18 NOVEMBER 2021:Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली: दिल्ली सरकार बताए, पराली है कारण फिर पंजाब और हरियाणा में दिल्ली से कम क्यों है प्रदूषण: भाजपा
भाजपा ने बुधवार को दिल्ली सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा है कि अगर पराली से दिल्ली में प्रदूषण हो रहा है तो फिर उस पंजाब और हरियाणा में प्रदूषण कम क्यों है जहां पर ये पराली जलाई जा रही हैं.

2. समुद्री प्रदूषण का नया खतरा, जहरीली होती जल की रानी कैसे बना रही दिल का रोगी
प्रदूषण की वजह से समुद्र में बढ़ रहा पारा अत्यधिक जहरीले यौगिक मिथाइल-मर्करी के रूप में मछलियों में जमा हो जाता है. इंसानों द्वारा इन मछलियों का सेवन करने पर यह बच्चों में मस्तिष्क के विकास, वयस्कों में हृदय रोगों को पैदा कर सकता है.

3. प्रदुषण: बच्चोंं को दमा रोगी बना रहा प्रदूषण, बढ़ रहे केस से चिकित्सलकों की बढ़ी चिंता
आधुनिक शहरीकरण और इसके चलते बढ़ रहा प्रदूषण आपके बच्चों की जिंदगी को खतरे में डाल रहा है. जिसके कारण बच्चे कम उम्र में ही अस्थमा यानि की दमा, जिसे मेडिकल की भाषा में क्रानिक आब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या सीओपीडी कहते हैं, इसके शिकार हो रहे हैं.

4. जंगल: जंगलों की निगरानी के लिए एनआइटी-के ने बनाई ई-बाइक
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कर्नाटक (एनआइटी-के) ने एक ऐसी ई-बाइक बनाई है, जो जंगलों में आने-जाने के लिए सही मायने में पर्यावरण के अनुकूल है. जंगल में आग लगने की स्थिति में समय पर मौके पर पहुंचने में मदद मिलेगी. इस बाइक की विशेषता यह है कि इसकी बैटरी को सौर ऊर्जा का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है. इसमें जो हेडलाइट है उसे रात की निगरानी के लिए निकाला भी जा सकता है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर आवाज नहीं करती है. वन्यजीव परेशान नहीं होंगे. शिकारियों को चुपचाप पकडऩे में आसानी होगी.

5. पर्यावरण संरक्षण: 26/11 हमले में सीने पर गोलियां खाने वाले जांबाज प्रवीण तेवतिया निकले 1500 किमी की पैदल यात्रा पर
मुंबई के ताज होटल पर आतंकी हमले में 187 लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने और सीने में चार गोलियां खाने वाले जांबाज नौ सैनिक प्रवीण तेवतिया जो पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा देने के लिए नई दिल्ली के इंडिया गेट से मुंबई के गेट-वे ऑफ इंडिया तक की 1500 किमी की पैदल यात्रा पर निकले हैं.

6. दिल्ली : तमाम कोशिशों के बावजूद दिल्लीत की हवा ‘जहरीली’, लगातार पांचवे दिन AQI ‘बहुत खराब’
राजधानी में अब प्रदुषण में थोडा बदलाव आ रहा हैं. मौसम विभाग का अनुमान हैं की जितनी ज्यादा ठण्ड बढ़ेगी उतना ही प्रदुषण भी कम होगा. आपको बता दें की आज दिल्ली का मौसम बिलकुल साफ हैं और हल्की सी धुप भी निकली हुयी हैं. इसी के साथ आज दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में थोडा सा सुधार आया है. आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 325 दर्ज किया गया है.

7. मियावाकी जंगल सोख रहे प्रदूषण: पूरे कानपुर की हवा जहरीली, लेकिन विजय नगर की हवा बनी मिसाल, लगाए गए हैं 1.30 लाख पौधे
पौधे हर तरह से हमारे प्राणों की रक्षा करते हैं. सर्दियों में जब पूरे कानपुर पर प्रदूषण फैला हुआ है. वहीं विजय नगर चिल्ड्रेन पार्क में मियावाकी पद्धति से तैयार किया गया जंगल प्रदूषण सोखकर लोगों को शुद्ध हवा दे रहा है. गुरुवार को भी जब कानपुर में पॉल्यूशन चरम पर था, तब भी विजय नगर चौराहा पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई)- 22 (शुद्ध हवा) बना हुआ है.

8. शिवराज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज सप्तपर्णी और पिंक केसिया का पौधा रोपा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल के स्मार्ट उद्यान में पौधरोपण एवं प्लास्टिक के उपयोग पर रोक के लिए विशेष अभियान चला रही आस्क संस्था के युवा सदस्य रविंद्र जी, अनिमेश जी, अभी जी के साथ सप्तपर्णी और पिंक केसिया का पौधा रोपा और उन्होंने कहा की में आपसे भी आग्रह है कि पौधरोपण के इस पुनीत प्रयास में जुड़िये.

9. कोरोना अपडेट: देश में बीते 24 घंटे में 11919 नए मामले, 470 की मौत, मार्च 2020 के बाद सबसे कम सक्रिय मामले
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 44 लाख 78 हज़ार 517 हो गयी है. जिनमें से अब तक 4 लाख 64 हज़ार 623 लोगों की मौत हो चुकी है. तो वहीं एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 0.37 फ़ीसदी यानी 1 लाख 28 हज़ार 762 हो गयी है. आपको बता दें की देश में कोरोना वैक्सीन की अब तक 1 अरब 14 करोड़ 46 लाख 32 हज़ार 851 डोज दी जा चुकी हैं. जिनमें से 73 लाख 44 हज़ार 739 वैक्सीन की डोज पिछले 24 घंटों में दी गयी है. देश में कोरोना से ठीक होने वालो की दर 98.28 फ़ीसदी यानी 3 करोड़ 38 लाख 85 हज़ार 132 हो गयी है.

10. झारखण्ड: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैचों में मौसम ने डालेगा बारिश की खलल
झारखण्ड में मौसम लगातार बदल रहा हैं. अब आपको बता दें की भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज शुरू गयी है. जबकि अच्छी खबर ये है कि इस सीरीज में दूसरा होने वाला मैच झारखंड की राजधानी रांची में स्थित JSCA में होने जा रहा है. तो वहीं अब ऐसा अनुमान भी जताया गया हैं कि इस होने वाले मैच में शायद बारिश खलल डाल सकती है. आपको बता दें की 20 नवंबर को झारखंड के कुछ इलाकों में बारिश होने की सम्भावना जताई हैं. जबकि 21 और 22 नवंबर को भी बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं.

Source: Different News Website