18 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.वायु प्रदूषण पर रोकथाम के लि‍ए शहरों के बजाय वायु क्षेत्र के अनुसार योजना बनाएगी केंद्र सरकार

देश में वायु प्रदूषण पर रोकथाम के लिए केंद्र सरकार शहरों, कस्‍बों के अनुसार योजना बनाने के बजाय वायु क्षेत्र ( एयरशेड ) के अनुसार योजना बनाएगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने शुक्रवार राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत शीर्ष राष्ट्रीय समिति की आयोजित पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बातें कहीं.

  1. वायु प्रदूषण पर राज्यों का रवैया चिंताजनक, केंद्र से मिली वित्तीय मदद का सही इस्तेमाल नहीं करने का आरोप

देश के लगभग सभी छोटे-बड़े शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति हर दिन भले ही गंभीर रूप ले रही है लेकिन ज्यादातर राज्यों का रवैया इसे लेकर अभी भी उदासीन बना हुआ है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की ओर से नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम की प्रगति जांचने को लेकर शुक्रवार को बुलाई गई बैठक में यह स्थिति सामने आई है।

  1. ‘बेहद खराब श्रेणी’ में ही है दिल्ली की हवा, रिकार्ड किया गया आज का AQI- 319: सफर

देश के लगभग सभी छोटे-बड़े शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति हर दिन ही गंभीर रूप ले रही है. इसी क्रम में शनिवार को SAFAR के मुताबिक आज शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 319 रिकार्ड किया गया जो बेहद खराब श्रेणी का संकेत है.

4.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया शमी, बेलपत्र व खेजड़ी का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में शहीद अमृता देवी विश्नोई पर्यावरण संरक्षण संस्था के प्रतिनिधियों के साथ शमी, बेलपत्र व खेजड़ी का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नव निर्माण के संकल्प को साकार करें। अधिक वृक्षारोपण कर धरती का श्रृंगार करें।

5.सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अनदेखी करना एनबीसीसी को पड़ा महंगा, 1 करोड़ का लगा जुर्माना

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने पर दिल्ली सरकार सख्त हो गई है. इसी कड़ी में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने नेताजी सुभाष नगर में एनबीसीसी इंडिया कंस्ट्रक्शन साइट को सील करने का आदेश दिया है, इसके साथ ही मंत्री ने प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने पर एनबीसीसी पर एक करोड़ का जुर्माना भी लगाया है.

  1. इंदौर में हवा सुधारने की कवायद: अब चौराहों पर वायू प्रदूषण मापक यंत्र लगाएगा नगर निगम

लगातार पांच बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर अब हवा की गुणवत्ता सुधारने में जुटा है। शहर की खराब होती जा रही हवा को सुधारने के जतन किए जा रहे हैं। इसके लिए नगर निगम ने शहर के 19 प्रमुख चौराहों पर सेंसर लगाने की तैयारी की है।

  1. लोकसभा में वन्यजीव संरक्षण संशोधन विधेयक पेश हुआ

लोकसभा में शुक्रवार को वन्यजीव (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2021 पेश किया गया जिसमें 1972 के कानून में संशोधन करने का प्रस्ताव किया गया है ताकि जीवों एवं प्रजातियों के संरक्षण की व्यवस्था को युक्तिसंगत बनाने एवं बेहतर देखरेख सुनिश्चित करने का प्रावधान किया जा सके।

  1. देश में सक्रिय कोरोना मामले घटकर 84,565 हुए, बीते दिन 7,145 नए केस मिले

कोरोना के ताजा अपडेट के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटे में 7,145 नए कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए। इसके साथ ही देश में COVID-19 मामलों की कुल संख्या 3 करोड़ 47 लाख 33 हजार 194 हो गई है, जबकि एक्टिव केस घटकर 84,565 हो गए।

  1. मौसम अपडेट: पहाड़ों पर बर्फबारी-राजस्थान में भी माइनस में तापमान, दिल्ली समेत इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की वजह से मध्य प्रदेश, राजस्थान में ठंडी हवाएं चल रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 3 दिनों में शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

  1. झारखंड में लगातार गिर रहा पारा, 20 दिसंबर से और बढ़ेगी ठंड, बारिश के आसार

झारखंड की राजधानी समेत अन्य जिलों का पारा लगातार गिर रहा है. लेकिन अभी और अधिक ठंड बढ़ने वाली है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 20-21 दिसंबर से तापमान और कम होगा. वहीं ठंड बढ़ते ही कई इलाकों में धुंध और कोहरे छाये रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार, कई जिलों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

Source: Different News Website