 5 किलो कम हो गया है। पुणे के कर्वेनगर निवासी दारूवाला इस कुत्ते का पालन और देखरेख कर रहे हैं। उनका कहना है कि पांच साल पहले जब दीपिका घर आईं तो घर में खुशी का माहौल था। शुरुआत में वह घर के कामों में मदद करते हुए घर के आसपास दौड़ती थी. लेकिन फिर उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। सांस लेने में असमर्थ, वह एक जगह बैठी रहती थी। इसके बाद उसका कई जगह इलाज हुआ लेकिन हालत नहीं सुधरा जिसके बाद सर्जरी करने का फैसला लिया गया.

4. लॉकडाउन की वजह से आनंद विहार में तय समय पर नहीं बन सका स्मॉग टॉवर, 31 अगस्त तक बनेगा: अधिकारी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यहां आनंद विहार में स्मॉग टॉवर का निर्माण पूरा करने के लिए तीन महीने का समय और मांगा है। सीपीसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एजेंसियों ने लॉकडाउन के दौरान निर्माण कार्य जारी रखने की विशेष अनुमति मांगी थी लेकिन लोगों और सामान की आवाजाही पर पाबंदी की वजह से थोड़ी देरी हुई। उन्होंने कहा, ‘‘हमने काम पूरा होने के लिए तीन महीने का समय और मांगा है। स्मॉग टॉवर 31 अगस्त तक बनकर तैयार हो जाएगा।’’ उच्चतम न्यायालय ने 25 मीटर ऊंचे टॉवर के निर्माण के लिए चार जून तक का समय दिया था।

5. चीनी वैज्ञानिकों ने चमगादड़ों में खोजे 24 नए वायरस, उनमें से चार कोरोना के समान
कोविड-19 की उत्पत्ति के सिलसिले में नए सिरे से जांच की मांग के बीच चीनी शोधकर्ताओं ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने चमगादड़ों में नए कोरोना वायरस के बैच का पता लगाने की बात कही है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, चमगादड़ों में पाए गए नए कोरोना वायरस में एक ऐसा वायरस शामिल है, जो आनुवांशिक रूप से कोविड-19 का दूसरा सबसे करीबी हो सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, “चमगादड़ की 23 प्रजातियों से रिसर्च के लिए 411 सैंपल इकट्ठे किए गए. उसके बाद चमगादड़ के मूत्र, मल और मुंह से प्राप्त नमूनों को जांचा गया. सैंपल जंगल में रहनेवाले छोटे चमगादड़ों से मई 2019 और नवंबर 2020 के बीच जुटाए गए थे. रिसर्च के दौरान पाया गया कि चार वायरस SARS-CoV-2 के समान थे.
6. एनजीटी ने अनंत कुमार सिंह को गंगा में प्रदूषण पर नजर रखने वाली समिति का सदस्य बनाया

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अनंत कुमार सिंह को गंगा में प्रदूषण पर नजर रखने वाली निगरानी समिति का सदस्य नियुक्त किया है। यह समिति उत्तर प्रदेश में पर्यावरण संबंधी नियमों के अनुपालन को भी देखती है। अनंत कुमार सिंह ने अनूप चंद्र पांडे का स्थान लिया है जिन्हें निर्वाचन आयुक्त बनाया जा चुका है। पीठ ने पांडे के पत्र पर गौर किया जिसमें उन्होंने कहा था कि समिति के सदस्य के रूप में वह पद छोड़ रहे हैं और इसके बाद सिंह की नियुक्ति की घोषणा की।

7.रांची:उड़ान भरने के दौरान इंडिगो के विमान से पक्षी टकराया

राजधानी रांची में मुंबई के लिए इंडिगो का विमान उड़ान भरने के दौरान मंगलवार को पक्षी से टकरा गया। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के सूत्रों ने बताया कि विमान के उड़ान भरने के 45 मिनट ही हुए थे। तभी विमान के इंजन में पक्षी टकराया और इंजन काम करना बंद कर दिया। इसके बाद विमान को वापस रांची एयरपोर्ट पर लाया गया। विमान ग्राउंडेड हो गया। फिर दूसरे विमान से यात्रियों को मुंबई भेजा गया।इस दौरान एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मची रही। पक्षी से टकराने के बाद पायलट ने सूझबूझ से विमान को काबू कर लिया और रांची एयरपोर्ट पर इसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई.

8.कोरोना अपडेट: देश में कोरोना संक्रमण के 62,224 नए मामले, 2542 की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार 16 जून को जारी आंकड़ों के अनुसारपिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 62,224 नए मामले दर्ज किए गए हैं. जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 29633105 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 1,07,628 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब रहे हैं. कुल 2.83 करोड़ लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके है.वही राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोरोना के 212 नए मामले सामने आए और इस दौरान 25 लोगों की मौत भी हुई है. दिल्ली में इस दौरान 516 लोगों ने कोरोना को मात भी दी है. राजधानी में अब कोरोना के एक्टिव मामले भी 3 हजार के नीचे आ गए हैं

9. एनजीटी का वेव सिटी परियोजना में पर्यावरणीय उल्लंघनों पर रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने गाजियाबाद और नोएडा में एक रियल एस्टेट डेवलेपर द्वारा पेड़ों को गैरकानूनी रूप से काटे जाने, पर्यावरणीय मंजूरी (ईसी) के उल्लंघन और भूजल के अवैध दोहन के संबंध में एक समिति को रिपोर्ट दाखिल करने का बुधवार को निर्देश दिया। एनजीटी अध्यक्ष न्यायाधीश आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह गौर करने के बाद आदेश पारित किया कि उल्लंघनों के बारे में रिपोर्ट करने के लिए गठित समिति इस आधार पर पर्यावरणीय मुआवजे का आकलन नहीं कर पायी कि रियलिटी डेवलेपर से आंकड़ें का इंतजार किया जा रहा है।

10. दिल्ली में झमाझम बारिश,मौसम हुआ सुहावना

बुधवार को दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है. बारिश की वजह से दिल्ली के तापमान में कमी आई हैं. मानसूनी बारिश का इंतजार कर रहे दिल्लीवासियों के चेहरे पर इस बरसात ने मुस्कान बिखेर दी है क्योंकि बारिश के कारण इस वक्त दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया है. एक दिन पहले मौसम विभाग ने कहा था कि पछुआ हवाओं की वजह से मानसून की स्पीड में कमी आई है इसलिए दिल्लीवालों को मानसून का थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा लेकिन दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी. उधर यूपी, बिहार, झारखंड समेत देश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है.