17 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली: राजधानी दिल्ली में होगी फिर से बारिश!
राजधानी दिल्ली में ठण्ड ने जोर जमाना शुरू कर दिया हैं और दूसरी तरफ बढ़ते वायु प्रदुषण के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री लगातार बैठके बुला रहे हैं. अनुमान हैं की आने थोड़े ही दिनों में शीतलहर चलना शुरू हो जाएगी और इसके बाद दिल्ली की हवा में थोडा सुधर आये. आपको बता दें की मौसम विभाग ने बताया हैं की दिल्ली में 19 से 25 के बीच बारिश हो सकती है, जिससे ये बिलकुल साफ हैं की सर्दी में भी बढ़ोत्तरी होगी.

2. वायरल विडिओ: हवा में उड़ रही नाव…सोशल मीडिया पर वायरल हुई मेघालय में एक नदी की हैरान कर देने वाली ये तस्वीर
जल शक्ति मंत्रालय ने मेघालय में एक नदी पर तैरती नाव की एक अविश्वसनीय तस्वीर शेयर की है, जो इस समय ट्विटर पर वायरल हो रही है. नदी का पानी इतना साफ और पारदर्शी है कि नीचे की तरफ हरियाली और शिलाखंड साफ दिखाई दे रहे हैं और नाव पानी के ऊपर तैरने के बजाय हवा के बीच में उड़ती हुई प्रतीत हो रही है. ट्वीट के अनुसार, तस्वीर में मेघालय की उमंगोट नदी दिख रही है. मंत्रालय ने नदियों को साफ रखने के लिए राज्य के लोगों को धन्यवाद दिया.

3. शिमला: शिमला में रुकी बर्फ़बारी मौसम रहेगा साफ!
आपको बतया दें की मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल के मुताबिक उन्होंने बताया हैं की शिमला में 18 नवंबर तक मौसम साफ रहेगा. इसका साफ सीधा मतलब हैं की बारिश और बर्फबारी के पड़ने की कोई भी संभावना नही हैं.

4. दिल्ली जलबोर्ड: दिल्ली जल बोर्ड ने लिया फैसला, पानी के नए कनेक्शन होंगे इंस्टॉल
दिल्ली जल बोर्ड ने मंगलवार को आदेश जारी करते हुए बताया कि दिल्ली में पानी के नए कनेक्शन इंस्टॉल किए जाएंगे. जल प्रदूषण को रोकने के लिए और अनाधिकृत कनेक्शन से बचने के लिए दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने पिछले महीने ही अधिकारियों के साथ बैठक की. इस निर्णय में दिल्ली जल बोर्ड अपने उपभोक्ताओं को कनेक्शन प्रदान करेगी. इस फैसले के बाद बिचौलियों के किसी भी दायरे को हटा दिया जाएगा.

5. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय: गोपाल राय का सुझाव की NCR में भी ‘वर्क फ्रॉम होम’ लागू किया जाए
दिल्ली में वर्क फ्रॉम होम लागू करने के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी व्यवस्था बहाल करने का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में निर्माण कार्य पर रोक है और वर्क फ्रॉम होम लागू किया गया है. इसलिए जहरीली हवा के खिलाफ लड़ाई में साझा प्रयास की जरूरत है और इसके लिए एनसीआर में भी वर्क फ्रॉम होम लागू किया जाए. गौरतलब है कि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का मामला काफी चिंता का सबब बन चुका है. प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सरकार की तरफ से लगातार पहल की जा रही है

6. जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास जंगल में आग लगने से बारूदी सुरंग विस्फोट
जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास जंगल में लगी भीषण आग के कारण बारूदी सुरंग में विस्फोट हो गया. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि सीमा पार सूखी झाड़ियों में आग लगने के बाद मंगलवार शाम तक देखते ही देखते यह एलओसी के पार तक फैल गई. उन्होंने बताया कि एलओसी के पास आग लगने के कारण कई बारूदी सुरंगें फट गई हैं. उन्होंने कहा कि सेना के जवान आग बुझाने में लगने के अलावा सीमा पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं ताकि पाकिस्तान की ओर से किसी भी साजिश को नाकाम किया जा सके. उन्होने कहा कि आग लगने और बारुदी सुरंग विस्फोट होने पर एलओसी पर लगाये गए कुछ सुरक्षा उपकरण भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

7. दिल्ली प्रदुषण: एसी में बैठकर किसानों को दोष देना आसान’, प्रदूषण पर नाराज सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी
देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण बेहद बुरा हाल है. इसका स्तर अब भी ‘बहुत खराब’ स्तर पर बना हुआ है. मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी, जिसपर आज फिर सुनवाई हो रही है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार से कहा था कि वह वायु प्रदूषण के मुद्दे पर एक आपातकालीन बैठक बुलाए. इसके साथ ही प्रदूषण के पीछे का कारण केवल पराली जलाना बताने पर अरविंद केजरीवाल सरकार पर नाराजगी जताई थी.

8. शिवराज सिंह चौहान: शिवराज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज करंज और पारस पीपल का पौधा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने औषधीय गुणों से भरपूर करंज और पारस पीपल का पौधा आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में वॉटर एड इंडिया के प्रतिनिधिगणों श्री जितेंद्र परमार, श्री तौकीर अहमद और श्री अमर प्रकाश के साथ रोपित किया. और कहा की मेरे प्रदेशवासी भी पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण अवश्य करें.

9. कोरोना अपडेट: देश में कोविड-19 के 10,197 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,28,555 हुई
देश के अंदर एक दिन में कोरोना के 10,197 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की क्लुल संख्या बढ़कर 3,44,66,598 हो गई. तो वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,28,555 हो गई है, जो 527 दिन में सबसे कम है. जबकि कोरोना से 301 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,64,153 हो गई और अब देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.28 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद से सर्वाधिक है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड में एक बार फिर से शुरू होगी बारिश!
देश के राज्य झारखंड में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने की सम्भावना जताई जा रही हैं. मौसम विभाग का अनुमान हैं की 16 और 17 नवंबर के बीच मौसम साफ रहेगा लेकिन वहीं 18 और 19 नवंबर के बीच राज्य के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती हैं. जिसके कारण राज्य में ठण्ड बढती नजर आएगी. आपको बता दें की झारखण्ड में बारिश के साथ साथ हो सकता हैं की तेज हवाएं भी चलें और आने वाले कुछ दिनों में ही तापमान में 2 से 3 डिग्री का बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

Source: Different News Website