18 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.राजस्थान: कुत्ते के तीन पैरों को कुल्हाड़ी से काटा, बेरहम वारदात का वीडियो वायरल

राजस्थान के अलवर में एक कुत्ते की बेरहमी से हत्या कर दी गई. पालतू कुत्ते को मालिक के खेत पर रखवाली करने के दौरान उठा लिया गया. उसे एक सूनसान स्थान पर ले जाने के बाद मार दिया. आरोपियों ने कुल्हाड़ी से कुत्ते के तीन पैर काट दिए. पैर कटने के बाद कुत्ता बुरी तरह तड़प रहा था, इसके बाद आरोपी वहां से भाग गए. कुत्ते की तड़त तड़प कर जान निकल गई. इस पूरी वारदात का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वहीं पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. कुत्ते के मालिक ने बताया कि आरोपियों को शक था कि कुछ दिन पहले उनकी बकरी के बच्चे को ये कुत्ता उठा ले गया था, जबकि कुत्ते के मालिक का कहना है कि हकीकत में मेमने को गली का कुत्ता ले गया था.

2.मध्य प्रदेश: 2.5 लाख रुपये किलो आम, सुरक्षा के लिए मालिक ने लगाए 3 गार्ड, 9 कुत्ते

मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक आम के बगीचे की सुरक्षा के लिए 3 गार्ड और 9 कुत्ते लगे हैं. बताया जा रहा है कि इस बगीचे में लगे एक आम की कीमत लाखों रुपये में है. यह खास किस्म का आम जापान में पाया जाता है. जबलपुर के इस बगीचे में लगे इस आम की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2 लाख 70 हजार रुपये बताई जा रही है. इसलिए इसकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किये गये हैं. इन आमों की रखवाली के लिए कुत्ते और गार्ड्स 24 घंटे बगीचे में तैनात रहते हैं.

3.गुजरात: मशहूर साबरमती नदी में मिला कोरोना वायरस, जांच में सभी सैंपल संक्रमित मिले

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबर गुजरात से आई है, जहां मशहूर साबरमती नदी में कोरोना वायरस पाया गया है. साबरमती के पानी के सैंपल लिए गए थे, जिसमें सभी में कोरोना संक्रमण मिला है. ये नदी राज्य में अहमदाबाद के बीच से निकलती है. देश की किसी नदी में कोरोना संक्रमण मिलने का यह पहला मामला है. बताया जा रहा है कि साबरमती के अलावा अहमदाबाद के अन्य जल स्रोत कांकरिया, चंदोला झील से लिए गए सैंपलों में भी कोरोना संक्रमण मिला है. शोधकर्ताओं को असम के गुवाहाटी में बहने वाले भारू नदी से भी एक सैंपल संक्रमित मिला है. साबरमती नदी के सभी सैंपल में कोरोना की पुष्टि होने से वैज्ञानिक भी हैरान हैं.

4. गूगल मैप्स ने अरब सागर में पानी से ढका नया ‘द्वीप’ ढूंढा? देखें फोटोज

अरब सागर में केरल तट के पास एक अजीबोगरीब नया द्वीप नजर आया है जिसे लेकर विशेषज्ञ भी हैरान हैं. यह नया द्वीप कोच्चि के तट से लगभग 7-10 किलोमीटर की दूरी पर देखा गया है. Google अर्थ पर उपलब्ध डिजिटल पैमाने के अनुसार, यह नया द्वीप लगभग 8 किमी लंबा और 3 किमी चौड़ा है.अरब सागर में बना यह द्वीप गूगल अर्थ पर दिख रहा है. अभी ये कथित तौर पर द्वीप है या कुछ और इसे लेकर विशेषज्ञ भी अभी साफ-साफ कुछ नहीं बता पा रहे हैं.

5. बिहार में बारिश से त्राही-त्राही, मॉनसूनी बारिश नें बनाई बाढ़ की स्थिति

बिहार में बाढ़ के कारण कई गांव पानी में डूब गए हैं. वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. बिहार के चंपारण में गंडक नदी से पानी छोड़ने के बाद गांवों में पानी घुसना शुरू हो गया है. कई गांवों से कनेक्शन टूट गया है, जिसके बाद लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा रहा है. बिहार के गोपालगंज में बाढ़ की वजह से बड़े पैमान पर लोग सुरक्षित जगहों पर जा रहे हैं. गंडक नदी के लगातार जल स्तर बढ़ने से गोपालगंज के निचले हिस्से में बसे 50 गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. दियारा इलाके में फसल बाढ़ के पानी में डूब चुकी है. कई जगह सडकें टूट गई हैं. लगातार हो रही बारिश के चलते शहर से गांव तक जगह-जगह जलभराव देखने को मिल रहा है.

6. अहमदाबाद में तेज हवा और भारी बारिश से चार विमान क्षतिग्रस्त

अहमदाबाद में तेज हवा और भारी बारिश से एयरपोर्ट पर खड़े 4 विमान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. गुरुवार शाम अचानक हुई बारिश से विमान का पंखा और सीढ़ी क्षतिग्रस्त हो गए. ये सभी 4 विमान अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पार्क किए गये थे. इसमें 3 इंडिगो और 1 गो एयर का था. तेज हवा के कारण सीढ़ी पिछे की साइड पर पंख से टकरा गई. हालांकि, राहत की बात ये है कि इस टक्कर से किसी को चोट नहीं आई. वही पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. कोलकाता के कई निचले इलाकों और सड़कों पर बारिश का पानी भर गया. हुगली के आरामबाग में सैकड़ों लोग भारी बारिश के बाद लगभग 3000 लोग बुरी तरह से प्रभावित हैं. दूसरी ओर मुंबई में बीएमसी के आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से समुद्र तटों से दूर रहने की हिदायत दी है.

7. भारत 2030 तक 2 करोड़ 60 लाख हेक्टेयर बंजर भूमि को फिर से करेगा हरा-भरा

केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित भूमि क्षरण तथा सूखे को रोकने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत सही रास्ते पर है. उन्होंने कहा भारत 2030 तक 2 करोड़ 60 लाख हेक्टेयर बंजर भूमि को फिर से हरा-भरा करेगा। सूखे की समस्या से निपटने के लिए समग्र प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें नदियों को जोड़ने की योजना के साथ पूरे देश में इस समस्या से निजात पाने के लिए इलाकावार कार्य योजनाएं बनाई जा रही हैं.

8. भोपाल: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया बादाम का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिदिन एक पौधा रोपने का संकल्प लिया है, ‘One Plant A Day’ की कड़ी में आज मुख्यमंत्री शिवराज ने बादाम का पौधा लगाया है. सीएम का कहना है कि मैं रोज़ एक पेड़ लगा रहा हूँ, प्रदेश की जनता से अपील है कि वह भी प्रतिवर्ष और संभव हो तो प्रतिमाह एक पौधा अवश्य लगाएं. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि आज मैंने भोपाल के स्मार्ट पार्क में बादाम का पौधा लगाया है, इस अवसर पर सीएम शिवराज ने कहा कि पौधा रोपण पर्यावरण की सेवा के साथ भावी पीढ़ियों को आशीर्वाद देने के समान है, आप सब भी पौधे लगाएं.

9. WHO को डर, 29 देशों में फैला कोविड-19 का नया लैंब्डा वैरिएंट हो सकता है खतरनाक

कोरोना वायरस और उसकी नए म्यूटेंट्स ने पूरी दुनिया को डरा रखा है. अब एक लैटिन अमेरिकी देशों में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट आया है. इसे लैंब्डा (Lambda) नाम दिया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, इसे पिछले साल अगस्त के महीने में सबसे पहले पेरू में दर्ज किया गया था. तब से लेकर यह अबतक दुनिया के 29 देशों में फैल चुका है. लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रभाव लैटिन अमेरिकी देशों में है. इनमें पेरू, अर्जेंटीना, चिली और इक्वाडोर भी शामिल हैं.

10. कोरोना अपडेट: 58 दिन बाद कोरोना से 2 हजार से कम हुई मौत, लगातार चौथे दिन आए 70 हजार से कम केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 62,480 नए कोरोना केस आए और 1587 संक्रमितों की जान चली गई है. कुल कोरोना केस- दो करोड़ 97 लाख 62 हजार 793,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 85 लाख 80 हजार 647,कुल एक्टिव केस- 7 लाख 98 हजार 656,कुल मौत- 3 लाख 83 हजार 490

Source: Different news website